Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं

आज का यह लेख काफी रोचक होने वाला है, क्योंकि हम यहां बात करने वाले हैं Blogging से पैसे कमाने के बारे में जी हां Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं यह एक ऐसा सवाल है, जो आए दिन google पर ज्यादा से ज्यादा search किया जाता है क्योंकि वर्तमान समय में लोगों के बीच blogging का क्रेज़ सर चढ़कर बोल रहा है।

खास तौर पर युवाओं में यह क्रेज़ अधिक देखने को मिलता है और हो भी क्यों ना क्योंकि वर्तमान समय में विश्व भर में online पैसे कमाने के तरीके काफी प्रसिद्ध हो रहे हैं। आज के समय में सभी लोग mass media की ताकत को जान चुके हैं। सभी लोग online घर बैठे earning करने के तरीके से काफी हद तक प्रभावित हुए हैं। 

जिसमें सबसे ज्यादा प्रचलित तरीका है, Blogging करके पैसे कमाने का। जब Blogging की बात आती है, तो लोगों के मन में कुछ सामान्य प्रश्न अक्सर उठते हैं जैसे कि Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है, Blogging से कैसे पैसे कमाए जा सकते है

Blogging से पैसा कब तक मिलना शुरू होता है, क्या blogging में पैसा लगाना सही है तथा क्या हम blog की earning पर पूरी तरह निर्भर हो सकते हैं आदि। यदि आप भी अपने इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं

क्योंकि हमारा आज का यह लेख इसी बात पर आधारित होने वाला है।अपने सवालों के जवाब पाने के लिए इस article में अंत तक बने रहें।

ये भी पढ़ें 👉 Top 10 Hindi Blog list – भारत के बेस्ट हिंदी blog और blogger कौन कौन है

Blogging क्या है 

Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं

दरअसल blog post, content या article के लिखने की प्रक्रिया को blogging कहा जाता है।  अब आप सोच रहे होंगे कि यह blog post लिखते कहां है, तो आपको बता दें कि blog post को blog पर लिखा जाता है, जिसे Web log कहा जाता है और आसान शब्दों में इसे blog कहते हैं

यह एक तरह का Web page होता है जहां पर content, article या blog post लिखे जाते हैं। blogging करना बहुत आसान कार्य नहीं है,  लेकिन जिन्हें blogging के बारे में अच्छी तरह से ज्ञान होता है वह बहुत आसानी से blog को run और control कर सकते हैं तथा इससे पैसे कमा सकते हैं। 

Blogging free में करनी चाहिए या पैसे लगाकर

Internet पर ऐसी posts की भरमार है, जो यह दावा करती है कि free में blogging शुरू करें और घर बैठे लाखों रुपए कमाए। blogging इतना आसान कार्य नहीं है यह एक प्रकार का business है। जिसमें invest करने के पहले आपको भरपूर जानकारी होना अति आवश्यक है।

यदि आप blogging के क्षेत्र में नए हैं तो आपको blogging में ज्यादा पैसा लगाने से बचना चाहिए। 

शुरुआती तौर पर आप बिना पैसे लगाए blogging शुरू कर सकते हैं। जब आप blogging अच्छी तरह से सीख जाए तो आप wordpress पर अपने blog में invest करके blogging शुरू करें।

यदि आप लंबे समय तक blogging से पैसे कमाना चाहते है, तो यह अति आवश्यक है। यदि आप free blogging द्वारा अच्छे खासे पैसे घर बैठे कमाना चाहते हैं तो इसमें आपको जरूरत से ज्यादा वक्त लग सकता है। 

Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं

Earning by blogging
Earning

Blogging द्वारा कमाई जाने वाली एक निर्धारित रकम बताना मुश्किल कार्य है। इसमें आप जितनी ज्यादा मेहनत और लगन के साथ कार्य करेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। आपके investment पर कितना return मिलेगा यह पूर्णता आपके मेहनत पर ही depend करता है।

कुछ लोग blogging कर कम समय में ही अधिक पैसा कमा लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग बिल्कुल भी पैसा नहीं कमा पाते।

