Entrepreneur क्या होता है

आज के इस लेख में हम एक ऐसे विषय के बारे में बात करने वाले हैं, जिसके बारे में आजकल के युवाओं को जानने में काफी दिलचस्पी होती है। और उस दिलचस्प विषय का नाम है Entrepreneur. जी हाँ हम बात करने वाले, की Entrepreneur क्या होता है और Entrepreneurship किसे कहते हैं ?

जिंदगी में हर कोई कुछ ना कुछ अलग करना चाहता है, कुछ बनना चाहता है, कुछ ऐसा startup करना चाहता है जिसका वह खुद मालिक हो ना कि उसे किसी के Under काम करना पड़े। वह अपने सपनों को हकीकत में जीना चाहता है। और ऐसा जुनून तथा पागलपन ख़ासकर आज कल के युवाओं में अधिकतर देखने को मिलते है। 

यही कारण है, कि आजकल के युवा Entrepreneur और Entrepreneurship के बारे मे जानने के लिए काफी उत्साहित रहते है। तो अगर आप भी उनमें से हैं, जो अपना खुद का startup करना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं।

तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले Entrepreneur क्या होता है तथा Entrepreneur कैसे बने इत्यादि बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। 

Entrepreneur क्या होता है ?

Entrepreneur kya hota hai
Entrepreneur

Entrepreneur क्या होता है यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में अधिकतर लोग confuse रहते हैं। उन लोगों को इसका सही मतलब नहीं पता होता। तो अगर आप भी उनमें से है, जो entrepreneur का नाम सुनकर confuse होते हैं। 

तो हम आपको बता दें, कि entrepreneur उस व्यक्ति को कहते हैं या उस इंसान को कहते हैं, जो एक छोटे से idea से काम शुरू करता है और अपनी कड़ी मेहनत, ईमानदारी और लगन के साथ उसे बहुत बड़े business में convert कर देता है। 

हिंदी भाषा में Entrepreneur को व्यवसाय या उधमी कहा जाता है। यदि आसान भाषा में कहा जाए तो वैसे लोग जो कोई भी idea पर काम करके उसे एक successful business में तब्दील कर देते है उसे entrepreneur कहा जाता है। 

जैसे कि OYO hotels and homes limited के CEO रितेश अग्रवाल ने महज 19 वर्ष की उम्र में OYO rooms नामक company की शुरुआत की थी। हालाकि शुरुआती दिनों में उन्हें भी 80% से ज्यादा rejection का सामना करना पड़ा था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने ideas पर लगातार काम करते रहे। और यही वजह है कि आज वह एक successful entrepreneur है। 

एक successful entrepreneur दूसरों की तुलना में काफी अलग होते है उनकी सोच, उनकी समझने की क्षमता दूसरों की तुलना में काफी भिन्न होती है। ऐसे लोग hard working से ज्यादा smart working पर believe करते हैं।

यदि उदाहरण की बात की जाए तो Facebook के founder मार्क जुकरबर्ग, Paytm के founder विजय शेखर शर्मा, Reliance industries के founder धीरूभाई अंबानी, Microsoft corporation के founder बिल गेट्स , Amazon के founder जेफ बेजोश जैसे और भी कई entrepreneur है जिन्होंने एक नए idea के उपर काम करके उसे एक successful business में बदल दिया है। 

Entrepreneurship किसे कहते हैं ?

Entrepreneur क्या होता है यह तो अब आप समझ गए होंगे लेकिन अब सवाल यह आता है, कि अखिर Entrepreneurship किसे कहते है? आपको बता दें कि इसके अंतर्गत ऐसा startup business होता है, जिसमें कुछ नए ideas पर काम करके उसे बड़े business में convert कर दिया जाता है। 

हालांकि यह सुनने में बहुत ज्यादा आसान लग रहा है लेकिन किसी भी काम में नए ideas लगाकर उसे develop करना काफी मुश्किल काम होता है, क्योंकि किसी भी startup को successful बनाने में सालों साल का समय लग जाता है और तब जाकर वह एक successful business में परिवर्तन होता है। 

यदि data उठा कर देखा जाये तो पूरी दुनिया मे बहुत से ऐसे लोगों है, जिन्होंने अपने business की शुरुआत ज़ीरो से करके उसे Top तक पहुँचाया है। और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, कि उन लोगों को इस सफर मे किसी भी मुस्किल का सामना ना करना पड़ा हो।

लेकिन फर्क़ बस इतना है, कि उन्होंने हार नहीं मानी और डट का सभी मुश्किलों का सामना किया है और अपने startup को एक successful business बनाया हैं। 

Entrepreneur कैसे बने ?

Entrepreneur kiase bane
Entrepreneur

Entrepreneur कैसे बने ? यह ऐसा सवाल है, जिसे internet पर सबसे ज्यादा search किया जाता है। हालांकि आपको बता दूँ entrepreneur शब्द लिखने में या सुनने में जितना आसान है, बनना उतना ही मुश्किल। 

वैसे आज हम यहां आपको एक successful entrepreneur बनने के लिए कुछ महत्तवपूर्ण tips & tricks बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल यदि आप सावधानी से करें तो आप जरूर एक successful entrepreneur बन सकते हैं।

1 . एक Successful entrepreneur बनने के लिए मेहनत के साथ-साथ व्यक्ति के अंदर patience होना बहुत जरूरी है।

2 . Entrepreneur बनने के लिए सबसे पहले किसी भी व्यक्ति के अंदर leadership quality होना बहुत जरूरी है। जी हां यदि आपके अंदर leadership quality नहीं है, तो आप एक अच्छा entrepreneur कभी नहीं बन सकते।

3. एक entrepreneur को पूरा business लेकर चलना होता है, इसलिए उसके सोचने का या समझने का तरीका दूसरों की तुलना में बिल्कुल अलग होता है। तो अगर आप भी entrepreneur बनना चाहते हैं, तो आप अपने सोचने की और समझने की क्षमता को बढ़ाएं। 

4 . एक entrepreneur बनने के लिए व्यक्ति के अंदर self confidence होना बहुत जरूरी है। यदि व्यक्ति के अंदर self confidence ना हो, तो वह कभी भी अपने business को आगे नहीं बढ़ा सकता। 

5 . एक entrepreneur के ऊपर company का पूरा कार्यभार होता है। इसलिए एक अच्छा entrepreneur वही है, जो सभी मुसीबतों का डटकर सामना करें ना कि उससे डरकर भागे। उसके अंदर सभी problems को solve करने की क्षमता होनी चाहिए। 

6 . Risk यानी जोखिम लेना आना चाहिए। जी हाँ एक अच्छा entrepreneur वही है, जो risk लेने से कभी ना घबराए क्योंकि कोई भी business risk पर ही चलता है।

7 . एक entrepreneur को fail होने का कभी डर नहीं होता। इसलिए अगर आपके अंदर fail होने का डर है, तो आप एक अच्छे entrepreneur कभी नहीं बन सकते। 

अंतिम शब्द 

आज के इस लेख में हमने जाना कि Entrepreneur क्या होता है और Entrepreneurship किसे कहते हैं ? मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी helpful रहा होगा और जाहिर है इस लेख से आपको काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

तो यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को Entrepreneur और Entrepreneurship के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

इसी के साथ यदि इस विषय से संबंधित आप कोई अन्य जानकारी या प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो नीचे comment section में comment करके आप अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों के उत्तर जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
1 Share
Copy link