Web Stories बनाने के लिए 8 सबसे जरूरी Plugins

आज के इस लेख में हम जानेंगे, Web Stories बनाने के लिए 8 सबसे जरूरी Plugins के बारे में। वर्तमान समय में किसी भी blog को Internet पर उन्नति करने के लिए web story का उपयोग करना बहुत जरूरी हो गया है। 

आपको बता दें, कि यह plugins एक तरह का extension होता है, जिसकी मदद से web stories create करने में बहुत help मिलती है। और इन्हीं plugins की वजह से sites के features increase होते हैं।

खासतौर पर जो लोग WordPress पर नए है, उन्हें इसकी जानकारी ज़्यादा नहीं है। इसलिए यदि आप web stories क्या है, और web story create करने के plugins के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो article में अंत तक बने रहे। आइए शुरू करते हैं – 

Web Stories क्या होता है

Google ने recently, Google web stories के नाम से अपना एक नया feature launch किया है। इस feature के माध्यम से bloggers web stories create कर सकते हैं और अपनी कमाई को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। 

इसकी खास बात यह है, कि web story create करने के लिए किसी खास technological ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती। यदि आप android user है, तो आपने Google app में देखा होगा कि stories नाम से एक नया section जोड़ा गया है। 

जैसा कि आपने instagram, Facebook और whatsapp में देखा होगा वैसे ही Google में भी stories upload की जा सकती हैं। इस तरह से website या blog पर ज्यादा मात्रा में traffic लाने में Google stories काफी मददगार है। 

Web stories में भी बहुत सारी slides होती है, जिसमें आप photo insert कर सकते हैं तथा इसमें text भी add कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस में interesting effects का इस्तेमाल करके अपनी stories को और भी ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं। 

Web Stories बनाने के लिए 8 सबसे जरूरी Plugins

यहां पर हमने आपको web stories बनाने के लिए 8 सबसे जरूरी plugins के बारे में जानकारी दी है। यदि आप अपने blog या website के लिए web stories create करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित plugins का इस्तेमाल अवश्य करें –

1. Google site kit

Web Stories बनाने के लिए 8 सबसे जरूरी Plugins - Google site kit

Google के ही एक और अन्य plugin का नाम Google site kit है। इसके माध्यम से आप अपने blog या website से संबंधित सभी चीजें जैसे कि Traffic, Google Analytics, Page views, CTR, Clicks, RPM इत्यादि एक ही जगह पर देख सकते हैं। 

लेकिन यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है, कि जिस email id से आपने अपना blog बनाया है, सभी चीजें उसी से link होनी चाहिए। इस तरह से आपको केवल एक बार permission देने की जरूरत है, जिसके बाद आप अपने blog से संबंधित सभी चीजें बिना झंझट के एक ही जगह पर देख सकते हैं।

2. Google web stories 

Google web stories 

Web story create करने के लिए Google web stories की आवश्यकता पड़ती है। जिस प्रकार से Google doc और WordPress में Gutenberg Editor का इस्तेमाल होता है, उसी प्रकार से web story बनाने के लिए Google web stories इस्तेमाल किया जाता है। 

Google Web Stories Plugin में आपको slides create करने, image insert करने तथा text add करने की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा आप इसमें effects भी डाल सकते हैं तथा background colour भी select कर सकते हैं। 

इसके इसके अलावा भी इसमें कई अन्य features है, जिसे आप Add कर सकते हैं। जब आपकी story बनकर तैयार हो जाए, तब अंत में आप इसमें URL और description डालकर publish कर दें।

3. Ad Inserter

यह बात तो हम सभी जानते हैं, कि ads के माध्यम से कमाई को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है। Ad Inserter का इस्तेमाल करके आप web stories में भी advertisement कर सकते हैं। 

Ad Inserter Plugin से article में Ads दिखाकर पैसे कमा सकते है। web stories के माध्यम से पैसे कमाने के लिए Google Adsense सबसे बेहतर माना गया है और इसका इस्तेमाल करने के लिए ad inserter plugin की आवश्यकता पड़ती है। 

4. Rank math SEO

Rank Math SEO plug-in की सहायता से आप On-Page Seo Score check कर सकते है। इतना ही नहीं बल्कि जहाँ पर आपसे गलती होगी वो ये आपको बता देता है। 

इसके अलावा Rank Math Seo Plugin की सहायता से आप Free में ही Web Story Sitemap भी बना सकते है। Rank Math Seo Plugin का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे install करके setup कर ले। 

इसके बाद Modules में Web Stories को Enable कर दे और Sitemap Settings में जाकर Include In Settings को on कर ले। इस तरह से आप का web stories sitemap generate हो जाएगा। 

5. AMP

Ranking बढ़ाने के लिए अनिवार्य है, कि आपकी site जल्द से जल्द user के लिए open हो जाए। अपनी site को जल्दी खोलने के लिए आपको AMP plugin का इस्तेमाल करना होगा। 

इतना ही नहीं बल्कि AMP plugin की सहायता से आप Web Stories Indexing में आने वाले Error को Fix कर सकते हैं।

UpdraftPlus

कई बार web stories बनाते वक्त कई सारे photos upload किए जाते हैं लेकिन server change कर लेने पर यह पूरा data चला जाता है। ऐसे में यदि आपके पास stories का backup है, तो आप दोबारा से यह data ला सकते हैं। 

UpdraftPlus एक ऐसा ही plugin है, जिसकी सहायता से आप अपनी website और blogs का backup ले सकते हैं और data lost होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Short Pixel

Web stories में जितनी अधिक और अच्छी images होंगी वह viewers के लिए उतनी ही ज्यादा आकर्षक होगी और आपके blog पर उतना ही अधिक traffic आएगा।

इतनी सारी images के optimization में काफी अधिक वक्त लग जाता है। Short pixel plugin की सहायता से आपको images बार-बार optimize नहीं करनी होंगी। इसलिए आपको अपनी site में यह plugin अवश्य install करना चाहिए। 

WP-Rocket

Site की loading speed को बढ़ाने के लिए WP-Rocket plugin आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपकी site की loading speed अच्छी रहेगी तभी Google discover page पर आपकी web stories को दिखाया जाएगा। 

आपको अपनी site में केवल कुछ settings करने की आवश्यकता पड़ेगी, जिसके बाद आपकी site की loading speed rocket की तरह तेज हो जाएगी। 

FAQ

Web Stories क्या होता है?

Web Stories के माध्यम से bloggers, web stories create कर सकते हैं और अपनी कमाई को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।

UpdraftPlus plugin का क्या कार्य है?

UpdraftPlus plugin से आप अपने blog सुर website का backup ले सकते है। 

Best Web Stories plugins क्या है? 

Best Web Stories plugins है- Google web stories, Google site kit तथा Ad Inserter.

निष्कर्ष

आज का हमारा यह article यही पर समाप्त होता है। इस article में हमने आपको Web Stories बनाने के लिए 8 सबसे जरूरी Plugins के बारे में बताया है।

दोस्तों इन plugins का इस्तेमाल करके आप अपने blog तथा website को और भी बेहतर बना सकते हैं तथा ज्यादा से ज्यादा traffic collect करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं, कि आपको यह article useful लगा होगा। अंत में आप इसे social media पर share करना बिल्कुल भी ना भूले। और article से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव आप comment section के माध्यम से हम तक पहुंचा सकते हैं। 

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link