Best Motivational Books in Hindi – Life में Success होना है तो ज़रूर पड़ें

दोस्तों, अगर आप कुछ अच्छी motivational books पढ़ने की सोच रहे हैं तो ये article आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए 10 best motivational books in Hindi लेकर आए हैं। 

चाहे आप student हों, working professional हों या फिर homemaker, मोटिवेशन की जरूरत आज हर किसी को है। 

इस तेज रफ्तार ज़िंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं कि वह दूसरों से अपनी परेशानियां share करे और न ही कोई सुनने को तैयार है। इसलिए यह किताबें आपके बहुत काम की हैं। 

एक अच्छी किताब आपके mind को nourish करती है। हमने इस article में जो books mention की हैं, उनको खुद पढ़ा है और उसके बाद ही आपको suggest कर रहे हैं। 

इस आर्टिकल में आपको reading habit develop करने की 5 tips भी मिलेंगी इसलिए इसे पूरा पढ़ें। 

10 Best Motivational Books in Hindi

1. The Alchemist

ये एक fiction novel है। आप सोचेंगे कि best motivational books की list में fiction का क्या काम और वो भी पहले नंबर पर? आइये जानते हैं कि यह किताब आपको क्यों पढ़नी चाहिए। 

यह एक sheapered की कहानी है जो बार-बार सपने में खज़ाना देखता है और फिर एक दिन उसकी तलाश में निकल पड़ता है। इस journey में उसे बहुत सी मुसीबतों से गुज़रना पड़ता है। सफर में मिलने वाले लोग उसे life के memorable lessons और experiences देते हैं। 

आखिर में उसकी समझ में आता है कि असली ख़जाना तो वहीं था जहां से उसने चलना start किया था। यानि अगर वह अपने dream को follow नहीं करता तो treasure इतने पास होते हुए भी उसे नहीं मिलता। वह अपने अंदर के “Soul of God” को पहचान जाता है। 

ये किताब आपको अपने डर से लड़ना सिखाती है। इसकी theme है कि life में सबसे जरूरी है आपके सपने और उनको पूरा करने का passion. 

जैसे-जैसे आप इस book को पढ़ते जाते हैं, इसमें absorb होते जाते हैं और आपका motivation level बढ़ता जाता है। 

Paulo Coelho ने इस book को इतने interestingly लिखा है कि आप इसे पूरा पढ़े बिना नहीं रह पाऐंगे। इस किताब को 30 साल से ज्यादा हो गए हैं फिर भी यह bestseller books की list में आज भी शामिल है। 

2. How To Win Friends and Influence People

लेखक Dale Carnegie इस किताब का हिंदी translation “लोक व्यवहार” के नाम से किया गया है। इस book में कुछ key concepts हैं जो आपको एक अच्छा communicator बनने में मदद करते हैं। 

और वो concepts हैं:

  • लोगों को कैसे handle किया जाए
  • आप ऐसा क्या करें कि लोग आपको पसंद करने लगें
  • अपनी सोच से लोगों को कैसे influence करें
  • और बिना नाराज़ किए लोगों को कैसे बदलें

जब इन concepts को समझकर आप लोगों के बीच जाते हैं तो आपका एक बहुत postivie impression बनने लगता है। 

आपकी communication skills आपको भीड़ में एक अलग पहचान दिलाती है। आप जितनी अच्छी तरह से बातें करते हैं, आपका social network उतना ही मजबूत होता है और success मिलने की probability बढ़ती जाती है। 

आपने भी देखा होगा कि हर सफल इंसान की communication skills की मिसाल दी जाती है। 

आप working professional हैं या reserve nature के हैं या लोगों से बात करते हुए घबराते हैं तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए। 

1938 में आई ये book, उन best-seller motivational books की list में शामिल है जिन्हें सबसे पहले publish किया गया था। 

3. 7 Habits of Highly Effective People

Stephen Covey की लिखी इस किताब का focus इस बात पर है कि अगर हम अपने हालात बदलना चाहते हैं तो हमें सबसे पहले खुद को बदलना होगा। 

हम सब ये जानना चाहते हैं कि जितने भी successful लोग हैं, वे किन आदतों की वजह से top पर पंहुचे ताकि हम उनको follow करके वैसा मुकाम हासिल कर सकें। 

जैसा कि इस किताब का title है इसमें वो सारी बातें बताई गई हैं जिनको adopt करके आप भी सफलता की मंज़िल तक पंहुच सकते हैं। 

