Dukaan App क्या है? कैसे उपयोग करें

आज हम यहाँ Dukaan App क्या है? कैसे उपयोग करें के बारे मे बताने वाले है। हालांकि आपने Dukaan App के बारे में तो सुना ही होगा यह एक ऐसा app है जिसके माध्यम सें आप अपनी दूकान का सामान online बेच सकते है। यानि कि आप अपनी offline दूकान को online दूकान बना सकते है, वो भी बहुत असानी से। 

वैसे तो आजकल लोग online shopping करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। क्योंकि online shopping करने से आप घर बैठे ही अपनी जरूरत की चीजों को मंगवा सकते हैं। ऐसे में यह app आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है।

इन्हीं बातों को नज़र में रख कर हम आज के इस post में आपको बताएंगे कि आप किस तरह सें Dukaan app का उपयोग कर सकते है ? लेकिन उससे पहले हम जानेंगे कि Dukaan App क्या है?

Dukaan App क्या है?

आजकल online shopping का चलन है। इसलिए सभी दुकानदार अपना सामान online माध्यम से ही बेचना चाहते हैं। लेकिन online website बनाने में या फिर कोई app बनवाने में काफी खर्चा आता है। इसलिए ऐसे दुकानदारों के लिए भारत में ‘Dukaan App’ launch किया गया है, जिसके माध्यम से कोई भी दुकानदार बहुत ही आसानी से अपने सामान को online बेच सकता है। 

लेकिन इसके लिए आपको यह application अपने smartphone पर download करना होगा आप इसे google play store से बहुत ही आसानी से download कर सकते हैं। Google Play Store पर भी इस app की rating 4.5 है तथा इसे अब तक 5 million से भी ज्यादा लोगों द्वारा download किया जा चुका है। 

इसके माध्यम सें आप बहुत ही आसानी सें अपनी दुकान को online ला सकते है। इसके लिए आपको किसी तरह का भुगतान करने की भी आवश्यकता नहीं है। जब आप online store बना लेंगे तब आपको सभी वस्तुओं की एक list तैयार करनी है, जिसे आप उस store के माध्यम से बेचना चाहते है। उसके बाद आपको उन सभी वस्तुओं की photo तथा अन्य details वहां add करनी होगी।

फिर आप अपनी वस्तुएँ online असानी से बेच सकते है। अब जैसे-जैसे लोग आपके store से वस्तुएँ खरीदना शुरू करेंगे वैसे-वैसे आप का store मशहूर होता जाएगा और आप अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे।

यह app पूरी तरह से सुरक्षित है, और यहां आपके सभी data को 100% सुरक्षित रखा जाएगा। आइए अब जानते है कि Dukaan app कैसे काम करता है।

Dukaan App कैसे उपयोग करें?

Dukaan App पर अपना store बनाने के बाद आपको सभी बेचीं जानें वाली वस्तुओं की list बनानी है। फिर उनके मूल्य तय करके आपको सभी details app में list करनी है। अब आप अपने store का link अपने दोस्तों, रेश्तेदारों के साथ Whatsapp, Instagram जैसे platform पर share कर सकते है। इससे आपका store सभी लोगों तक आसानी से पहुँच जाएगा।

अब कोई भी आपके link पर click करके आपके store से वस्तु खरीद सकता है। ग्राहक के द्वारा वस्तु के order करने की जानकारी आपको Dukaan App के notification के माध्यम से मिल जाएगी अब आप उस वस्तु को ग्राहक द्वारा दिए गए पाते पर भिजवा सकते है।

Payment लेने के लिए cash on delivery तथा online payment method Dukaan app पर उपलब्ध है। ग्राहक दोनों में से किसी भी तरीके से अपना भुगतान कर सकते है। इस तरह से आपका order complete हो जाता है। और आपका store भी online काम करना शुरू कर देता है।

Dukaan app पर account कैसे बनाए ?

Dukaan App क्या है?और कैसे उपयोग करें यह जानने के बाद सबसे जरूरी है, इस बात की जानकारी रखना की Dukaan app पर account कैसे बनाए जाने सकते है। तो यदि आप भी online store खोलना चाहते हैं और Dukaan app पर अपना account बनाना चाहते हैं, तो नीचे बताएगा सभी steps को जरूर follow करें। 

Step 1

Dukaan app पर account बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने smartphone पर Google play store से Dukaan app को download करना है।

Step 2

Dukaan App को download करने के बाद इसे open करे। Open करने ke बाद ‘Get started for FREE’ पर click करे। 

Dukaan App क्या है? कैसे उपयोग करें

Step 3

अब आपको यहाँ अपना mobile number enter करके continue पर click करना है। लेकिन यदि आप अपने phone number के द्वारा account नहीं बनाना चाहते है तो Continue with Email, Google या Facebook पर भी click कर सकते है। 

Mobile number enter

Step 4

अब आपको अपने business के according विकल्प select करना है। यदि आप किसी दुकान में मालिक है और अपना खुद का product बेचना चाहते है, तो पहले विकल्प पर click करे। लेकिन यदि आप reselling business शुरू करना चाहते है तो 2nd option को select करे फिर continue button पर click कर दें। 

Choose your business

Step 5

अब आपको अपने business की details enter करनी है यानी कि अपने business का नाम enter करने के बाद आप जिस तरह के products यहां sell करना चाहते है उसकी category select करनी है और फिर Finish button पर click करना है। 

Enter your business details

Step 6

अब आपको Add product पर click करना है।

Add product

Step 7

अब यहाँ आपको अपने product का नाम लिखकर continue button पर click करे। 

Add products

Step 8

अब आपको अपने product की category, MRP, discount price इत्यादि की जानकारी देनी है और फिर अपने product की images add करके उसकी details लिख कर Add variants पर click करना है। 

category, MRP, discount price

Step 9

अब आपको अपने product की size or color select करने के बाद save and continue पर click करना है। 

size or color select

Step 10

Save and continue पर click करने के बाद Add product पर click करे।

Save and continue

Step 11

Add product पर click करते ही share on Whatsapp का option दिखाई देगा जिस पर आप click करके अपने product को अपने दोस्तों के साथ share लार सकते है तथा उससे promote कर सकते है। 

Share Whatsapp

ऊपर बताये गए सभी steps को सही तरह से follow करने के बाद आपका Dukaan App पर account बन कर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद आप अपने product को online sell कर सकते है। 

Dukaan App के features

इस app की एक खास बात यह है, कि आप चाहें तो अपने store को दिन में कुछ घंटो के लिए उसे बंद भी कर सकते है। उस समय कोई भी ग्राहक आपके store पर order नहीं कर सकता।

Dukaan app में आपके store को और भी professional बनाने के लिए आप Business Card, Promo Banners, Whattsp Story आदि का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे कि आपका store और भी professional बन जाएगा।

आप dukaan app पर बेचें गए सभी product की list, order किए गए product की list तथा history भी check कर सकते है।

आप Dukaan app को अपने computer में भी manage कर सकते है जिसके लिए आपको Dukaan app की official website पर visit करने की आवश्यकता होगी।

Dukaan app में आप अपने store का QR Code भी Generate कर सकते है। ऐसा करने से कोई भी ग्राहक Code के माध्यम से payment कर सकता है।

निष्कर्ष:-

आज यहां आपने जाना कि “Dukaan app क्या है कैसे उपयोग करें ” इसके अलावा आपने यह भी जाना कि Dukaan app पर account कैसे बनाए तथा इसके क्या-क्या features है।

तो दोस्तो उम्मीद है, आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। और यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और सभी social sites पर share करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link