Digital Marketing क्या है

Internet के इस आधुनिक युग में digital marketing एक ऐसा शब्द है, जो आज के समय सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है। आज ज्यादातर companies अपने products और services को promote करने के लिए Digital marketing का इस्तेमाल करते है।

लेकिन अब सवाल यह आता है, की आखिर यह Digital Marketing क्या है और आज के समय में digital marketing जरूरी क्यों हो गया है?

दरसल digital marketing एक ऐसी latest technic है, जो दुनिया भर में business को फैलाने और उसके brand value को popular करने के लिए लगभग प्रत्येक company इस तकनीक का इस्तेमाल करती है।

खासकर तब जब कोई company किसी नए product को launch करती है। तब company सबसे पहले उस product की marketing पर ज्यादा जोर देती है, ताकि कम समय में company अपने targeted customer तक पहुंच सके।

जब digital marketing का चलन नहीं था, तब ज्यादातर बड़ी companies अपने product की marketing के लिए tv, radio, magazine, newspapers, posters, banners इत्यादि पर advertisement करवाती थी।

कई कंपनियां तो ऐसी भी थी जो लोगों के घर जाकर अपने product का प्रचार-प्रसार करती थी। लेकिन अब समय बदलने के साथ साथ marketing का तरीका भी बदल गया है।

इसी वजह से आज के इस लेख में हम आपको digital marketing क्या है, digital marketing के प्रकार कितने हैं और digital marketing के फायदे इत्यादि के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Digital marketing क्या है

यह एक ऐसा platform है, जिसकी मदद से companies अपने product और services की marketing electronic media के जरिए करती है।

जो आमतौर पर marketing करने के पुराने तरीके से बिल्कुल भी अलग होती है। यदि simple भाषा में कहें, तो वर्तमान समय में companies product और services बेचने के लिए internet का सहारा लेती है। उसे ही digital marketing या online marketing कहते हैं।

यदि digital marketing के इतिहास की बात करें तो, वर्ष 1980 में सबसे पहले इसकी शुरुआत करने के लिए कुछ प्रयास किए गए थे। लेकिन, वह मुमकिन नहीं हो सका।

जिसके ठीक 10 साल बाद वर्ष 1990 में इस project पर दोबारा काम शुरु हुआ और आखिरकार इस बेहतरीन तकनिक को दुनिया भर में शुरू किया गया।

जब digital marketing की शुरुआत हुई थी, तब लोगों को इस पर कुछ खास विश्वास नहीं था। लेकिन अब समय के साथ लोगों का विश्वास इस पर बढ़ता ही जा रहा है।

क्योंकि आज digital marketing का इस्तेमाल करके companies अपने product और services को बेचने के लिए नए customer के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं। यह अपने product को promote करने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है।

इतना ही नही आज बडी – बडी और नामी companies अपने product को online promote करने के लिए हजारो, लाखो रुपए खर्च करती है।

Digital marketing के द्वारा एक shopkeeper या businessman अपने customer के साथ संबंध बनाकर उनकी activities और उनकी ज़रूरतों पर नजर रख सकते है।

और इतना ही नही वह यह भी जान सकते है, कि customers का रुझान किस तरफ है या customer किस product को ज़्यदा पसंद कर रहे हैं। इन्ही सब वजह से आज digital marketing दुनिया का best marketing place है।

Digital marketing के प्रकार

दोस्तों अब तक तो आप यह समझ ही गए होंगे कि digital marketing करने के लिए internet का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि internet के बिना digital marketing करना नामुमकिन है।

वैसे आपको बता दूँ, की internet पर अनगिनत website है, जिसके ज़रिए आप आसानी से digital marketing कर सकते है।

Digital marketing एक बहुत बडा platform है, तथा इसके कई अलग -अलग प्रकार है। आइए इसके विभिन्न प्रकार के बारे में विस्तार से जाने।

1. YouTube Channels के ज़रिए

YouTube channel एक ऐसा platform है, जिसके जरिए हम अपने product और services को promote कर सकते हैं, क्योंकि YouTube पर काफी बड़ी संख्या में users और viewers होते हैं।

ऐसे में अगर हम अपने product को video के जरिए advertise करते हैं, तो ज़ाहिर है यह viewers को product खरीदने के लिए उत्साहित करेगा।

2. Search Engine Optimization (SEO)

SEO एक ऐसी technic जिसकी मदद से किसी भी website को search engine के result मे सबसे top पर जगह दिलाती है।

