Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए: आज के समय में लोग online पैसे कमाने के कई तरीके को जानना चाहते है, क्योंकि यह तरीका सबसे आसान और सरल होता हैI इसके माध्यम से काफी पैसा कमाया जा सकता है। 

वैसे तो internet के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके होते हैI और आज की इस पोस्ट में हम आपको एक एसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे है, जिसमे आप जानेगे की Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए। 

हालांकि Affiliate Marketing से पैसे कमाने के कई तरीके होते है। इसके माध्यम से आप बिना किसी खर्च के अपना online business आसानी से शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

Affiliate marketing se paise kamane के तरीके जानने से पहले आपको समझना होगा, की आखिर Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है I 

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing क्या है  और इससे पैसे कैसे कमाए

आपको बता दे, की Affiliate marketing internet के माध्यम से पैसे कमाने का एक तरीका है। Affiliate Marketing में आपको किसी भी company के product को अपने तरीके से promote करना होता है। 

मतलब आप किसी अन्य company के product को online sell कर सकते है, जिसके बदले आपको पैसे मिलते हैI यह तरीका उन लोगो के लिए सबसे ज्यादा फौदेमंद होता है, जो online blog या website को चलाते है या फिर वह भी Affiliate Marketing करते है। 

इसके इसमे वे लोग भी शामिल है, जो लोग अपना खुद का YouTube channel, Facebook account, Instagram इत्यादि का उपयोग करते है क्योंकि इनके पास एक बड़ी मात्रा में user होते है, जो product को आसनी से खरीद लेते है।

Affiliate Marketing में आप किसी भी company के साथ जुड़ कर उनके product को promote करते हैं और जब वह product sell हो जाता है, तो इसके बदले उन्हें commission प्राप्त होती है। 

सभी product के लिए commission भी अलग अलग होता है, जिसके माध्यम से आप काफी पैसा कम सकते है। यहा पर एक बात का ध्यान जरूर रखना होता है, की आप तभी Affiliate Marketing कर सकते है, जब आपके website या blog में बहुत मात्रा में traffic हो।

दरसल बात यह है कि सभी visit करने वाले लोग आपके product को नही खरीदते है, इसलिए आपको अपने blog पर visitors की संख्या को बढ़ाना होता है, तभी आप Affiliate Marketing के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते है I 

Affiliate Marketing करने के लिए Best Sites

Affiliate Marketing करने के लिए आज कई website platform प्रदान करती है, जिसकी मदद से आप अपने लिए Affiliate marketing शुरू कर सकते है।

 Affiliate marketing करने के लिए आप इन सभी website पर अपना खाता बना सकते है, इसके बदले आपको यह बेहतर commission भी प्रदान करते है I आप निचे दी गयी website का उपयोग इसके लिए कर सकते है, जेसे – 

आप internet के माध्यम से उपर बताई गयी किसी भी online shopping sites पर जाकर Affiliate Marketing कर सकते है, और उनमे उपलब्ध product को promote कर सकते है।

जैसे ही आप उनके द्वारा दिए गये product को promote करते है, और Selling शुरू हो जाती है, उसके बाद आपको commission के रूप में अच्छे पैसे मिलना शुरू हो जाते है ।

Affiliate Marketing किस तरह से कार्य करता है ? 

कई लोगो का सवाल होता है, की Affiliate Marketing kaise Work krta hai ? आपको बता दे, की इसका prosses काफी सरल होता है। affiliate program का उपयोग आज के समय में सभी बड़ी companies उनके product को promote करने के लिए करती है।

जिससे की उनके product को ज्यादा से ज्यादा sell किया जा सके। इसके लिए वह लोगों को Affiliate Marketing program प्रदान करती है I उसके बाद जिन लोगो को Affiliate Marketing करना होता है, वह affiliate program में register करते हैं।

Register करने के बाद उन्हें product का link मिलता है, उस link को लोग social media, blog, website, youtube जेसे platform पर share करते हैं। और जब कोई व्यक्ति उस link के माध्यम से product को खरीदता है, तो उसके बदले उन्हें commission मिलता है। 

