Captcha Code क्या होता है और इसे क्यों इस्तेमाल क्या जाता है?

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि captcha code क्या है, captcha code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, captcha code के प्रकार कितने हैं और इसका इतिहास क्या है?

हालांकि जो लोग internet का इस्तेमाल करते हैं उन्हें captcha code के बारे में जानकारी जरूर होगी, क्योंकि अक्सर ही उनका सामना captcha code से पडता रहता है। 

क्योंकि आमतौर पर जब भी हम कोई नई website बनाते हैं या नए app पर अपना account बनाते हैं और online form भर रहे होते हैं, तो इन सभी प्रक्रियाओं में captcha code को solve करना पड़ता है।

जिसे solve करने के दौरान कितनी बार लोग परेशान भी हो जाते हैं, लेकिन यहां सवाल यह उठता है कि अखिर हमें captcha code solve करने की जरूरत ही क्यों पड़ती है? आखिर इसे solve करने के फायदे क्या है?

तो दोस्तों वाकई में चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको captcha code क्या है और captcha code से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Captcha code क्या है ?

Captcha code अधिकतर website की security के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह का verification test होता है।

जिसके अंतर्गत online form भरने या website पर account बनाने के दौरान users को एक image दिखाई जाती है, जिसके अनुसार users को same वही चीज एक box में enter करना होता है। 

यदि users उस image के अनुसार सही code enter नहीं कर पाते है, तो online form भरने या website पर account बनाने का process वहीं रुक जाएगा। 

Captcha code का काम यह check करना होता है, की users कोई इंसान है या मशीन। जी हाँ आपको बता दें कि captcha code को solve करना किसी भी मशीन या रोबोट के बस की बात नही है।

Captcha code में number, image, text इत्यादि होते हैं, जिसे users को solve करना होता है। यह कुछ इस तरह से program किया गया होता है, कि इसे OCR (Optical character recognition) भी read नहीं कर सकते हैं।

Captcha code का इतिहास

Captcha code की शुरुआत साल 2000 में Gausebeck Levchin ने किया था। जिन्होंने सबसे पहले idrive.com नामक website के signup page में इस function डाला था। ताकि इस website के page को सुरक्षित रखा जा सके।

Gausebeck Levchin द्वारा apply किया गया यह experiment बिल्कुल सफल रहा, जिसके बाद Yahoo! और Yahoo! जैसे कई search engine नें captcha code का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया l

साल 2001 में लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PayPal नें captcha code का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया और उसके बाद साल 2009 में Google ने भी अपने users के लिए bots धोखाधड़ी को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

Captcha code का full form क्या है

Captcha code क्या है यह तो अब आप अच्छी तरह से जान ही गए होंगे। तो आइए अब हम जानते हैं कि captcha code का full form क्या है।

दोस्तों आपको बता दें कि captcha code का full form होता है, ‘completely automated public turning test to tell computer and human apart’.

यानी कि यह एक automatic public test है। जिसका इस्तेमाल computer और इंसानों के बीच अंतर पहचानने के लिए किया जाता है।

Captcha code के प्रकार

दोस्तों captcha code क्या है और captcha code का full form जानने के बाद चलिए जानते हैं, कि captcha code के प्रकार कितने हैं। 

वैसे तो आपको बता दें, कि जिस तरह का website आपका होगा, उसी अनुसार captcha code भी रहेगा।

1. Logic Question based 

Logic Question based captcha code

यह captcha code ज्यादातर maths based होते हैं, जहां आपको maths के कुछ question दिए गए होते है, जिसे solve करके text box में लिखना होता है।

जैसा कि आप जानते हैं, इस तरह के सवालों के जवाब रोबोट नहीं दे सकते हैं। इसलिए इस captcha code को ज्यादातर wordpress website में इस्तेमाल किया जाता है।

2. Image recognition based

Image recognition based captcha code

Image recognition based captcha code के अंतर्गत picture puzzles आते हैं, जिसे users को solve करने के लिए दिए गए images को सही सही पहचानना पड़ता है।

