5G क्या है यह भारत में कब आएगा?

बहुत लंबे अरसे से भारत में 5G service को लेकर काफी चर्चाएं और अटकले लगाई जा रही है। इतना ही नहीं तमाम देशवासी भी 5G network को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं

कुछ समय पहले यह report आई थी, कि 5G spectrum की नीलामी भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है, ऐसे में कई telecom company जल्द 5G launch कर सकती है। 

हालांकि जब 5G network की खबरें देखने को मिली तब कई लोग ऐसे थे, जिन्हें 5G क्या है इसकी जानकारी ही नहीं थी। इसी को लेकर आज हम यहां 5G क्या है यह भारत में कब आएगा और इसके आने से देश में क्या बदलाव देखने को मिलेंगे उस पर हम कुछ चर्चा करेंगे। तो चलिए बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं – 

5G क्या है (5G kya hai)

5G क्या है यह भारत में कब आएगा?

5G क्या है, यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब दे पाना थोड़ा मुश्किल है। जी हाँ दरअसल 5G, Mobile network की पांचवी पीढ़ी यानी 5th generation network है, जो wireless connectivity पर based है। 

यह Network LTE (Long term evolution) का updated version है। जो तीन अलग-अलग bands पर काम करता है, जहां पहला low band, दूसरा mid band और तीसरा high-frequency band होता है। Report के अनुसार कुछ समय पहले सरकार ने इन्हीं Bands spectrum की नीलामी भी की थी। 

5G cellular network की एक new technology है, जिसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम (Electromagnetic) यानी कि रेडियो वेव (radio wave) का इस्तेमाल होता है। यह 4G की तुलना में high speed internet facilities provide करता है और साथ ही साथ कम दूरी में ज्यादा दस्ते transmitting करने में यह सक्षम है।

यह आने वाले भविष्य में cloud gaming, virtual reality, driverless car, VR, AR जैसे कई बेहतरीन और new technology को सक्षम बनाने में मदद करेगा। 5G से पहले भी कई network है जैसे 1G, 2G, 3G और 4G लेकिन 5G अन्य network की तुलना में 100 गुना ज्यादा तेज चलता है। 

5G का आविष्कार किसने किया

5G का आविष्कार करने वाली कोई company या इसका कोई मालिक नहीं है, बल्कि इसे 3rd generation partnership project (3GPP) नामक organisation द्वारा किया गया है।

ख़बरों की माने तो सर्वप्रथम नासा (NASA) ने साल 2008 में 5G network system पर काम करना शुरू किया था और उसी वर्ष यानी साल 2018 में साउथ कोरिया ने भी इस पर काम करना शुरू किया। 

हालांकि बाद में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung electronics) ने साल 2013 में यह दावा किया कि वे 5G को डिवेलप करेंगे। लेकिन जापान की निप्पन टेलीग्राफ एंड टेलिफोन कंपनी (NTTC) ने 1 अक्टूबर साल 2013 में दुनिया का सबसे पहला 5G network शुरू किया और फिर साउथ कोरिया दुनिया का पहला ऐसा देश बना जिसने 3 अप्रैल 2019 में 5G technology service अन्य users को देना शुरू कर दिया।

5G service भारत में कब आएगा 

इस साल यानी 1 अक्टूबर साल 2022 में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में high speed mobile internet यानी  5G service का उद्घाटन किया है। जी हां दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित India mobile congress (IMC) इवेंट में 6th edition के उद्घाटन के साथ-साथ 5G network की शुरूआत भी की गई। 

यह service सबसे पहले Airtel और Jio telecom companies की ओर से उपलब्ध की जा रही है, जिनमें Bharti Airtel telecom company ने देश के कुल 8 शहरों में 5G services की शुरुआत की है, जिनमें दिल्ली,  मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, सिलीगुड़ी, गुजरात और हैदराबाद जैसे आठ शहर शामिल है। 

Airtel telecom company के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल का कहना है, कि फिलहाल इन 8 शहरों में 5G services शुरू की गई है। लेकिन अगले साल मार्च 2023 तक देश के ज्यादातर हिस्सों में यह service पहुंचाई जाएगी और उम्मीद है कि साल 2024 तक यह देश के कोने कोने में पहुंच जाएगी। 

हालांकि Jio telecom company ने साल 2022 की दिवाली के समय 5G network की शुरुआत देश के 4 शहरों में की थी, जिनमें दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई जैसे शहर शामिल है। हालांकि उनका कहना है, कि 2023 के आखिरी महीने यानी दिसम्बर तक यह service देश के कोने कोने में पहुंचाए जा सकते हैं। 

