CIF का फुल फॉर्म क्या है? What is full form of CIF?

यदि किसी भी bank में आपका account है, तो आपने CIF का नाम तो जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि CIF का फुल फॉर्म क्या है, CIF का उपयोग (CIF ka use) कहाँ किया जाता है।

यदि नहीं तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्योंकि हम इस लेख में CIF क्या है CIF number कैसे प्राप्त करें आदि से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं। तो चलिए फिर बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं। 

CIF क्या है?

जब आप किसी भी bank में अपना account open करवाते हो तब bank द्वारा CIF number आपको आपके passbook पर दिया जाता है। जी हाँ इस number मे आपकी सारी details होती है यानी CIF number के माध्यम से आप अपने bank की और अपनी सारी details को जान सकते हैं। 

CIF number को डिजिटल फाइल (Digital file) भी कहा जाता है। इतना ही नहीं बल्कि देश के तमाम banks में CIF को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि कई banks में इसे कस्टमर आईडी (customer Id) के नाम से जाना जाता है, तो कहीं इसे Digital file या electronic file कहते है। SBI और अन्य कुछ बैंकों में इसे CIF के नाम से जाना जाता है।

Full form of CIF

Bank के तमाम customers का account CIF number से connected होता हैं। जिन customers का bank में एक से ज्यादा accounts होता हैं उनके पास भी केवल एक ही CIF number होता है, क्योंकि उन्हीं के माध्यम से customer की सारी details पता की जा सकती है। जैसे कि customer का bank account balance, loan तथा Demat account आदि। 

इसके अलावा इसी numer के माध्यम से KYC details जैसे कि customers की पहचान, address और photos आदि का भी पता लगाया जा सकता है। इसलिए एक CIF नंबर के माध्यम से customers के तमाम bank account की details आसानी से निकाली जा सकती है। 

CIF का फुल फॉर्म क्या है?

CIF का फुल form ‘Customer Information File’ होता है, जिसे हिंदी भाषा में ग्राहक सूचना फाइल कहा जाता है। यह 11 अंको का number होता है जो bank account  के passbook  या check book  के first page पर लिखा होता है।

हालांकि अलग-अलग बैंकों में CIF नंबर भी अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे HDFC में CIF नंबर 8 डिजिट का होता है, Axis bank में 4 डिजिट का, Union bank of India में 9 डिजिट का, SBI में 11 डिजिट का, तो CBI में CIF नंबर 10 डिजिट का होता है।

CIF का उपयोग (Use of CIF) 

हमने यह तो अब जान लिया कि CIF का फुल फॉर्म क्या होता है। तो चलिए अब जान लेते हैं, कि आखिर CIF number का होना क्यों जरूरी है। अगर आपके पास CIF number नहीं हो तो क्या आपको कोई समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस बारे में भी हम नीचे विस्तार से जानते हैं – 

अपना bank account transfer करने में

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि CIF number हमें bank में account open करवाते वक्त ही दिया जाता है। तो अगर आपका भी account किसी भी bank जैसे BOI में है, और आप उसे BOI से किसी और branch में transfer करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको CIF number की जरूरत पड़ेगी। 

बिना CIF number के आप अपने account को किसी दूसरे branch में transfer नहीं कर पाएंगे। अगर आप offline अपने bank को transfer करवाते हैंतो यह number की जरूरत तो पड़ेगी ही। साथ ही साथ अगर आप online तरीके से भी अपने bank को transfer करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी CIF number की जरूरत पड़ेगी। 

Internet banking use करने एवं app registration हेतु

CIF का फुल फॉर्म क्या है? What is full form of CIF?

अगर आप किसी bank के Internet banking facilities का इस्तेमाल करना चाहते हैं या आप अपने bank के official app का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास CIF number होना बहुत जरूरी है। 

दरअसल CIF number के बिना आप यह दोनों काम नहीं कर सकते, क्योंकि जब आप किसी bank के official app का use करते हैं, तो उसे इस्तेमाल करने के लिए आपको CIF number की जरूरत पड़ती है, और इतना ही नहीं उस bank के Internet banking facilities का इस्तेमाल करने के लिए भी उसमें आपका CIF number की मांग की जाती है।

CIF number कैसे पता करें एवं कैसे प्राप्त करें।

यदि आपके पास आपके bank का CIF number नहीं है, तो आप नीचे बताए गए 2 तरीकों के माध्यम से अपने bank का CIF number प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल आप online और offline दोनों ही माध्यम से अपने bank का CIF number आसानी से पता कर सकते हैं। 

Offline माध्यम से

वैसे तो offline माध्यम से अपना CIF number check करना बहुत ही आसान है, क्योंकि यह आपके bank account के passbook या check book के first page पर या account details के साथ ही लिखा होता है। 

लेकिन अगर आपके पास आपका CIF number नहीं है, तो जिस bank में आपका account है उस bank के कर्मचारी को अपना bank details बताकर, उनसे अपना CIF number प्राप्त कर सकते हैं। 

Bank कर्मचारी आपसे आपकी personal और आपके bank account की details पूछेगा। उसके बाद वह आपको आपका CIF number दे देगा। यह सबसे आसान तरीका है, अपना CIF number जानने का।

Online माध्यम से 

अगर आप online तरीके से अपना CIF number प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको आपका account जिस भी branch में है। उस branch के customer care service पर call करना होगा। call करने के बाद उन्हें अपने account की सभी detail बताकर आप अपना CIF number आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा एक और online तरीका है, जिससे आप अपना CIF number जान सकते हैं। यदि आपका bank account SBI में है, तो आप SBI के YONO app के माध्यम से अपना CIF number नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको SBI के YONO app में जाकर login करना होगा, और उसके बाद आपको अपना transaction account select करना होगा। 

जिसमें आपको अपना CIF number देखने को मिल जाएगा। इसी के साथ साथ अगर आप SBI का Internet banking use करते हैं, तो उसके द्वारा भी आप अपना account का user name और password डालकर login करके details में जाकर अपना CIF number देख सकते हैं।

CIF सम्बंधित FAQ

CIF का फुल फॉर्म क्या है? 

CIF का फुल फॉर्म ‘Customer Information File’ होता है।

CIF क्या है? 

CIF एक number होता है, जिसके माध्यम से आप अपने bank की और अपनी सारी details जान सकते हैं।

CIF number का use कब और कहाँ किया जाता है? 

अपना bank account दूसरे branch में transfer करते समय, Internet banking use करते समय, App पर registration करते समय आदि। 

अंतिम शब्द 

तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि CIF number क्या होता है और CIF का फुल फॉर्म क्या है इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि, यह आपके लिए क्यों जरूरी है, और आप इसे कैसे check कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दि यह जानकारी अच्छी लगी होगी, और आपको अपनी जरूरत की सारी जानकारी इससे मिल गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो, कृपया इसे शेयर जरूर करें ताकि दूसरों को भी यह जानकारी मिल सके।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link