ATM Pin कैसे बनाए

आज हम आपको इस लेख के जरिए ATM Pin कैसे बनाए के बारे में विस्तारपूर्वक बताने वाले है। वैसे तो यह एक बहुत ही basic information है लेकिन फिर भी कई लोगों को यह नहीं पता होता कि ATM Pin कैसे बनाएं ?

वैसे तो किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी निजी जानकारी और उसके bank से जुड़ी सभी जानकारी काफी महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में आपको अपनी bank की जानकारी किसी भी अनजाने व्यक्ति को देने से बचना चाहिए।

इसीलिए जरूरी है, कि आपको सभी bank के कार्य करना खुद आते हो साथ ही साथ ATM का Pin कैसे बनाएं, यह भी मालूम हो। आपको बता दें कि ATM Pin काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि ATM Pin के माध्यम से ही यह पुष्टि की जाती है कि आपके ATM card द्वारा कार्य करने वाले व्यक्ति आप ही है या नहीं।

यदि आपका ATM Pin किसी अन्य व्यक्ति को मालूम होगा तो आपकी इजाजत के बिना आपके bank account से पैसे निकाले जा सकते हैं। इसलिए यह काफी आवश्यक है कि आप अपना ATM Pin स्वयं बनाएं और काफी मजबूत ATM Pin बनाए जिसका अंदाजा कोई भी बाहरी व्यक्ति ना लगा सके। 

यदि आपको नहीं पता कि आप अपना ATM Pin कैसे बना सकते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज का यह article पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि आप अपना ATM Pin कैसे बदल सकते हैं या नया ATM Pin कैसे बना सकते हैं तो हमारे आज के इस article अंत तक ज़रूर पढ़े-

ATM Pin कैसे बनाए

आज हम आपको ATM Pin बनाने के 3 सबसे शानदार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इन तीनों में से किसी भी एक तरीके को अपनाकर अपना नया ATM Pin बना सकते हैं – 

1. ATM Machine के द्वारा

ATM Pin कैसे बनाए
ATM Machine

ATM machine द्वारा ATM Pin बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने bank के ATM में जाना होगा। और आपको अपने साथ अपने bank का Passbook तथा अपना mobile phone भी ले जाना है। 

आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि आप अपने bank में दर्ज mobile number ही अपने साथ ले जाए जिसमें OTP आ सके। इतना करने के बाद आप नीचे दिखाए गए Steps को follow करें –

  1. सबसे पहले आपको अपने ATM card को ATM machine में swap करना है।

2. ATM card swap करने के बाद आपको ATM machine की screen पर कुछ options नजर आएंगे। इन options में से आपको generate Pin का option चुनना है।

3. Generate pin के option पर click करते ही machine की screen पर एक नई window open हो जाएगी। जिसमें आप की कुछ important details पूछी जाएंगी।

जैसे अपना नाम, Passbook, bank account number और phone number आपको पूरी details सही-सही दर्ज कर देना है। और enter पर click कर देना है।

4. Enter पर click करते ही आपके mobile phone में आपको SMS द्वारा ATM का Pin प्राप्त होगा। जो कि केवल 24 घंटों के लिए ही मान्य होगा।

5. SMS प्राप्त हो जाने के बाद आपको दोबारा से अपने ATM card को ATM machine में swap करना है। 

6. इसके बाद आपको banking के विकल्प को चुनना है।

7. Banking के option पर click करने के बाद आपसे OTP पूछा जाएगा आपको OTP की पुष्टि करनी है।

8. OTP दर्ज करने के बाद आपकी screen पर आपको change pin का option नजर आएगा। आपको इस option पर click करना है। 

9. इसके बाद आपको अपने ATM का नया Pin दर्ज करना है आपको Pin confirm करने के लिए दोबारा से Pin दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। 

आप दोबारा से Pin दर्ज करें और फिर enter पर click कर दें। Enter पर click करते ही आपका ATM Pin set हो जाएगा।

Note :- 

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि कुछ-कुछ bank में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती। आप सभी bank में ऊपर दिखाए गए Steps को follow करके अपना Pin change नहीं कर सकते। 

सभी banks के लिए अलग-अलग Steps होते हैं। ऐसी स्थिति में आपको bank के कर्मचारी द्वारा यह पूछताछ करनी चाहिए कि आप अपना ATM Pin कैसे बना सकते हैं।

2. SMS के द्वारा

by SMS
SMS

 यदि आप अपने ATM का Pin generate करना चाहते हैं तो यह कार्य आप अपने mobile phone पर SMS द्वारा भी कर सकते हैं। 

लेकिन आपको यह कार्य उसी mobile number से करना है, जो आपके bank खाते से linked है क्योंकि यह कार्य करते वक्त आपको OTP की आवश्यकता पड़ेगी। 

