अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए?

अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए यह एक ऐसा सवाल है, जिसे आए दिन लोग internet के माध्यम से search करते रहते है। खास कर आजकल के युवाओं में इस तरह के शौक ज़्यादातर देखने को मिलते हैं। 

जैसा कि हम सब जानते हैं, जबसे smartphone का craze बढा है तब से ही लोगों में ringtones को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है। लोग समय समय पर अपने smartphone के ringtones बदलते रहते हैं। कुछ लोगों को funny ringtones पसंद आते हैं, तो कुछ लोग trending के अनुसार अपने ringtones बदलते हैं। 

लोगों की भी यही सोच होती है, कि उनके smartphone का ringtone दूसरों की तुलना में थोड़ा unique और बेहतर हो यानी कि कुछ ऐसा हो जिसे सुनते ही लोगों को तारीफ करने का मन करें। और आपको तो पता ही है, कि अपने नाम का ringtone set करने से ज्यादा unique बात और कुछ हो ही नहीं सकता। 

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज के इस लेख में हम आपको अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दे। जी हाँ तो यदि आप भी अपने smartphone पर अपने नाम का ringtone लगाना चाहते है, तो इस लेख को शुरु से अंत तक जरूर पढ़ें। 

अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए

ज़ाहिर है आपको यह जानकर काफी हैरानी हो रही होगी, कि अखिर कैसे कोई अपने smartphone पर अपने नाम का ringtone लगा सकता है। 

लेकिन आपको बता दे, कि यह बात बिल्कुल सच है और हम आज वाकई इस लेख में आपको 3 ऐसे सबसे बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने smartphone पर अपने नाम का ringtone बहुत ही आसानी से लगा सकते हैं। 

1. FDMR के जरिए Ringtone बनाए 

FDMR एक ऐसा website है, जिसके जरिए आप अपने smartphone पर अपने नाम का ringtone बहुत ही आसानी से लगा सकते हैं। 

तो अपने नाम का ringtone बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने mobile phone या computer/ laptop के किसी भी browser पर जाकर FDMR type करके search करना होगा।

FDMR के जरिए Ringtone बनाए 
FDMR

Search करते ही आपके सामने कई options दिखाई देंगे, लेकिन आप को सबसे ऊपर वाले option को select करना है। इसे select करते ही आपके सामने FDMR का homepage खुल जाएगा, जहां आपको left side में बहुत सारे नाम दिखाई देंगे।

यदि आपको उनमें से अपना नाम दिखाई देता है, तो आप उस पर select करके download कर ले। लेकिन यदि आपको वहाँ अपना नाम नहीं मिलता है, तो आपको FDMR के search bar में अपना नाम लिखकर search button पर click करना होगा।

अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए?

search करते ही आपको यहां अलग-अलग तरह के options दिखाई देंगे। आपको जिस तरह के ringtone अपने smartphone पर set करना है, आप उस option पर click करके download कर सकते हैं।

2. ITunemachine के जरिए Ringtone बनाए 

यदि आप अपने नाम का ringtone अपने smartphone पर set करना चाहते हैं, तो आप ITunemachine नामक इस website का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ यह Website काफी बेहतर है और यहाँ से आप अपने मर्जी अनुसार अपने पसंद का ringtone आसानी से set कर सकते हैं।

ITunemachine से अपने नाम का ringtone set करने के लिए सबसे पहले आपको अपने smartphone या computer/ laptop के किसी भी browser पर ITunemachine type करके search करना होगा। search करते ही आपके सामने कई options दिखाई देंगे लेकिन आपको उनमें से सबसे 1st वाले option को select करना है।

Select करते ही आपके सामने ITunemachine का homepage खुल जाएगा यहां आपको ringtone set करने के कई विकल्प दिखाई देंगे। आप उनमें से किसी भी ringtone पर select करके उसे सुन सकते हैं और यदि वह आपको पसंद आ जाए तो वहां नीचे दिए गए download icon पर click करके उस ringtone को download भी कर सकते हैं।

ITunemachine अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए?

