Content Writer कैसे बने

Content Writer कैसे बने? यदि आप भी एक Content writer बनना चाहते है तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। क्योंकि इस लेख में आप जानेंगे कि content writer कैसे बन सकते है ? और उससे संबंधित आप किस प्रकार के courses कर सकते हैं? 

अक्सर आप सब mobile, newspaper, laptop या computer में किसी ना किसी विषय पर कोई article पढ़ते रहते है जिसे किसी ना किसी content writer द्वारा ही लिखा जाता है। 

यदि आप भी writing में अपना career बनाना चाहते है और आपको writing में interest है तो इस लेख में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए। 

लेकिन Content Writer कैसे बने इस बात को जानने के लिए आपको सबसे पहले इस बात की जानकारी होना जरूरी है, कि Content Writer किसे कहते हैं?

 इसलिए हम सबसे पहले आपको बताएंगे कि Content Writer किसे कहते हैं और फिर यह भी जानेंगे कि एक अच्छा writer बनने के लिए क्या करना जरूरी है तो आइए फिर शुरू करते हैं और जानते हैं कि- 

Content Writer किसे कहते है ?

जब आप किसी भी प्रकार का कोई news पढ़ते है, तो उसे article या content कहा जाता है और उसे लिखने वाले को Content Writer कहा जाता है।

Content Writer बनने के लिए आपको लेखन कला में निपुण होना आवश्यक है। यदि आप कहानियां और कविता लिखने का शौक रखते हैं? या फिर आप लेखन कला में रुचि रखते हैं तो आप बहुत ही आसानी से एक बेहतर Content Writer बन सकते है ।

Content किसी भी विषय से संबंधित हो सकता है तथा किसी भी भाषा में आप इसे लिख सकते हैं। यदि आप medical field से संबंध रखते हैं, तो आप स्वास्थ्य और उपचार से संबंधित content लिख सकते है ।

यदि आप अंग्रेज़ी भाषा की अच्छी जानकारी रखते है, तो आप अंग्रेज़ी भाषा में भी content लिख सकते है । इसी तरह से आप जिस विषय की अच्छी जानकारी रखते है उस विषय पर content लिख सकते है ।

Content Writer कैसे बन सकते है ?

Content Writer बनने के लिए आपको किसी degree या courses करने की आवश्यकता नही है। यदि आप लेखन कला का शौक रखते है और किसी भाषा या किसी अन्य विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप content writing का काम बड़ी ही आसानी से कर सकते है ।

वर्तमान समय में आप Graduation degree में content writing को एक विषय के रूप में पढ़ सकते है। यह आपको एक professional writer बनने में मदद कर सकता है ।

यदि आप किसी company में writer की job के लिए आवेदन करते है, तो आपको बहुत ही आसानी से यह job मिल सकता है। कुछ college ऐसे भी है, जँहा content writing को विषय की तरह पढ़ाया जाता है।

सरल भाषा में कहा जाए तो Content Writer बनने के लिए आपको किसी special पढ़ाई की आवश्यकता नही है। यह बस आप पर निर्भर करता है कि आप लेखन कला में कितनी रूचि रखते है ।

अच्छा लेखक बनने के लिए आवश्यक बातें

यदि आप एक अच्छे लेखक बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ चीज़ो को अपनाना बहुत आवश्यक है। जैसे:- 

1. अपने सोचने की क्षमता को बढ़ाना:- 

कई बार आपको किसी विषय पर content लिखने के लिए अधिक सोचने की जरूरत पड़ता है ताकि आप एक अच्छा content लिख सकें।

2. भाषा का ज्ञान:-

Content Writer कैसे बने

भाषा का सही ज्ञान होना। आप किसी भी भाषा में content को लिख सकते हैं मगर ध्यान रहे कि आप content लिखते समय जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे है उस भाषा का आपको अच्छी से तरह ज्ञान होना आवश्यक है। ताकि आप content लिखते समय grammar की गलती ना करें।

3. आकर्षित content :-

आपको अपने content को अधिक आकर्षित बनाकर लिखने आना चाहिए ताकि आपके content को सभी लोग पसंद करें। किसी विषय की जानकारी को एक लेखन कला के माध्यम से ही आकर्षित बनाया जा सकता है। ताकि उसे अधिक से अधिक लोग पसंद करें और पढ़े भी।

4. सही जानकारी उपलब्ध कराना:-

यदि आप किसी विषय पर content लिख रहें है, तो उस विषय के बारे में पहले पूरी जानकारी जुटा लें। कम जानकारी दे कर आप अच्छा content नही लिख सकते।

इसलिए सदैव अधिक जानकारी के साथ लेख लिखें ताकि उसमें विषय के मुताबिक सभी जानकारी उपलब्ध हो। Content को बड़ा करने के लिए किसी भी अनावश्य बातों को न लिखें।

5. सरल भाषा का इस्तेमाल:-

Content लिखते समय आपको इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आप जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं वह आम बोलचाल वाली भाषा होनी चाहिए यानि content में अधिक जटिल शब्दों का इस्तेमाल ना करें। 

Content लिखते समय उदाहरण के माध्यम से किसी भी बात को समझाने की कोशिश करें। ताकि content पढ़ने वाले को आसानी से समझ आ जाए।

6. Content Copy ना करें:-

Content Copy

सबसे ज़रूरी बात Content Copy ना करें। जी हाँ अधिकतर ऐसा देखा जाता है कि जब कोई किसी content के विषय की सही जानकारी नही जुटा पाते है तो वह internet पर उपलब्ध अन्य किसी content को copy करके लिख देते है। 

जबकि यह तरीका बिल्कुल गलत है। आप अपनी समझ के मुताबिक ही content को लिखें और उससे सम्बंधित सही जानकरी जुटा कर ही लिखें।

Job के लिए आवेदन कहाँ से करें

यदि आप लेखन कला में पूरी तरह से निपुण हो चुके है, तो अब आप job के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको online job search करने की आवश्यकता है। internet पर ऐसी बहुत सारी website उपलब्ध है जो कि आपको Content के order दिलवा सकती है ।

इसके लिए आप social media platforms का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आजकल Facebook, Instagram आदि पर कई group और pages बने हुए है जँहा आपको content लिखवाने वाले लोग मिलेंगे जिसके लिए कोई आपको अच्छा amount pay करते है। आपको बस कुछ ऐसे group join करने है जँहा आपको writing का काम मिल सकें।

निष्कर्ष :-

उम्मीद है आप यह अच्छी तरह से समझ गए होंगे की content writer कैसे बने तथा कोई भी content लिखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

आशा करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आप इस विषय से संबंधित किसी प्रकार की अन्य जानकारी जुटाना चाहते है, तो कमेंट के माध्यम से आप अपने सवालों को हम तक पहुंचा सकते हैं। इसी तरह आप हमें अपने सुझाव भी दे सकते हैं। 


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link