Data Entry क्या है? Data Entry से पैसे कैसे कमाएं?
Share this

Data Entry क्या है? Data Entry से पैसे कैसे कमाएं?

5/5 - (1 vote)

आज के post में हम बात करने वाले है, कि Data Entry क्या है? Data Entry से पैसे कैसे कमाएं? जी हाँ जो लोग घर बैठ कर online पैसे कमाना चाहते है या part time काम करके पैसे कामना चाहते है, वे लोग अक्सर internet पर Data Entry के बारे में search करते रहते है। इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज हम आपको Data Entry से संबंधित कुछ जरूरी information प्रदान करे। 

आप Data Entry Work को part-time या full-time करके पैसे कमा सकते है। इतना ही नहीं Data Entry Work से आप onilne काम करके भी कमा सकते है। जैसा कि आप जानते हैं आज कल घर बैठे काम की मांग बहुत ज़्यादा है। ऐसे में Data Entry Work एक अच्छा option है जिसके जरिए आप काफ़ी ज्यादा पैसा कमा सकते है। तो चलिए बिना समय बर्बाद किए जानते है कि Data Entry क्या है? और आप Data Entry से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं? 

Data Entry क्या है ?

Data Entry Work को computer के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए आपको अधिक पढ़ा लिखा होने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए सिर्फ आपको English पढ़ना लिखना आना चाहिए, जो कि आज के समय में लगभग हर किसी को ही आता है।

आप इस काम को बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने laptop, mobile या फिर computer के माध्यम से कर सकते हैं? Data Entry Work में company के द्वारा आपको कुछ Data दिया जाता है जिसे आपको Type करके अपने computer या फिर laptop में एक file बनानी होती है उसके बाद company को send करना होता है।

Data में किसी भी Product के बारे में जानकरी हो सकती है या फिर किसी company के employ से सम्बंधित कोई जानकारी होती है जिसे आपको Type करके एक file बनानी होती है। इसे ही Data Entry Work कहा जाता है।

ऐसी बहुत सी companies हैं, जो Data Entry का काम करवाती है और बदले में वह कुछ पैसे देती है। इस काम के लिए Salary प्रत्येक company के काम पर निर्भर करती है। कुछ companies part time work देती है तो कुछ companies ऐसी भी है, जो full time work देती है। 

Data entry क्या है यह तो अब आप जान ही गए है, तो आइये आगे हम जानते है, कि Data Entry Work के माध्यम से आप पैसे कैसे कमा सकते है ?

Data Entry से पैसे कैसे कमाएं

Data Entry के काम में अलग-अलग companies की requirement अलग-अलग होती है। यदि आप इस filed में माहिर है, तो आप यह अच्छी तरह जानते होंगे की Data Entry Work कितने type के होते है। लेकिन यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो नीचे बताए गए Data Entry work के कुछ अलग अलग types के बारे मे ज़रूर पढ़े।

Captach Entry Work:-

Data Entry क्या है? Data Entry से पैसे कैसे कमाएं?

Data Entry Work में यह सबसे आसान काम है, इस काम में आप को सिर्फ 10 से 15 words दिए होते हैं जिन्हें देखकर आपको type करना होता है। 

आपको बता दें, कि दिए गए words मे Alphabet के साथ Numbers और symbols भी मौजूद होते है। यह इतना आसान काम है कि आप इसे अपने mobile के माध्यम से भी कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

Snippet Entry Work:-

Snippet Entry Work में आपको company द्वारा एक form दिया जाता है, जिसमें आपको कुछ Details fill करनी होती है इसके बाद आपको इसे company को send करना होता है। 

लेकिन इस काम को करने के लिए आपके पास computer या फिर laptop का होना आवश्यक है क्योंकि इस काम को आप अपने mobile के माध्यम से नहीं कर सकते हैं। aur इतना ही नहीं इस Work के माध्यम से आप Captach Entry Work से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Form Filling Work:-