यह commission सभी तरह के product के लिए अलग से पूर्वनिर्धारित रहता है। आप जिस भी product को promote करना चाहते है, उसका link आप अपने लिए उपयोग कर सकते है I 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

हम आपको निचे कुछ Affiliate Marketing करने के तरीके बाता रहे है, जिसके माध्यम से आप अपने लिए Affiliate Marketing कर पैसे कमा सकते है। वर्तमान में इन सभी तरीको का उपयोग लोग Affiliate Marketing करने के लिए करते है । आप भी इन तरीको का उपयोग कर Affiliate product को बेहतर तरीके से sell कर सकते है।

1. Blog के माध्यम से

Affiliate Marketing by Blog

यदि आपके पास अपना स्वयं का blog है, तो आप इसके माध्यम से Affiliate Marketing शुरू कर सकते है। आज के समय में कई लोग अपने Affiliate Marketing business को इसी के द्वारा बढ़ा रहे है और काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैI आप अपने blog पर लोगो को जिस product को sell करना है, उसके बारे में पूरी जानकरी दे सकते है I 

2. WhatsApp के माध्यम से

आज के समय में Whatsapp सभी लोग उपयोग करते है, इसके लिए आप अपने पास मोजूद contacts के द्वारा एक group बना सकते है और उस पर Affiliate Marketing कर सकते है, यह लोगो के लिए काफी बेहतर और सरल माध्यम होता है ।

3. Youtube के माध्यम से

Youtube platform के माध्यम से आप अपने product को आसानी से sell कर सकते हैI यदि आपके पास अपना स्वय का Youtube चेनल है, तो आप उस पर product की जानकरी देकर लोगो को उसका link प्रदान कर उसे sell कर सकते है, इसके लिए आपके channel पर काफी लोगो का होना आवश्यक होता है I 

4. Facebook के माध्यम से

Facebook के माध्यम से आप अपने Facebook page पर link को share कर सकते हैI इसके लिए अपना Facebook page भी बना सकते है, जहा लोगो को ज्यादा से ज्यादा उससे जोड़े ताकि आप Affiliate Marketing se paise kama sake. 

5. Twitter का उपयोग करके

यदि आपके twitter पर अच्छे followers है, तो आप इस platform का उपयोग Affiliate Marketing के लिए कर सकते है, इसके लिए आपको product की जानकारी लोगो के साथ share करना होती है।

अन्य Social media platform – 

Affiliate Marketing करने के लिए आप कई तरह के social media platform का उपयोग कर सकते है, जेसे – 

  • Tumblr
  • Instagram 
  • LinkedIn
  • Snapchat
  • Pinterest
  • Reddit
  • YouTube shorts आदि….

इन सभी platform का उपयोग भी आप Affiliate Marketing करने के लिए कर सकते हैI आप जितना अधिक अपने product को भिन्न भिन्न platform पर share करेगे उतना अधिक आपको इसका फायदा मिलेगा और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे 

अंतिम शब्द 

हमने आज की इस post में आपको Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए तथा यह किस तरह से कार्य करता है, इसके बारे में आपको पूरी जानकरी प्रदान की है। यदि आप भी Affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते है, तो यह कार्य आसानी से कर सकते है।

 Affiliate Marketing करना ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं होता है, बस आपको अपने product को सही तरह से promote करना आना चाहिए, जिससे की लोग ज्यादा से ज्यादा प्रभावित हो और आपके द्वारा बताये गये product को वह आसानी से खरीद सके। 

इसके अतिरिक्त यदि आपको Affiliate Marketing से सम्बन्धित अन्य किसी तरह की जानकारी चाहते है, तो आप हमे इसके लिय कमेंट कर सकते है, हम आपको Affiliate Marketing से सम्बन्धित सभी तरह के सवालो का जवाब देने की कोशिश करेगे

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link