Diksha App क्या है – जाने पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज हम बहुत ही interesting topic लेकर आ रहे हैं जिसका नाम है Diksha app क्या है कुछ लोगों को Diksha app के बारे में पहले से जानकारी हो सकती है।

लेकिन वैसे लोग जिन्हें Diksha app के बारे में जानकारी नहीं है, उनके लिए बता दूं कि यह एक education app है, जो आज के समय में बहुत ही popular है।

इसलिए आज हम इस लेख में Diksha app क्या है, Diksha app के features क्या – क्या है, Diksha app पर account कैसे बनाएं और Diksha app का इस्तेमाल कैसे करें से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

तो आइए दोस्तों देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Diksha app से जुड़ी सभी दिलचस्प और महत्वपूर्ण बातें।

Diksha app क्या है?

Diksha app एक education application है, जिसे NCTE यानी national counseling for teachers education के द्वारा launch किया गया है।

वैसे आपको बता दें, कि Diksha app का full form होता है, ‘digital infrastructure for knowledge sharing’. 

इस application को आप अपने mobile phone या laptop में install करके घर बैठे आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं, क्योंकि इस app में पढ़ई के लिए important study materials provide की जाती है।

Diksha app में आप 1st से लेकर 12th class तक की पढ़ाई online अपने Smartphones या laptops पर कर सकते हैं। हालांकि यह उम्मीद की जा रही है, कि आने वाले समय में इस app में higher classes की पढ़ाई को भी शामिल किया जा सकता है।

सबसे अच्छी बात तो यह है, कि Diksha app पर भारत में मौजूद लगभग सभी तरह के board’s की पढ़ाई कराई जाती है। यानी कि यदि छात्र किसी भी राज्य के क्यों ना हो वह इस app की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं।

Diksha app के features 

दोस्तों Diksha app क्या है यह तो अब आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे। तो आइए अब हम जानते हैं, कि 

Diksha app की features क्या – क्या है ?

  • Diksha app पर आपको विभिन्न प्रकार की भाषाएं provide की जाती है, जैसे english, bengali, tamil, hindi, telugu, marathi, oriya, punjabi etc. ताकि छात्र किसी भी भाषा में आसानी से पढ़ाई कर सकें।
  • Diksha app छात्रों और शिक्षकों दोनों ही के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि इस app पर काबिल शिक्षक छात्रों को पढ़ा सकते हैं और यहाँ छात्रो के लिए सभी तरह की study materials मौजुद होते है।
  • Diksha app पर India में मौजूद सभी तरह के board’s की study materials और notes उपलब्ध होते हैं। चाहे वह bihar board हो, CBSC, ICSE या UP board हो।
  • यहां छात्रों के लिए अलग-अलग format में study materials उपलब्ध कराई जाती है जैसे video, HTML, PDF, mobi, ePub etc. 
  • इस app पर आप चाहे तो अपनी study materials को download कर सकते हैं, ताकि बाद में offline पढ़ाई कर सकें।
  • इतना ही नहीं आप अपने notes और important study materials को अपने दोस्तों के साथ share और discuss भी कर सकते हैं।

Diksha app कैसे download करे

दोस्तों अपने smartphone पर Diksha app download करने के लिए, आपको google playstore से जाकर download करना होगा। 

लेकिन यदि आप Diksha app को laptop या computer में download करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने laptop या computer पर BlueStacks नाम का एक software download करना होगा।

bluestack एक Android app player होता है,जिसे download करने के बाद आप Diksha app का इस्तेमाल laptop या computer में आसनी से कर सकते है। 

Diksha app में account कैसे बनाए 

दोस्तों Diksha app क्या है और Diksha app download कैसे करें यह जानने के बाद सबसे जरूरी है यह जानना, कि Diksha app में account कैसे बनाएं?

तो अगर आपको भी Diksha app पर account बनाने नहीं आता है, तो नीचे बताए गए सभी steps को follow करें और तुरंत अपने Diksha app पर account बनाएं।

Step 1

Diksha app open करते ही वहां आपको विभिन्न प्रकार की भाषाएं दिखाई देंगी। तो इस ऐप को जिस भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस पर select करें और फिर continue button पर click कर दें।

Choose your language

Step 2

Continue button पर click करते ही सामने एक दूसरा page खुल जाएगा। जहां आपको यह select करना है, कि आप इस app का इस्तेमाल किस लिए करना चाहते हैं?

अगर आप student हैं, तो student वाले option पर click करें और अगर teacher है teacher वाले option पर select करे।

You are a Student or teacher

Step 3

इसके बाद आपको board’s select करना है, जिसके लिए नीचे दिए गए select board पर click करें। उस पर click करते ही आपको India में मौजूद सभी तरह के boards का option दिखाई देगा।

यदि आप CBSE/NCERT board के student है, तो उस पर select करे और submit button पर click कर दें।

Select Board

Step 4

Board select करने के बाद आपको medium select करना है। यदी आप Hindi medium के छात्र हैं, तो Hindi पर select करें। 

Choose your medium

Step 5

इसके बाद आपको classes select करना है, तो मान लीजिए यदि आप 8वीं कक्षा के छात्र हैं, तो class 8 पर select करने के बाद submit पर click करे और फ़ीर continue button पर click कर दें।

Choose your class

Step 6

अब आपको state और district का चुनाव करना है, आप जिस state में रहते हैं उसे select करने के बाद अपना district select करें और फिर submit button पर click कर दें।

Select state

Submit button पर click करते ही आपका Diksha app पर account बनकर तैयार हो जाएगा।

Diksha app का इस्तेमाल कैसे करे

यदि आपने Diksha app पर अपना account बना लिया है और Diksha app क्या है यह जान लिया है, तो चलिए अब हम जानते हैं, कि Diksha app का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

Homepage या Library 

Diksha app open करते ही homepage पर आपको कई options दिखाई देंगे जैसे class, medium आदि। आप जिस class का study material देखना चाहते हैं उस पर select करें।

Select करते ही आपके सामने उस कक्षा की सारी study materials सामने आ जाएगी, जिसे आप चाहें तो अपने smartphone पर download भी कर सकते है।

साथ ही वहां आपको video और PDF के options भी दिखाई देंगे आप जिस format में पढ़ना या download करना चाहते है, उस पर select कर सकते हैं।

Course 

इसके बाद आता है course section जहां आप अपने इच्छा अनुसार किसी भी courses को scroll करके use कर सकते हैं।

वैसे जब भी आप किसी course पर click करते हैं, तो वहां आपको join course का option दिखाई देगा। जहाँ आपको course modules और course details की सभी जानकारी दी जाती है।

यहाँ आपको course complete करने के बाद progress report भी दी जाती है और साथ ही certificate भी provide किया जाएगा।

QR-code scanning 

इस app में QR-code scanning का option भी दिया जाता है, जहां आप अपने textbook, notes इत्यादि का QR-code scan करके अपने subject से संबंधित study materials तलाश कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों जैसा कि आज के इस लेख में हमने जाना कि Diksha app क्या है, Diksha app के features क्या – क्या है, Diksha app पर account कैसे बनाएं और Diksha app का इस्तेमाल कैसे करें?

मुझे उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हुआ होगा और साथ ही कुछ नया सीखने और जानने को भी मिला होगा।

तो यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप नीचे comment section में comment करके पूछ सकते हैं और साथ ही यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर शेयर करें।

ताकि इस दिलचस्प education application के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी Diksha app का इस्तेमाल कर सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
8 Shares
Copy link