इसके साथ-साथ इसका एक bonus point भी है और वह है इस बात को समझाना कि एक ऐसी दुनिया जहां सफलता के लिए कोई भी unethical काम करने वालों की कमी नहीं है, वहां आप अपनी integrity कैसे maintain कर सकते हैं। अगर आप भी इस dilemma में हैं तो ये किताब आपकी बहुत मदद करेगी। 

4. Rich Dad Poor Dad

इस किताब के जरिए लेखक Robert Kiyosaki दो fathers का example देते हैं और बड़ी आसानी से target और vision के फर्क को समझाते हैं। 

ज्यादातर लोगों का target बस यह रहता है कि उनके बच्चे मेहनत करके अच्छे नंबर ले आएं और उन्हें अच्छी नौकरी मिल जाए। हालांकि इसके बाद भी उनकी life में financial security नहीं रहती। ये लोग पैसे के लिए काम करते हैं। 

इसके opposite ऐसे लोग जो एक vision लेकर चलते हैं, उनका ध्यान इस बात पर रहता है कि किन तरीकों से wealth create की जाए ताकि life में financial security बनी रहे। इन लोगों के लिए पैसा काम करता है। 

ये किताब कोई ऐसा तरीका नहीं बताती जिससे आप रातों-रात अमीर बन जाएंगे। यह आपकी सोच को refine करती है और आपकी financial education और financial IQ बढ़ाती है। इसे पढ़कर आप जानते हैं कि formal education अपनी जगह है पर यह  success का one and only रास्ता नहीं है। 

यह किताब 1997 में आई थी लेकिन आज भी इसे खूब पढ़ा जाता है और इसका content हर दौर में relevant है। 

5. You can Win

इस किताब में लेखक शिव खेड़ा ने अपने personal experiences से मिली knowledge को पाठकों से share किया है। 

इस motivational book को पढ़ते हुए आप यह समझने लगते हैं कि किस तरह से आपका नजरिया आपका जीवन बदल देता है। अप सीखते हैं कि वो कौन से characteristics हैं जो आपको सफल बनाते हैं। 

इस book की खासियत यह है कि इसे बहुत simple और humorous words में लिखा गया है इसलिए इसे पढ़ते हुए आप बिल्कुल भी bore नहीं होते। 

यह किताब practical approach रखती है क्योंकि इसमें लिखी हर बात पर आसानी से अमल किया जा सकता है। 

6. The Power of Your Subconscious Mind

आपने subconscious mind के बारे में science के नजरिए से पढ़ा और सुना होगा पर यह किताब उसके spiritual aspect पर बात करती है। 

Brain की 90% power subconscious mind में होती है लेकिन हम इसका सही इस्तेमाल ही नहीं करते हैं। 

लेखक Dr. Josheph Murphy इस किताब से यह समझाते हैं कि आप किस तरह अपने subconscious mind को master कर सकते हैं और जो चाहें वो पा सकते हैं। यहां तक कि लाइलाज बीमारियों को भी हरा सकते हैं। 

इस किताब में कुछ ऐसे real life incidents दिए गए हैं जो आपको बहुत inspire करते हैं और आपका motivation बढ़ाते हैं। 

यह किताब आपको peaceful, healthy and happy life जीने में मदद करती है इसलिए इसे हर age group और profession के व्यक्ति को पढ़ना चाहिए। 

7. Wings of Fire

दोस्तों यह किताब भूतपूर्व राष्ट्रपति स्व. A.P.J. Abdul Kakam जी की biography है। यह किताब हमें उनकी life के संघर्ष और सफलता तक के रास्ते की जानकारी देती है। 

अपनी लगन, मेहनत और जीवन-मूल्यों (values) के दम पर कैसे एक साधारण परिवार से belong करने वाला person, देश का first citizen बनता है यह इस प्रेरणादायक किताब से समझा जा सकता है। 

हमारे पास असफलता के लिए बहुत से excuses होते हैं। डॉ. कलाम की life में ऐसे बहुत से मोड़ आए जहां वो हार मान सकते थे लेकिन उनके जुझारूपन ने उन्हें रुकने नहीं दिया। उनके जीवन की ये घटनाएं आपको motivation से भर देती हैं। 

जब कभी आप निराश हो जाएं और अंधेरे के सिवा कुछ न हो तो ये किताब आपके मन में उजाला भरने का काम करती है। 

8. Outliers

ये हमेशा से debatable रहा है कि success के लिए luck important है या talent और hardwork. 

