दूसरे का WhatsApp कैसे देखें

क्या आप जानते हैं, कि दूसरे का WhatsApp कैसे देखें यदि नहीं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि आज के इस article में हम आपको दूसरे का WhatsApp कैसे देखें के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं। 

यहां बताए गए trick के जरिए आप ना केवल दूसरों के WhatsApp message पढ़ सकते हैं बल्कि यदि आप चाहे तो उन्हें photos, videos, messages या voice note भी send कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसान तरीके से। 

जी हाँ यहां बताए गए ideas के द्वारा आप जिसका चाहे उसका whatsapp देख सकते हैं और जान सकते हैं कि वह कब और किससे बात करता है। तो आइए फिर बिना देर किए जानते हैं, कि दूसरे का whatsapp कैसे देखें ? 

दूसरे का Whatsapp कैसे देखें

हम यहां 2 सबसे शानदार और विश्वसनीय तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से दूसरे का whatsapp देख सकते हैं, उनके messages पढ़ सकते हैं तथा उन्हें messages, photos इत्यादि send भी कर सकते हैं। तो आइए नजर डालते हैं, कि वह 2 सबसे शानदार तरीके कौन-कौन से हैं ? 

1. App के द्वारा 

दूसरे का whatsapp देखने के लिए आप App का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ आपके द्वारा आप आसानी से किसी का भी whatsapp देख सकते हैं और उनके messages read कर सकते हैं। यदि आपको आपके द्वारा दूसरे का whatsapp देखने नहीं आता है, तो आप नीचे बताए गए steps को ध्यान पूर्वक follow करें। 

Step 1

दूसरे का WhatsApp देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने smartphone पर WhatsApp web नामक एक application google play store के माध्यम से download करना होगा। WhatsApp web google play store पर 11 Mb में उपलब्ध है आप वहां से इस application को बहुत ही आसानी से download कर सकते हैं।

Step 2

Whatsapp web download व install करने के बाद इसे open करें। open करते ही आपके सामने start now का एक button दिखाई देगा, आपको उस पर click करना है।

दूसरे का WhatsApp कैसे देखें - Click on start now

Step 3

Start now पर click करते ही आपके सामने 4 option दिखाई देंगे जैसा कि आप नीचे के image में देख सकते हैं। आप को उन चारों options में से सबसे पहला option whatscan पर click करना है।

Click on whatscan

Step 4

Whatscan पर click करते ही screen पर एक QR code show करेगा

Scan QR Code

Step 5

अब आपको जिसका whatsapp देखना है यानी जिसके whatsapp के messages read करने हैं, उनका whatsapp open करें।

Step 6

उसका whatsapp open करते ही screen पर ऊपर की तरफ right side में 3 dots दिखाई देंगे। आपको उन dots पर click करना है। Click करते ही आपके सामने कुछ options दिखाई देंगे। आपको उनमें से तीसरे option यानी linked devices पर click करना है। 

Step 7

Linked devices पर click करते ही आपके सामने एक नया page खुल जाएगा। जहां Linked A device का button दिखाई देगा, आपको उस button पर click करना है।

Step 8

Click करते ही आपके सामने QR code scan करने के लिए camera on हो जाएगा। अब आपको अपने smartphone पर open whatscan के QR code को scan कर लेना है। scan करते ही आपके सामने उस व्यक्ति का whatsapp open हो जाएगा जिसका Whatsapp आप देखना चाहते थे। 

2. Website के द्वारा 

यदि आप computer या laptop में दूसरे का whatsapp open करना चाहते हैं, तो आप website के द्वारा भी दूसरे का whatsapp देख सकते हैं। लेकिन अगर आपको website के जरिए दूसरे का whatsapp देखने अच्छी तरह से नहीं आता है, तो आप नीचे बताए गए सभी steps को ध्यान पूर्वक follow करें। 

Step 1

दूसरे का WhatsApp देखने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी browser पर google में जाकर WhatsApp web type करके search करना होगा। 

Step 2

Search करते ही आपके सामने screen पर कई विकल्प दिखाई देंगे। लेकिन आपको सबसे पहला विकल्प यानी की WhatsApp web पर click करना है। जैसा कि आप नीचे के picture में भी देख सकते हैं। 

Web Whatsapp

Step 3

Whatsapp web पर click करते ही screen पर एक QR code open हो जाएगा जैसा कि आप नीचे के picture में देख ही रहे हैं। 

WhatsApp Web scan qr code

Step 4

अब जिस किसी का भी whatsapp अपने laptop या computer में देखना है या उसके सभी messages पढ़ने है तो उसके whatsapp messenger को open करें 

Step 5

whatsapp messenger open करते ही आपके सामने screen पर सबसे ऊपर की तरफ right side में 3 dots दिखाई देंगे आपको उस 3 dots पर click करना है।

Step 6

उस 3 dots पर click करते ही आपके सामने 6 अलग-अलग option दिखाई देंगे। आपको उनमें से तीसरे option यानी कि linked devices पर click करना है।

Step 7

linked devices पर click करते ही screen पर Linked A device का एक button दिखाई देगा आपको केवल उस button पर click करना है

Step 8

इस button पर click करते ही QR code scan करने के लिए एक camera open हो जाएगा। अब आप उसके mobile phone के QR code scanner से अपने laptop या computer पर open QR code को अच्छी तरह से scan कर ले।

Scan करते ही आपके laptop या computer पर उस व्यक्ति का whatsapp open हो जाएगा जिसके messages आप पढ़ना चाहते थे या जिसका whatsapp आप देखना चाहते थे। 

अंतिम शब्द 

तो जैसा कि आज के इस लेख में हमने आपको बताया की दूसरे का whatsapp कैसे देखें। उम्मीद करते है, कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध हुई होगी। 

इस post को पढ़ने के बाद यदि आपको इस विषय से संबंधित और अधिक जानकारी चाहिए या इस संदर्भ में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप नीचे comment box के माध्यम से हम तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा यदि यह post आपको अच्छी लगी हो, तो इसे अपने social media sites पर जरूर share करें ताकि लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त हो सके। 

हालांकि बिना पूछे किसी का भी messages नहीं पढ़ना चाहिए। लेकिन फिर भी यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए तरीके को follow करें। यकीन मानिए ऊपर बताए गए दोनों तरीके बहुत ही कारगर है। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link