Form Filling Work

Form Filling Work में आपको company द्वारा एक form दिया जाता है जिसमें आपको सारी details भरनी होती है। ध्यान रहे कि form को भरते वक्त आप किसी तरह की कोई गलत entry नहीं कर सकते। 

यदि आप form में किसी प्रकार की कोई गलत entry करते हैं, तो आपको इसका पैसा नहीं दिया जाएगा। इस form में snippet entry से ज़्यादा words entry करनी होती है इसलिए इस काम में पैसा भी snippet entry work से अधिक दिया जाता है।

Data Entry Work:-

Data Entry Work

Data Entry Work में आपकी typing speed अच्छी होनी चाहिए इसमें आपको हाथों द्वारा लिखी गई कुछ pdf file दी जाती है जिसे देखकर आपको company द्वारा दिए गए software में type करना होता है। 

इसमें आपको एक paragraph के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। इस काम को करने के लिए आपकी accuracy भी अच्छी होनी चाहिए। यदि आपकी typing accuracy कम होती है, तो आपका काम cancle कर दिया जाता है और इसके लिए आपको कोई पैसे भी नहीं मिलते। आपको बता दें कि कई लोग इसे full time भी करते हैं। और घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

Page Typing Work

Page typing work में भी आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं लेकिन इसमें भी आपकी typing speed काफी अच्छी होनी चाहिए। यदि आप बिना गलती किए अच्छी typing करते हैं तो company द्वारा आप को लगातार काम मिलेगा।

लेकिन अगर आपकी accuracy कम होगी तो company आपके काम को cancle कर सकती है जिसके बाद आपको का कोई पैसा नहीं मिलता इसलिए company द्वारा काम देने से पहले ही एक project पर हस्ताक्षर करवा लिए जाते हैं। इस काम को करने के लिए आपको बाकी के मुकाबले सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Data Entry Work कँहा से लें

Data Entry Work देने के लिए आजकल internet पर आपको बहुत सारी companies मिल जाएंगी, जो कि आपको ऐसे काम देती है। लेकिन यहाँ ध्यान दें वाली बात यह है, कि internet पर मौजूद सभी companies genuine नहीं होती क्योंकि अक्सर इस तरह के काम में देखा गया है कि लोग काम करवा कर पैसे नहीं देते या तो काम start करने के बहाने से ये लोग पैसे की demand करते है और पैसे मिल जाने पर ये लोग फौरन ही गायब हो जाते हैं। 

अब ऐसे में आपको यह पहचाना बहुत ज़रूर है, कि जिससे आप बात कर रहे है वह company fake है या genuine. तो इस तरह के doubt को clear करने के लिए आप internet पर उस company की rating check कर सकते है।

आपको सिर्फ Google पर Data Entry Work near में search करना है। search करने के बाद आपको ऐसे कई companies के नाम मिल जाएंगे जो कि आपको घर बैठे ही Data Entry Work देती है। 

Data Entry Work की सबसे अच्छी और खास बात यह है, कि इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की High education की आवश्यकता नहीं होती। इस काम को आप घर बैठे ही बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। और तो और Payment लेने के लिए कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं होती क्योंकि इसमें आपकी payment सीधे आपके account में transfer कर दी जाती हैं। 

निष्कर्ष:-

आज के इस लेख में हमने जानाकि”Data Entry क्या है? Data Entry से पैसे कैसे कमाएं” और Data Entry Work कहाँ से ले। 

आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए काफी helpful रहा होगा और आप से विनती है, कि यदि आप लोगों को यह post पसंद आया हो तो इसे social media sites पर अवश्य share करें। 

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को Data Entry Work के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वे लोग भी part time या full time कार्य करके घर बैठे पैसे कमा सके।

और भी पढ़ें :-

About Author
मेरा नाम Asif Ansari है। मैं एक Professional WordPress developer हूँ और Blogging मेरा Passion है। मुझे Technologies में गहरी रुचि है, मेरा उद्देश्य है, कि मैं अपने ज्ञान और कौशल की मदद से लोगों तक Technology, Education और Gaming से संबंधित Latest जानकारी पहुँचा सकूं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!