Best video calling apps in Hindi 2022

आज के इस post में हम आपको बताने जा रहे हैं, Best video calling apps in hindi के बारे में। video calling आज के समय में किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन ऐसे समय में भी ज्यादातर लोग केवल एक या दो video calling apps के बारे में ही जानते हैं।

इसलिए यदि आप किसी अच्छे video calling app के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि आज के लेख में हम आपको best video calling apps के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। 

Video calling करने कर लिए इस बात को हमेशा ध्यान में रखना जरूरी है कि आप जिस app का इस्तमाल कर रहे हैं, सामने वाला भी उसी app का इस्तेमाल करे वरना आप video call करने में असमर्थ रहेंगे। तो चलिए फिर बिना देर किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं, और जानते हैं – 

Best video calling apps in hindi (2022)

नीचे हम Best video calling apps के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं, यदि आप भी high quality video calling का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा recommend किए गए इन applications के सहायता से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मुफ्त में और अच्छी quality के साथ video calling का आनंद ले सकते हैं। 

1. WhatsApp 

Best video calling apps in hindi

WhatsApp Messaging app जिसे 18 अक्टूबर साल 2010 में launch किया गया था, तब से लेकर आज तक इस application की popularity दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। आज यह application इतना ज्यादा popular है कि आपको हर किसी के smartphone पर यह देखने को मिल जाएगा

शुरू में जब यह application launch हुआ था, तब लोग इस पर calling कर सकते थे, photos तथा videos share कर सकते थे। 

लेकिन जैसे-जैसे यह application update होता गया इसमें नए नए features add होते गए। सबसे पहले इसमें voice call का feature add किया गया और फिर video calling का। आज इस application के माध्यम से आप एक साथ कई लोगों के साथ video calling का आनंद ले सकते है। 

WhatsApp में हमें high quality video calling की facility provide की जाती है और इसकी सबसे खास बात यह है, कि आप केवल एक tap साथ में अपने दोस्तों के साथ group video call कर सकते हैं और इतना ही नहीं आपके द्वारा किए जा रहे हैं, सभी messages, calls या photos तथा videos sharing end to end encrypted होते हैं।

इसके अलावा आपको बता दें कि इस application को Google Play store पर 4.2 rating प्राप्त है और अब तक इसे 5 बिलियन से भी ज्यादा बढ़ download किया जा चुका है।

2. Google Duo 

Google Duo video calling app

Google Duo, साल 2016 में Google द्वारा launch किया गया एक video calling app है। जिसे खास तौर पर video call करने के लिए ही बनाया गया है। Google Duo से video calling करने के लिए आपको सबसे पहले इसे google Play store से download करना होगा और फिर आप इस पर अपने phone number के माध्यम से account बना सकते है। 

Account बनाने के बाद आप अपने उन दोस्तों के साथ आसानी से video calling कर सकते है, जिनका phone number आपके phone के contacts list में मौजूद है।

लेकिन यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि Google Duo द्वारा video calling आप उन्हीं लोगों के साथ कर सकते है, जिनके smartphone में Google Duo पहले से ही install हो। 

Google Duo एक बेहतरीन application है, जिसे Google play store पर 4.3 rating प्राप्त है और अब तक इस application को तकरीबन 5 बिलियन से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है। यदि आप slow internet facility के साथ अच्छी video तथा voice quality में video calling करना चाहते हैं, तो यह app आपके लिए बिल्कुल सही है। 

3. IMO

IMO Video calling app

तीसरे number पर आता है IMO, यह भी एक बेहतरीन video calling app है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में video calling services provide करता है। इसमें voice call के साथ-साथ आप high quality video call कर सकते हैं।

वैसे अधिकतर video calling applications 2G internet speed support नहीं करते है। लेकिन IMO एक ऐसा app है, जिसमें 2G internet speed के साथ भी आप video calling कर सकते हैं। 

यह application काफी हद तक WhatsApp के तरह ही कार्य करता है जिसमें आप अपने दोस्तों को अनगिनत Messages, images, और video इत्यादि share करने के साथ साथ voice तथा video call कर सकते हैं।

इस application को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने phone number के माध्यम से इस app पर अपना account बनाना होगा। जिसके बाद ही आप अपने दोस्तों के साथ video call कर सकते है। 