यानी कि यह आपके website को rank करने में मदद करती है। लेकिन इन कामों के लिए आपको सबसे पहले सही keywords की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

तभी आप अपनी website पर ज्यादा से ज्यादा traffic ला सकते हैं और SEO की मदद से आप किसी भी website को google के first page पर ला सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

Digital marketing का सबसे popular और आसान तरीका है, affiliate marketing इसके अंतर्गत किसी भी blog, website या link आदि के ज़रिए product को advertise किया जाता है।

इन products को advertise करने पर जो Commission प्राप्त होता है, उसे ही affiliate marketing कहा जाता है।

दरसल affiliate marketing में आपको product का link बना कर लोगो के साथ share करना होता है और जब आपके द्वारा दिए गए link से कोई customer product खरीदते हैं, तो आपको उसका Commission मिलता है।

4. Social Media Marketing

आधुनिक युग में लगभग हर एक व्यक्ति Instagram, Facebook, Twitter, WhatsApp जैसे digital marketing account का इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों आपने इस बात का ध्यान तो दिया ही होगा, कि जब भी आप social media का इस्तेमाल करते हैं, तो वहाँ हर थोड़ी थोड़ी देर में अलग-अलग तरह के product और services की advertisement आते रहती है।

जी हां दोस्तों यही advertisement digital marketing कहलाता है और इसी वजह से आज किसी भी product की advertising के लिए social media सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है।

Digital marketing ज़रूरी क्यों है

जैसा कि सब जानते हैं कि किसी भी product और business को आगे बढ़ाने और popular करने के लिए product की marketing बहुत जरूरी होती है।

क्योंकि marketing के वजह से ही लोगों तक product की तमाम जानकारियां पहुंच पाती है। इसी वजह से product की marketing के लिए सभी companies एक अलग से बजट तैयार करती है

दोस्तों आपको बता दूं कि Offline marketing करने में समय और खर्च बहुत ज्यादा होता है। इसीलिए आज के दौर में digital marketing का चलन जोर – शोर से बढ़ने लगा है।

वर्तमान में internet का दौर इतना तेज़ी से बढ़ रहा है, की बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक अपना सारा कार्यभार internet के द्वारा ही संपन्न करते हैं।

इसी वजह से ज्यादातर companies digital marketing को अपना रही है। ताकि लोगों तक अपनी product की जानकारी बहुत ही सस्ती कीमत पर और आसानी से पहुंचा सके।

दोस्तों digital marketing की वजह से company की branding value लगातार बढ़ती जाती है। इतना ही नहीं इस platform पर हजारों ऐसे तरीके मिलते हैं जिससे लोग अपनी product और services को promote कर सके।

इतना ही नहीं digital marketing एक ऐसा platform है, जहां आप केवल अपने product की promotion ही नहीं बल्कि आप अपने product को online बेच भी सकते हैं।

Digital marketing के फायदे

वर्तमान में offline marketing की ज्यादा demand नहीं है, क्योंकि offline advertisement करने पर बहुत कम ही ऐसे लोग होते हैं जो उसे देख पाते हैं।

जैसे मान लीजिए यदि आप किसी product को Offline newspaper के द्वारा Advertise करते हैं, तो बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो उस Advertise को देख पाएंगे।

क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं, वर्तमान में सभी चीजें digital हो चुकी है। इसलिए लोग online माध्यम से ही देश और दुनिया की खबर पा लेते हैं। ऐसे में उन्हें newspaper खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

लेकिन वहीं दूसरी ओर यदि किसी भी advertisement को digitally launch किया जाए, तो उसे ज्यादा से ज्यादा लोग देख पाते हैं, क्योंकि आज digitalization का दौर बढ रहा है।

किसी भी product को digital marketing द्वारा promote करना उस product को successful बनाने के लिए बिल्कुल सही तरीका है।

दोस्तों digital marketing के द्वारा आप किसी भी website की traffic बढ़ा सकते हैं, attribution modeling का प्रयोग कर सकते हैं या product voucher बनवा कर product की बिक्री बढ़ा सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है, कि आज के इस लेख में आपको digital marketing क्या है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

लेकिन यदि इसके बावजूद इस लेख से संबंधित आपको कोई राय देनी है या सवाल पूछनी हैं, तो नीचे Comment section में Comment करके पूछ सकते हैं।

यदि आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोगों को digital marketing क्यों जरूरी है और digital marketing के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
30 Shares
Copy link