कई बार तो लोग 2 साल blogging करने के बावजूद महीने में ₹10, 000 ही कमाते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि पिछले 6 महीने से blogging कर रहे हैं लेकिन इससे घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं।

आप यदि blogging द्वारा पैसे कमाने में वाकई serious है तो आपको इस कार्य के लिए कम से कम 2 वर्ष का समय अवश्य देना चाहिए। इसके बाद धीरे-धीरे आपकी कमाई बढ़ती जाएगी, जोकि 2 वर्षों की अवधि में ₹50000 तक भी हो सकती है। लेकिन इस कार्य के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी ।

Blog से 1000 views पर कितना पैसा मिलता है

इस सवाल का जवाब पूर्णता ही इस बात पर निर्भर करता है कि आपके blogging का niche क्या है और यह किस भाषा में post किया जाता है। यदि आप english में blog लिखते हैं, तो ज्यादा कमाई कर पाएंगे। वहीं दूसरी ओर हिंदी bloggers की कमाई थोड़ी कम होती है।

यदि हिंदी भाषा की बात करें तो google AdSense से बेहतरीन ad network कोई नहीं है। 

इसमें आपको 1000 views पर लगभग 0.50$-10$ dollars दिए जाते हैं। अंग्रेजी भाषा में blog लिखने पर आपकी कमाई थोड़ी बढ़ जाती है, क्योंकि इंटरनेट पर english readers की संख्या काफी अधिक है। यदि आप english में blogging करना शुरू करते हैं तो आप online readers के एक बड़े हिस्से तक पहुंच पाएंगे। 

Blog से पैसे कैसे आते हैं / कमाने के क्या क्या तरीके हैं 

एक बार आपके blog पर अधिक से अधिक मात्रा में traffic आने लगे तो इसके बाद blog से पैसे कमाने की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है। जितना ज्यादा traffic आपके blog पर मौजूद रहेगा

आप उतना ही अधिक पैसे कमा पाएंगे। लगभग सारे bloggers इस कार्य के लिए Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं जिसमें visitor द्वारा किसी ad पर click करने के बदले में पैसे दिए जाते हैं। 

आपका blog जितना ज्यादा famous होगा और इसमें जितना ज्यादा traffic होगा आपको उतने ही अधिक पैसे दिए जाते हैं। इससे blogger और advertising company दोनों का ही फायदा होता है।

इन सबके अलावा आप Propeller Ads, Media.net, Backlink इत्यादि के माध्यम से भी अपने blog पर पैसा कमा सकते हैं।

Blog किस topic पर शुरू करना बेहतर है 

जिस विषय में आपका expertise हो आपको उस विषय में blog लिखना चाहिए। आप स्वयं का blog लिखना शुरू करने के पहले इस बात की अच्छी तरह से छानबीन कर ले की topic पर कितनी research की जा रही है।

यदि आपके topic पर कम bloggers लिखते हैं तो आप की कमाई अधिक से अधिक होगी क्योंकि लोग आपके topic से संबंधित किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए आपका blog ही पढ़ना पसंद करेंगे। 

आप अपने expertise के साथ-साथ लोगों के पसंद का भी ध्यान अवश्य करें ऐसे topic का चुनाव करें जिसमें अधिक से अधिक लोगों की रुचि हो। blog पर SEO और loan संबंधित जानकारी साझा करने पर आप काफी बड़ी मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अच्छे से research करके उन topics का चुनाव करें जिसके माध्यम से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष 

हमारा आज का यह लेख ‘Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं’ यहीं पर समाप्त होता है। जैसा की आज हमने इस लेख में आपको बताया कि blog से लगभग कितनी कमाई की जा सकती है तथा blog की शुरुआत free में करनी चाहिए या पैसे लगाकर।

उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और इसमें बताई गई सभी जानकारी आपके लिए useful रहेगी।

यदि आपको हमारा आज का ही लेख पसंद आया है, तो इसे अपने करीबी दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ share अवश्य करें। और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न या फिर कोई सुझाव है, तो आप comment section में लिखकर हमें अवश्य बताएं।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link