जिसके लिए वहां कुछ instructions दिए जाते हैं, जिसे पढ़कर users को सही images select करने होते हैं। इस तरह के captcha code को solve करना बहुत ही आसान होता है।

3. Text recognition based 

Text recognition based captcha code

इस captcha code के अंतर्गत users के सामने कुछ text दिए जाते हैं, जिसे सही तरीके से पहचान कर text box में लिखना होता है।

हालांकि यह सुनने में आसान है, लेकिन जब captcha code solve करने की बारी आती है, तो यह वाकई में मुश्किल काम होता है क्योंकि इसमें शब्द को कुछ इस तरह लिखा जाता है, जिसे users आसानी से समझ नहीं पाते।

कई बार text को देखकर users पहचान नहीं पाते जिससे उन्हे solve करने में असुविधा आती है। इसलिए वहां recaptcha का option भी दिया जाता है। जिसे select करते ही captcha code बदल जाती है।

इतना ही नहीं जो लोग आंखों से देखने में सक्षम नहीं होते उनके लिए audio का विकल्प भी दिया जाता है। वैसे जानकारी के लिए बता दें, कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल text recognition based captcha code का ही किया जाता है।

4. 3D captcha code

3D captcha code

3D captcha code को super captcha code भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चल रहा है, इसमें text को 3D effect दिया जाता है।

वैसे आपको बता दें कि 3D captcha code का इस्तेमाल केवल कड़ी security वाली site में ही किया जाता है, क्योंकि इसे solve करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है।

5. User interaction based

User interaction based captcha code

यह captcha code एक instruction based activity होता है। जिसमें users को केवल boxes पर select करना होता है।

इसी वजह से user interaction captcha code को solve करना थोड़ा आसान होता है। लेकिन हां इस captcha code को solve करने के दौरान users सबसे ज्यादा irritate भी होते हैं। 

Captcha code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

Captcha code का इस्तेमाल खासकर spamming और online services के गलत इस्तेमाल होने और hacking से बचने के लिए किया जाता है।

इस function का निर्माण करने के पीछे सबसे महत्वपूर्ण वजह यह थी, कि spammers किसी भी तरह की online activity ना कर सके और website इत्यादि आपको बेहद अच्छी services provide कर सके।

Captcha code, spammers को कुछ ऐसे restricted area में जाने से रोकता है, जहां उन्हें crawl करने की मनाही होती है, क्योंकि ऐसी जगहों पर यह जाकर वहां से भी password चुरा सकते है।

Captcha code के फायदे

तो दोस्तों captcha code क्या है और उससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जाने के बाद चलिए अब जानते हैं, कि captcha code के फायदे क्या है वैसे बता दें कि इसके फायदे जानकर आप वाकई में हैरान होने वाले हैं।

  • Website, blogs इत्यादि में होने वाले comments spam को रोकने के लिए captcha code का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Email address और Email scrappers से बचने के लिए भी captcha code का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Website को bots से बचाने के लिए भी captcha code का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जिस website की growth अच्छी होती है, वह अक्सर spammers के शिकार हो जाते हैं, ऐसे में captcha code उनकी रक्षा करता है।

Conclusion

तो दोस्तों जैसा कि आज के इस लेख में हमने जाना कि captcha code क्या है, captcha code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, captcha code के प्रकार कितने हैं और इसका इतिहास क्या है।

उम्मीद करते हैं, कि आज का यह लेख आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा। लेकिन फिर भी यदि आपको इस लेख से संबंधित या कोई अन्य जानकारी जाननी है, तो नीचे comment section में comment करके पूछ सकते हैं।

साथ ही इस लेख से संबंधित कोई राय देनी है, तब भी आप comment करके दे सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें।

ताकि और भी लोगों को इस नए security technology यानी captcha code क्या है (what is captcha code in hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
47 Shares
Copy link