Apple company का मालिक कौन है

आपने Apple company के बारे में तो जरूर सुना होगा, क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी और मशहूर technology companies में से एक है। 

वैसे तो यह company कई अलग-अलग तरह के products बनाती है, लेकिन इसके smartphones, laptops और Macbook जैसे product सबसे ज्यादा popular है। जो लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

Apple company में बनाए गए product की कीमत market में मौजूद दूसरे product की तुलना में काफी ज्यादा costly होते हैं। 

इतना ही नहीं company द्वारा कमाए गए पैसों को ज्यादातर product की quality और research को बेहतर बनाने में खर्च की जाती है और यही कारण है, कि Apple company के products market में सबसे ज्यादा costly बिकते हैं।

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज के इस लेख में हम आपको Apple company के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएं जैसे कि Apple company का मालिक कौन है, यह किस देश की company है तथा इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई ? 

तो आइए फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि – 

Apple Inc. क्या है?

Apple दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे popular technology companies में से एक है। जो दुनिया के सबसे महंगे gadgets जैसे कि iOS व android application, laptop, Macbook, computer तथा windows phone बनाती हैं।

Apple company की इतनी ज्यादा popularity होने की सबसे बड़ी वजह यह है, कि यह company अपने products को बेहतर बनाने के लिए काफी रुपए खर्च कर देती है, जिस कारण इस company के products की तुलना कोई भी company नहीं कर सकता। 

यहां के products अपने आप में बेहद लाजवाब होते हैं और इतना ही नहीं इसके technical skills दुसरे companies की तुलना में काफी बेहतर होते है। यही वजह है, कि यह अपने technical skills की मदद से operating system management को भी आसानी से control कर लेता है। 

Apple company का मालिक कौन है?

Steve Jobs Apple company का मालिक कौन है
Steve Jobs

Apple company क्या है यह तो अब आप जान ही गए होंगे। तो आइए अब हम जानते हैं, कि Apple company का मालिक कौन है? 

Apple company की शुरुआत Steve Wozniak, Steve Jobs और Ronald Wayne ने आपस में मिलकर की थी। लेकिन इन तीनों में से Steve Jobs ही इस company के असल मालिक थे।

लेकिन Steve Jobs को पेनक्रिएटिक कैंसर (Pancreatic cancer) थी, जिसकी वजह से 5 अक्टूबर 2011 को उनकी मृत्यु हो गई। 

Steve Jobs बहुत ही महान व्यक्ति थे। इन्होंने Apple company को ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए बहुत मेहनत की थी। अब चाहे वह iPad के द्वारा गाने सुनना हो या USB को standard बनाना हो।

आज Apple company की सफलता का पूरा श्रेय Steve Jobs को ही जाता है, क्योंकि आज उन्हीं के वजह से Apple company ने तकनीक के हर क्षेत्र में सफलता हासिल की है। 

Steve Jobs की मृत्यु के बाद Apple company का सारा कार्यभार Tim cook ने संभाल लिया है। वर्तमान में Tim cook ही इस company के CEO के रुप में कार्य कर रहे है।

असल में देखा जाए तो Tim cook इस company के मालिक भी है, क्योंकि US security and exchange commission (ASC) के मुताबिक Tim cook Apple company के सबसे बड़े shareholders में से एक है

Apple company किस देश की है? 

Apple एक American company है। जिसकी शुरुआत एक American नागरिक Steve Jobs ने की थी। 

जी हाँ Steve Jobs USA के रहने वाले थे और जब उन्होंने Apple company की शुरुआत की थी, तब उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

लेकिन आज Apple company विश्व की सबसे कामयाब और सबसे बड़ी companies में से एक है। Apple company का main branch Cupertino, California में स्थित है।

Apple company की शुरुआत कब और कैसे हई?

Apple company की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 में Steve Jobs द्वारा की गई थी। भले ही आज यह company विश्व की सबसे बड़ी और कामयाब companies में से एक है, लेकिन शुरुआती दिनों में इस company को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। 

जी हाँ iPhone, laptop, MacBook और Windows बनाने से पहले Apple company नें 1990 के दशक में बहुत से ऐसे बेकार और chip products पर experiment किया था। जिसके वजह से इस company को भारी नुक्सान का सामना करना पडा।

Apple company ने Apple design powered speaker, Apple power CD portable CD audio player, Apple quicktech digital camera, Apple bandai Pippin video game console और Apple interactive television जैसे बेकार projects पर experiment करके अपना समय बर्बाद किया था। 

इसके बाद साल 1994 में Apple company ने अपना सबसे पहला operating system Macintosh launch किया था। इस operating system को लोगों ने शुरू के 3 महीने तो काफी पसंद किया। 

लेकिन फिर बाद में धीरे-धीरे इसकी बिक्री कम होने लगी क्योंकि इस system में लोगों को slow speed का सामना करना पड रहा था। जिसके वजह से company को भरी नुकसान का सामना करना पड़ा। 

इतना नुकसान झेलने के बाद भी Steve Jobs ने हार नहीं माना। उन्होंने साल 2007 में अपना पहला कदम smartphones के क्षेत्र में रखा। यह वही समय था, जब market में पहले से ही कई बेहतरीन smartphons बनाने वाली company मौजूद थी। 

लेकिन Apple company ने अपना सबसे पहला smartphone यानी iPhone launch किया। जो 2G touchscreen smartphone था। जिसकी किमत उस समय $499 थी। यह iPhone इतना बेहतरीन था की market में आते ही सभी smartphones को पीछे छोड दिया। 

एक 1990 का दौर था और एक आज का दौर है जब Apple company दुनिया की सबसे लोकप्रिय companies में से एक है। जिसके product आज market में सबसे महंगे बिकते हैं।

आज Apple company द्वारा launch किया गया हर एक product चाहे वह ipad, iphone, Laptop,computer या कोई भी product क्यों ना हो वह लोगों की सबसे पहली पसंद रहती है। 

अन्तिम शब्द

आज के इस लेख में हमने जाना कि Apple company का मालिक कौन है और यह किस देश की company है मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। 

तो अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ प्रश्न पूछने हैं या अपनी कोई राय देनी है, तो नीचे comment section में comment करके आप अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। 

इसी के साथ यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media जैसे Facebook, Instagram, Whatsapp पर ज्यादा से ज्यादा share करें। 

ताकि लोगों को भी दुनिया की सबसे मशहूर technology company यानी कि Apple company के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
11 Shares
Copy link