इस application को आप चाहे तो Google Play store से download कर सकते है। Google Play store पर इस application को 4.1 rating प्राप्त है और अब तक इस application को करीबन एक बिलियन से भी ज्यादा बढ़ा download किया जा चुका है download करने की संख्या से ही आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि application लोगों के बीच कितना अधिक लोकप्रिय है।। 

4. Skype

Skype video calling app

Skype video calling app दुनिया का सबसे पुराना और जाना माना application है। जिसका इस्तेमाल आज के समय में android और iOS दोनों ही system मे आसानी से किया जा सकता है।

शुरुआती समय में इस application का इस्तेमाल केवल windows Pc में ही किया जा सकता था। लेकिन बाद में इस application का इस्तेमाल Android phone के साथ साथ Mac में भी किया जाने लगा। 

Skype app को Android phone में video calling करने के लिए best application कहा जाता है, क्योंकि इस application को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और साथ ही साथ इस app के जरिए आप high quality video call का आनंद ले सकते हैं।

इसी वजह से आज ज्यादातर companies अच्छी quality के साथ video call करने के लिए इस app इस्तेमाल कर रहे हैं और इतना ही नहीं इस application के माध्यम से आप voice और video call करने के अलावा किसी भी तरह कि files भी लोगों के साथ share कर सकते हैं।

Skype video calling app Google Play store पर उपलब्ध है, आप चाहें तो Google Play store के माध्यम से इस app को download कर सकते हैं।

इस application को Google Play store के माध्यम से 1 बिलियन से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है और Google Play store पर इस app को 4.2 rating प्राप्त है, जिससे आप इस app की popularity का अंदाजा आसानी से लगा सकते है। 

5. Facebook Messenger

Facebook Massenger Video calling app

Facebook आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला application है, जिसका इस्तेमाल आज पूरा विश्व करता है।

शुरुआती समय में facebook messenger app का इस्तेमाल users केवल calling करने तथा images share करने के लिए करते थे। लेकिन समय के साथ इस application में कई update किए गए और आज facebook messenger voice calling तथा video calling जैसी बेहतरीन सुविधा provide करती है।

Facebook पर video calling करने का फायदा यह है कि इसमें आप अपने facebook friends के साथ जुड़ सकते हैं और इसके लिए आपको अपना mobile number share करने की जरूरत नहीं पड़ती।

यदि आप आपस में friends है और messenger पर बात करते हैं तो आप आसानी से voice calling या video calling कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल facebook account की आवश्यकता पड़ेगी। 

Facebook messenger app को iOS और android दोनों ही system में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस्तेमाल करने के लिए आप चाहे तो Google Play store या फिर Apple के App store से इस application को download कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस application को Google Play store पर 4.1 rating प्राप्त है और अब तक इसे लगभग 5 बिलियन से भी ज्यादा बढ़ download किया जा चुका है।

6. Instagram

Instagram Video calling app

यदि आप अपना phone number साझा किए बिना video calling करना चाहते हैं, तो Instagram एक और बेहतरीन option है। यदि आपकी Instagram ID है तो आप अपने followers और friends के साथ आसानी से video calling कर सकते हैं।

आप जिस भी व्यक्ति से video call करना चाहे उसकी ID पर click करें और top right corner पर दिखाए गए video calling के button पर click कर दें। आपकी call शुरू हो जाएगी। 

यदि सामने वाला व्यक्ति online होगा तो उस तक आपकी call पहुंच जाएगी। Instagram बिल्कुल facebook messenger की ही तरह है जहां आप अपना number बिना share किए दोस्तों के साथ video call तथा voice call का आनंद ले सकते हैं।

Instagram application को भी आप Google Play store या Apple के app syore से download कर सकते हैं।

यह application भी android और IOS दोनों ही System में support करता है। यदि बात करें इस application की rating की तो Google Play store पर इस application को 4.3 rating प्राप्त है और अब तक इसे एक बिलियन से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है। 

अंतिम शब्द 

आज का हमारा यह पोस्ट Best video calling apps in hindi यहीं पर समाप्त होता है। उम्मीद करते हैं कि इस article में Best 6 Video calling apps के बारे में जितनी भी जानकारी हमने आपको प्रदान की है ,वह आपके लिए useful रहेगी।

तो अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया ही तो अपने मित्रों के साथ अवश्य share करें और इस पोस्ट के बारे मे अपनी राय देना बिल्कुल भी ना भूले। साथ ही यदि इस पोस्ट से संबंधित को प्रश्न हो तो आप हमें comment section में लिखकर बता सकते हैं।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Nausheen Ejaz

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link