कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है और इसका क्या काम होता है?

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है और इसका क्या काम होता है? जैसा कि सब जानते हैं, आज सभी छोटे बड़े office और सभी तरह के कार्यो के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator) की आवश्यकता होती है। 

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज कि इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर ऑपरेटर के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करे। और इसके साथ ही Computer Operator का क्या काम होता है इससे संबंधित भी जनकारी प्रदान करेंगे और एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है, इस पर भी हम चर्चा करेंगे। 

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है ?

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है और इसका क्या काम होता है?

कंप्यूटर ऑपरेटर, DEO से ज्यादा अलग नहीं होता। दरअसल कंप्यूटर ऑपरेटर और DEO एक ही होते हैं, बल्कि इतना ही नहीं DEO को ही कंप्यूटर ऑपरेटर भी कहा जाता है। बता दें, कि DEO का फुल फॉर्म होता है Data Entry Operator. 

हालांकि फर्क बस इतना है, कि DEO में केवल data entry जैसे काम ही किए जाते हैं। लेकिन computer operator केवल Data Entry के तरह सीमित नहीं होता। यहां आपको computer से जुड़े हर तरह के कार्य करने होते हैं। 

यही कारण है, कि एक Data Entry Operator को जितनी Knowledge होनी चाहिए उससे कहीं ज्यादा knowledge एक computer operator को होनी चाहिए, क्योंकि कंप्यूटर ऑपरेटर के कार्य सीमित नहीं होते हैं। 

उन्हें computer के विषय में और उसके तमाम software के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है। इसके साथ ही उनकी typing speed भी अच्छी होनी चाहिए।

कंप्यूटर ऑपरेटर कौन होता है? 

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है यह तो आप समझ ही गए होंगे। तो चलिए अब हम जानते है, की कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator) कौना होता है। दरअसल कंप्यूटर ऑपरेटर वह लोग होते है, जो की कंप्यूटर पर किसी भी कार्य को करते है।

यह ऑफिस में काम करने वाला कर्मचारी हो सकता है, या किसी टिकट काउंटर पर टिकट बुक करने वाला भी हो सकता है। इन सभी लोगो को कंप्यूटर ऑपरेटर कहा जाता है। सबसे ज्यादा work computer typing का होता है, जिसे हम computer data entry operator कहते है। इनका कार्य कंप्यूटर में डाटा को डालना होता है। 

कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बना जाता है? 

कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator) बनने के लिए आपको किसी विशेष knowledge की जरूरत नही होती है। कोई भी सामान्य पढ़ा लिखा व्यक्ति कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर काम कर सकता है। 

कंप्यूटर ऑपरेटर बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजे जो होना आवश्यक है, यह आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने में मदद करती है। और वह कुछ चीजें इस प्रकार है – 

शैक्षिक योग्यता

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना आवश्यक नही है, लेकिन किसी जगह पर काम करने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना जरुरी होता है। 

कुछ जगहों पर graduat।on (स्नातक) के लोगो को भी कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर रखा जाता है। सभी जगह पर अलग अलग position के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर की योग्यता को अलग अलग रखा जाता है। 

Computer Typing Speed

जब आप कंप्यूटर पर काम करते है, तो आपको सबसे ज्यादा उस पर काम करने के लिए Typing Speed का बेहतर होना आवश्यक होता है। यह आपके काम को आसान बनाता है और तेजी से कार्य करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा आपको English और Hindi दोनों ही भाषा में typing का ज्ञान होना जरूरी है, क्योंकि इन दोनों भाषाओ में कंप्यूटर पर अधिक काम होता है। 

Computer softwear का ज्ञान

कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator) को काम करने के लिए computer के सभी softwear के ज्ञान की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे ज्यादा MS word, Excel, Power point, Telly जैसे softwear की मांग सबसे अधिक होती है, इनके द्वारा कंप्यूटर ऑपरेटर बनना बहुत आसान होता है। 

Language का knowledge होना

Computer Operator बनाने के लिए आपको English और hindi का ज्ञान होना जरुरी है, computer में काम English भाषा में ज्यादा होता है, साथ ही typing hindi में की जाती है, इसके लिए इन दोनों भाषाओ का ज्ञान होना जरूरी होता है। अगर आपको इन भाषा का ज्ञान नही है, तो Computer Operator पर काम कर पाना आसान नही होता है। 

कंप्यूटर ऑपरेटर की Salary कितनी होती है? 

कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator) अलग अलग जगहों पर काम करता है, इसलिए इनकी सेलेरी भी अलग अलग होती है। लेकिन आपको बता दे की Government sector में एक Computer Operator की salary 10,000 से 20,000 के लगभग होती है। 

वही Privet sector में Computer Operator की salary 8,000 से 25,000 तक हो सकती है। आपको बता दे, की एक Computer Operator की privet job में सेलेरी काफी कम होती है। इसमे शुरुआत में 8 हजार तनखा होती है, जो बाद में बढ़ जाती है। 

कंप्यूटर ऑपरेटर की आयु सीमा क्या है ?

Computer Operator बनने के लिए Operator की उम्र कम से कम 18 वर्ष होना आवश्यक होता है। क्योंकि किसी भी डाटा इन्ट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) के पद पर कार्य करने के लिए 18 वर्ष का होना जरुरी होता है। 

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या क्या काम करता है – 

Computer oprator

एक Computer Operator कई तरह के काम करता है। आपको बता दे की सबसे ज्यादा data entry पर काम करना होता है। इसके अलावा भी Computer Operator को कई तरह के कार्य करने होते है, जैसे – 

  1. Computer Operator Microsoft Excel पर गणितीय शीट बनाने के कार्य को करता है। 
  2. किसी office में file प्रबंधन के काम को करता है। 
  3. Control room operator operation and मेंटिनेस टेक्निशियन का काम भी करते है। 
  4. MS Word में document बनाना और उसको email करना। 
  5. Power point में presentation ready करना।
  6. सभी तरह के Data Entry Work को करना।

इसके अलावा भी कंप्यूटर ओपरेटर (Computer Operator) कई तरह के कार्य को करता है, जो की अलग अलग office के लिए अलग अलग होते है। यदि वह किसी shopping mall माल में billing के काम को करता है, तो इसके लिए वह उनके यहा पर बने softwear पर कार्य करता है, उसी तरह online work करने के लिए अलग अलग website पर काम करता है। इस तरह से Computer Operator अपने काम को करता है। 

Computer Operator बनने के लिए Course

आप computer operator या data entry operator बनकर कीसी तरह का job करना चाहते है, तो इसके लिए आपको Computer में किसी तरह का courses करना जरुरी होता है। इसके लिए आज के समय में कई तरह के कोर्स संस्थानों द्वारा करवाए जाते है, जिसकी मदद से Computer Operator बना जा सकता है।

इसमे आप graduation से लेकर diploma course तक कर सकते हैं। इसमे कई कोर्स शामिल होते है, जेसे – COPA, Stenographer, DCA, PGDCA, और भी basic Computer Operator course भी होते है। 

इसके साथ ही कुछ Advance level के Course भी आते है, जिसको करने के बाद आप बेहतर सेलेरी के साथ काम कर सकते है। इस सभी Course की अवधि एक बर्ष से 3 वर्ष तक की हो सकती है, आप अपनी जरूरत के अनुसार इनमे से कीसी का चयन कर सकते है। 

अंतिम शब्द –

तो जैसा कि आपको आज के इस पोस्ट में हमने कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है और इसका क्या काम होता है? के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। इसकी मदद से आप समझ गये होंगे की एक कंप्यूटर ऑपरेटर कौन होता है और उसके क्या क्या कार्य होते है। 

यदि आपके मन में कंप्यूटर ऑपरेटर से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो, तो आप हमे निचे दिए गये कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताए हम आपके सभी सवालो के जवाब देंगे। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link