Animation क्या है और कैसे बनाए

आज के इस पोस्ट में हम आपको Animation क्या है और कैसे बनाये? (What is Animation and how is it created) के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने वाले है। इसके साथ ही आपको हम यह भी बताएँगे की Animation का उपयोग किस तरह से किया जाता है? 

वर्तमान समय में Animation का उपयोग काफी तरह से किया जा रहा है, कुछ Reports के अनुसार यह आज के समय में रोजगार का भी एक बहुत ही बढ़िया विकल्प साबित हुआ है। 

इतना ही नहीं Animation के माध्यम से आज के समय में कोई भी व्यक्ती अपना एक बेहतर करियर बना सकता है। कई Universities और Institute ऐसे है जो Animation की पढ़ाई करते है। 

आज हम उन Universities के बारे में भी बताएँगे जहां से आप Animation का Course कर सकते है। तो चलिए फिर जानते है, Animation के बारे में पूरी जानकारी। 

Animation क्या है? (What is Animation?)

Animation क्या है और कैसे बनाए

सबसे पहले हम आपको Animation क्या है के बारे में बताते है, की आखिर इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है? क्योंकी इसके बारे में ज्यादातर लोगो को जानकारी नही होती है। बता दें कि, animation एक प्रकार का design किया हुआ drawing, layouts होता है। 

इसके अलावा आपको बता दे, की Animation के माध्यम से किसी भी image को इस तरह से बनाया जाता है, की इसमे देखने वाले की नजर में illusion पैदा हो, जिससे की वह image आपको हिलते हुए motion को प्रदान करती है। 

वर्तमान में entertainment industry में animation का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है, आज के समय में हम जो cartoons serials देखते है, वह सभी animation के माध्यम से बनाये जाते है। इसके साथ ही animation का उपयोग film और television में भी किया जाता है।

Animation कैसे बनाए (Animation Kaise Banaye)

वेसे तो आज के समय में animation बनाने के लिए कई तरह के संस्थान कार्य कर रहे है, जो animation बनाने के लिए courses भी करवाते है। इसके साथ ही आप खुद भी animation को अपने लिए बना सकते है। 

जी हाँ आपको internet पर animation बनाने के लिए कई तरह की websites मिलती है, जो आपको animation बनाने के लिए tools प्रदान करती है, आप इनका उपयोग करके भी animation को बना सकते है। 

Website पर आपको professional cartoon video को बनाने के लिए सिखाया भी जाता है। इनका उपयोग करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा सीखने की आवश्यकता नही है, यहा पर आपको low और high HD quality के video बनाने के भी विकल्प मिलते है। 

Mobile से Animation कैसे बनाए

Mobile से Animation कैसे बनाए

आप Animation को mobile के माध्यम से भी बना सकते है, आज हम आपको ऐसे App के बारे में बताएँगे जिसके माध्यम से आप mobile से Animation को बना सकते है। 

इसके माध्यम से आप computer जैसा 3D animation video में भी बना सकते है। mobile से animation बनाने के लिए हम आपको निचे step by step निर्देश प्रदान कर रहे है, जिससे की आप आसानी से animation बना सकते है। 

1 . इसके लिए सबसे पहले आपको Google play store के माध्यम से Animation app Download करना होगा। हम यहाँ कुछ बेहतरीन app के नाम बता रहे है। जैसे

2 . यहा आप जिस तरह से Animation को बनाना चाहते है, उसका चयन करे, यहा आपको 3D Avatar में Animation बनाने का भी विकल्प मिलता है। 

3 . उसके बाद आपको अपने Animation video को बनाने के लिए Background को select करना होगा।

4 . यहा आपको 2 तरह के Option भी दिए जाएंगे जहां से आप customize animated character और image को customize करने के लिए विकल्प का चुनाव कर सकते है।

5 . यहा आपको 3D animation में emotion भी set कर सकते है। जिसमे आप image के साथ happy, romantic, angry, action, normal जेसे विकल्प का उपयोग कर अपने animation को खुबसुरत बना सकते है।

6 . इसके बाद आपको अपने video को sound को add करना होता है।

7 . यहा पर आपको अपने अनुसार गानों को चुनने का विकल्प मिलता है।

इस तरह से आप अपने लिए animation video का निर्माण कर सकते है। 

Animation कितने प्रकार के होते हैं 

Animation कई प्रकार के होते है, जिसका अलग अलग जगह पर उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही अलग अलग तरह से बनाए गए animation भी अलग अलग तरह से दिखाई देते है। इसमे video को अलग अलग तरह से बनाया जाता है। 

Animation के प्रकार – 

  • 2D animation 
  • 3D animation 
  • VFX यानी विसुअल/वर्चुअल इफ़ेक्ट 
  • Paint-On-Glass Animation

Animation सीखने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए

अब आप सोच रहे होंगे की Animation को सिखने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता होनी चाहिए। लेकिन आपको बता दे, की इसको सिखने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही है। 

अगर आप इसको सीखना चाहते है, तो आपको बस लगन और मेहनत की जरूरत होती है। आप animation Courses के अनुसार 10th या 12th की पढाई कर Diploma या Degree Course में animation course को कर सकते हैं।

इसके लिए आपके अंदर कुछ जरुरी चीजे होना आवश्यक होती है, जेसे – 

  1. आपके अंदर सिखने की बढ़िया observation skills का होना जरुरी है।
  2. आपको Animation बनाने के लिए ज्यादा creative होना पड़ेगा।
  3. इसमें Drawing /Sketching skills का होना भी आवश्यक है, यह आपकी मदद करेगा।
  4. Character के समझने की ability भी आपको इसे सिखने में मदद करेगी।
  5. इसके साथ ही आपके अंदर बेहतर communication skills का भी होना आवश्यक है।
  6. आपको computer का ज्ञान होना जरुरी है, इसकी मदद से ही आप Animation को बना सकते है। 

अंतिम शब्द 

हमने आपको आज के इस पोस्ट में Animation क्या है और कैसे बनाये के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। आशा करते है, की आपको यह सारी जानकारी सही तरह से समझ आ गई होगी। लेकिन यदि आपको इससे सम्बन्धित कोई अन्य सवाल है, तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

यदि आप हमारी website के माध्यम से किसी और तरह की अन्य चीजो की जानकारी चाहते है, तो भी हमको बता सकते है, हम आपको उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी जल्द से जल्द प्रदान करेगे।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link