तो आपको linked mobile number से ही SMS करना अनिवार्य है। यदि आप linked mobile number से SMS नहीं करेंगे तो फिर आप OTP नहीं प्राप्त कर पाएंगे और आप अपना ATM Pin generate नहीं कर पाएंगे। 

इसके अलावा SMS द्वारा अपना ATM Pin बनाने के लिए आपके sim number पर कम से कम ₹3 का balance होना चाहिए। तभी आप SMS कर पाएंगे और SMS charges का भुगतान कर पाएंगे। 

यदि आपकी sim में ₹3 से कम balance है या फिर messaging की सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो आप SMS द्वारा अपना ATM Pin नहीं बना सकते। यदि आपके bank account से link mobile number में ₹3 से अधिक का balance है तो आप निम्नलिखित Steps को follow करें –

1. सबसे पहले आपको अपने mobile phone के messages में जाना है और वहां पर English में capital letters में PIN लिखना है। 

इसके बाद SPACE देकर अपने ATM card number के आखिरी चार संख्याएं लिखें और एक बार और SPACE देकर अपने bank account number के आखिरी की चार संख्याएं लिखें।

2. अब आप इस message को 567676 पर भेज दे। 

3. Message send हो जाने के बाद आपको ATM Pin का एक SMS प्राप्त होगा। इसमें आपका ATM Pin लिखा होगा जो कि केवल 24 घंटों के लिए ही मान्य होगा।

4. अब आपको अपने नजदीकी ATM में जाना है और अपने ATM card को machine में swap करना है।

5. Card swap करने के बाद आप अपनी भाषा को चुने और mobile में SMS से प्राप्त हुए Pin को दर्ज करें।

6. Pin दर्ज करने के बाद आपको change Pin के विकल्प पर click करना है। 

7. अब आप अपना नया ATM Pin दर्ज करें उसे confirm करें और enter पर click कर दें। enter पर click करते ही आपका नया ATM Pin बन जाएगा और अब आप इस नए Pin का इस्तेमाल करके अपना ATM card use कर सकते हैं।

3. IVRS के द्वारा

By IVRS
IVRS

यदि आपको अपने bank से link mobile number द्वारा या अपनी sim से ATM Pin generate करने में दिक्कतें आ रही हैं तो आप IVRS द्वारा भी अपना ATM Pin generate कर सकते हैं। 

इस तरीके से आप balance ना होने की स्थिति में भी toll free number पर call करके अपना ATM Pin बना सकते हैं। IVRS द्वारा अपना ATM Pin generate करने के लिए निम्नलिखित Steps को follow करें।

1. सबसे पहले आपको bank खाते से linked mobile number के द्वारा toll free number पर call करना होगा। (उदाहरस्वरूप – SBI toll free number – 1800 425 3800 या 1800 112 211)

2. अब आपको call पर मिलने वाले निर्देशों का पालन करना है। सबसे पहले आपको अपनी भाषा का चुनाव करना है। बाद आपको ATM Pin बदलने से संबंधित options का चुनाव करना है। 

इसके अलावा आपसे bank account number तथा ATM number भी पूछा जाएगा। आपको यह सभी जानकारी सही-सही बतानी है। 

3. सभी जानकारियां सही-सही दर्ज हो जाने के बाद आपके mobile number पर आपको एक message प्राप्त होगा जिसमें आपका ATM Pin होगा। 

यह केवल 24 घंटों के लिए ही मान्य होगा। आप 24 घंटे के भीतर किसी भी ATM में जाकर अपने ATM Pin में बदलाव कर सकते हैं। 

4. ATM Pin में बदलाव करने के लिए आप अपने bank के ATM machine में अपना ATM card swap करके ATM Pin बना सकते हैं।

इस तरीके से आप IVRS द्वारा अपना ATM Pin बदल सकते हैं और अपने नए ATM Pin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

आज के इस article में हमने जाना कि ATM Pin कैसे बनाए। और उससे भी जरूरी बात की आप एक काफी मजबूत ATM Pin का चुनाव करें और अपने ATM Pin को किसी भी अनजान या बाहरी व्यक्ति को ना बताए। 

आपको ATM pin भी ऐसा रखना चाहिए जिसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल हो और जिसका पता केवल आप रख सके। 

उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह article पसंद आया होगा। आप इस article को सभी social media platforms पर जरूर share करे। ताकि जिन लोगों को Pin generate करने नहीं आता है उन्हें इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

इसके अलावा यदि इस विषय से related कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे comment section के माध्यम से हमे जरूर बताये।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

1 thought on “ATM Pin कैसे बनाए”

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link