5G service से क्या-क्या फायदा होने वाला है

5G service launch होने के बाद देश में बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जिस वजह से हर किसी को काफी लाभ मिलेगा। यहां हम उन्हीं लाभों के बारे में चर्चा करेंगे। जैसे कि – 

  • सबसे पहले आपको बता दें, कि 5G service आने के बाद internet speed पहले से 10 गुना बढ़ जाएगा। जिस कारण uploading और downloading speed में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। 
  • Internet speed बहुत अच्छी होने के वजह से आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर streaming कर सकते हैं वह भी बिना buffering किए। साथ ही कुछ भी search करने पर result आपको चंद सेकेंड में देखने को मिलेगा। 
  • इसके अलावा internet calling के दौरान बिल्कुल साफ आवाज आएगी। उसमें किसी भी प्रकार की कोई रुकावट नहीं आएगी।
  • 5G network देश में launch होने से कई future oriented technology में फायदे देखने को मिलेंगे जैसे हो सकता है जल्द ही driverless car और bike का देखने को मिले। 
  • इसी के साथ ही drone और robot से खेती भी हो सकेगी। online classes का दौर शुरू होगा, जहां पर AR और VR से पढ़ाई की जाएगी।

किन Smartphone में 5G network इस्तेमाल कर सकते हैं

5G service इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 5G का smartphone होना अनिवार्य है। पिछले काफी लंबे समय से भारत में smartphone companies 5G launch करने में लगे हुए हैं। ऐसे में market में budget से लेकर flagship level तक 5G smartphone मौजूद है। 

भारत में जो 5G phone launch हुए हैं, वह specterm नीलामी से काफी पहले के हैं, इसीलिए आपको check कर लेना चाहिए कि आपका 5G phone कौन से 5G bands को support करता है। इसी के साथ यह operater पर भी निर्भर करता है, कि आपका telecom operator किन-किन bands पर 5G service को उपलब्ध करवाने जा रहा है।

5G service किन देशों में पहले से ही है

दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं, जो technology के मामले में भारत से कहीं आगे हैं और यही कारण है कि इन देशों में 5G service पहले से ही इस्तेमाल की जा रही है। जैसे कि – फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में पहले से ही 5G चलता आ रहा है।

इसी के साथ साउथ कोरिया, चीन, साउथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, इटली और अफ्रीका आदि जैसे देशों में भी 5G service पहले से ही चालू है, लेकिन अब भारत भी इस list में शामिल हो चुका है।

5G के आने से क्या बदल जाएगा

5G आने के बाद technology में बड़े-बड़े बदलाव आने की संभावना है। Users internet पर चुटकियों में movie या content download या stream कर सकेंगे। इसी के साथ TV के program OTT apps पर मनोरंजन का मजा भी दोगुना हो जाएगा। 

ऐसा भी कहा जा रहा है, कि 5G के आने से agriculture, education, health, transport आदि में भी बदलाव आएगा। इसी के साथ superfast connectivity के कारण driverless car भी भारत में देखने को मिल सकती हैं। virtual reality जैसी चीजें अब जल्द ही हमारे सामने होगी। 

5G सम्बंधित FAQ

क्या 5G के लिए वर्तमान network tower ही काम आएंगे?

जी हाँ जो network tower 7 मीटर से ऊंचा है वही टावर काम आएगा।

5G service का सबसे ज्यादा फायदा किसको मिलेगा?

Companies को सबसे ज्यादा 5G service फायदा मिलेगा।

किन देशों में पहले से ही 5G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है?

फ्रांस, इटली, साउथ कोरिया, जापान, चीन, अमेरिका आदि देशों में 5G network का इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्या 4G handset में 5G network इस्तेमाल किया जा सकता है?

जी नहीं केवल 5G handset ही ऐसे हैं, जिनमें 5G network इस्तेमाल किए जा सकते है। 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल 5G क्या है यह भारत में कब आएगा में हमने 5G network की पूरी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं, आपको यह article पसंद आया होगा। हमने यहां 5G network की शुरुआत किसने की और 5G network के क्या फायदे भविष्य में देखने को मिलेंगे उन पर भी चर्चा की है। 

यदि आपको यहाँ दी गई जानकारी अच्छी लगी हो, तो कृपया इसे share करना बिल्कुल भी ना भूले और साथ ही comment के माध्यम से इस लेख के प्रति अपनी राय जरुर व्यक्त करें।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link