लेकिन यदि आप अपने नाम का ringtone बनाना चाहते हैं, तो वहां सबसे ऊपर left side में दिए गए 3 dot वाले icon पर select करें। वहां select करते ही आपको कई option दिखाई देंगे जिनमें से आपको सबसे आखरी option यानी name ringtone पर select करना है। 

name Ringtone

Name ringtone पर select करते ही आपके सामने एक form खुल जाएगा। जहां आपको अपना नाम डालना है और साथ ही यह भी बताना है, कि आप कौन सी भाषा में और किस तरह का ringtone बनाना चाहते हैं। 

वहा पूछे गए सभी सवालों के जवाब भरने के बाद आपको नीचे दिए गए creat ringtone button पर click करना है।

add your name and make ringtone

creat ringtone button पर click करते ही आपके सामने 2 options आएंगे download MP3 और download iPhone

अब यदि आप iPhone use कर रहे हैं, तो आप download iPhone पर click करें अन्यथा download MP3 पर click करके अपने नाम का ringtone अपने smartphone पर download करके set कर ले।

Downlaod Ringtone

3. Prokerala के जरिए Ringtone बनाए 

तीसरे number पर आता है, Prokerala website जी हाँ इस website की मदद से भी आप बहुत ही आसानी से अपने smartphone पर अपने नाम का ringtone set कर सकते हैं। यह website दूसरे websites की तुलना में काफी ज्यादा बेहतर है, क्योंकि यहां पर आप अपने ringtones को अपने मर्ज़ी अनुसार set कर सकते है। 

# 1 

Prokerala website के जरिए अपने smartphone पर अपने नाम का ringtone set करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी official website पर जाना होगा। इसके लिए आपको किसी भी browser पर जाकर Prokerala ringtone type करके search करना है। search करने के बाद आपके सामने कई विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से आपको सबसे पहले option पर click करना है। 

# 2 

1st option पर click करते ही Prokerala की official website आपके सामने खुल जाएगी। जहां आपको सबसे पहले एक search bar दिखाई देगा, आप यहाँ किसी भी तरह का ringtone search कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने नाम से ringtone बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे नीचे दिए गए name ringtone वाले विकल्प पर click करना होगा। 

Prokerala Free ringtone

# 3

Click करते ही आपके सामने एक search bar दिखाई देगा, जहां आप जिस नाम का ringtone बनाना चाहते हैं उसे वहां लिखकर search कर लें। 

Prokerala search Free ringtone

# 4 

Search करते ही आपके सामने कुछ इस तरह दिखाई देगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है। अब आप play button पर click करके ringtone सुन सकते है और यदि आपको ringtone पसंद आए तो नीचे download mp3 पर click करके download भी कर सकते है। 

लेकिन यदि आपको ringtone पसंद नहीं आया है, तो आप नीचे दिए गए customize this ringtone वाले option पर click करके अपने पसंद अनुसार ringtone में changes करके अपने नाम का ringtone create कर सकते है। 

Prokerala Customize this ringtone

अंतिम शब्द 

जैसा कि आज के इस लेख में हमने आपको अपने नाम का Ringtone कैसे बनाए के बारे में पूरी जानकारी दी है। यहां हमने आपको 3 ऐसे website के बारे में बताया है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने smartphone पर अपने नाम की ringtone बहुत ही आसानी से लगा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं, कि आज का यह लेख आपको काफी पसंद आया होगा और अगर आपको ऊपर बताए गए तरीकों से मदद मिली हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें ताकि और लोगों को भी अपने नाम का ringtone बनाने में मदद मिल सके।

इसके अलावा यदि इस विषय से संबंधित आपको कोई और जानकारी चाहिए, तो आप नीचे comment section में comment करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
28 Shares
Copy link