इन दोनों बातों से हटकर ये किताब facts और data के base पर सफलता के लिए family, society, culture, genetic, nurture और खास तौर पर practice जैसे कई दूसरे factors ढूंढती है जो हमारे surrounding होते हैं। 

Malcolm Gladwell की यह renowned book 10000 hours of practice का रूल आपको समझाती है। मतलब अगर आप किसी चीज में excell करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 10000 hours की deliberate practice करनी चाहिए। 

यह किताब बहुत सारी success stories आप तक लाती है और इन्हें पढ़कर आप हैरान होते जाते हैं कि ये सब इस rule को follow करके ही top पर पंहुचे हैं। 

Outliers यानि भीड़ में अलग नज़र आने वाले लोग हमारे बीच ही होते हैं जिनको ability, practice, opportunity और legacy का combination कहा जा सकता है। 

9. The One Minute Manager

सिर्फ 100 pages में सिमटी ये किताब कम शब्दों में बहुत कुछ सिखा जाती है। अपने नाम के according इस self-help book में एक मिनट में किए जा सकने वाले miracles को समझाया गया है। 

Ken Blanchard और Spencer Johnson इसे एक fable के style में लिखते हुए one minute goals, one minute praising और one minute reprimands करने के principles को समझाते हैं। 

ये किताब corporate management के point of view से लिखी गई लगती है पर इन तीन one minute approaches को हर इंसान अपने जीवन में ढाल कर amazing results पा सकता है। 

इस book का first edition 1982 में publish हुआ था। कुछ updates के साथ इसे 2015 में “The new one minute manager” नाम से publish किया गया है। लेखक का मानना था कि जिस तरह दुनिया बदल रही है, book में भी बदलाव की जरूरत है। 

10. You can Heal Your Life

आपमें से बहुतों ने इस बात को कई बार कहा या सुना होगा- “ये मुझसे नहीं होगा, I can’t.” 

Louise Hay की लिखी इस किताब का core यही है कि अपनी life को बेहतर बनाने के लिए आपको इस तरह के thoughts को बदलने की जरूरत है। 

अपनी निजी ज़िंदगी में Louise बहुत मुश्किल दौर से गुजरी हैं और अपने thoughts को improve करके उन्होंने अपनी life को drastically change किया है। यही techniques इस किताब में दी गई हैं। हम इन techniques को brief करते हैं- 

आपमें flexibility होनी चाहिए ताकि आप पुराने और गलत beliefs को पीछे छोड़ सकें। अपने past की grip अपने present पर मत पड़ने दें। Positive बातों पर ध्यान दें। 

Loiuse ने इन्हीं methods के through cancer को मात दी है और इस तरह इस book के title को सही साबित किया है that you can heal your life. 

और अब जैसा हमने वादा किया था, इस article के bonus के तौर पर आपके लिए 5 tips to improve reading habit 

  • हमेशा किसी कम volume की book से start करें। हम जोश में आकर कोई मोटी सी किताब ले तो आते हैं पर अगर उसे पूरा न पढ़ पाए तो और किताबें लेने का मन नहीं करता। एक छोटी किताब आप जल्दी खत्म कर सकते हैं।
  • पढ़ने के लिए ऐसा समय चुनें जब आपको कोई दूसरे काम न करने हों ताकि पूरा attention book पर दे सकें। 
  • किसी और से influence होकर books न लें। हमेशा ऐसी book चुनें जिसका subject आपको interesting लगता हो।
  • अगर आपके शहर में readers club हो तो उसे join करें।
  • आप अपने साथ हमेशा एक किताब carry करें। इस तरह commute करते हुए या जब भी आपके पास वक्त होगा आप किताब पढ़ सकेंगे और reading की habit बनती जाएगी।

Conclusion

दोस्तों हम सब कभी न कभी ऐसे दौर से जरूर गुजरते हैं जब निराशा हमें घेर लेती है। ऐसे समय पर motivational books से अच्छा support दूसरा नहीं होता। 

इसके अलावा इन किताबों को पढ़कर आप positive feel करते हैं। किसी करीबी को उसके मुश्किल वक्त पर अच्छी सलाह भी दे सकते हैं। 

आपको ये article कैसा लगा? आप इनमें से कौन सी Hindi motivational book पढ़ चुके हैं या और किसी किताब की जानकारी चाहते हैं तो हमें comment करके जरूर बताऐं। 

आपके suggestions का स्वागत है ताकि हमारे next articles और improve हो सकें। इस लेख को share करें ताकि और लोगों तक भी ये जानकारी पंहुच सके। आपने अपना समय देकर इस article को पढ़ा, इसके लिए आपका आभार।

और भी पढ़ें


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link