Facebook Account Hack होने से कैसे बचाए

Facebook Account Hack होने से कैसे बचाए ? आज के इस लेख में आप जानेंगे कि आप अपने Facebook Account को hack होने से कैसे बचा सकते है ? आज कल cyber crime बहुत तेज़ी से हो रहा है। और हर कोई अपने Social Media Account को hack होने के खतरे से बचाना चाहता है।

बल्कि सिर्फ Facebook ही नहीं Instagram, Twitter आदि के account भी बड़ी ही आसानी से hack कर लिए जाते है। यदि आप चाहते है, कि आपका account भी सुरक्षित रहे तो आपको इससे बचने के लिए अपने account में कुछ ज़रूरी setting करने की आवश्यकता होगी। तो आइए जानते है कि आप अपने Facebook Account Hack होने से कैसे बचा सकते है।

Facebook Account Hack होने से कैसे बचाए?

Facebook का इस्तेमाल वर्तमान समय में लगभग हर कोई कर रहा है, जँहा पर लोग अपने personal विचार और निजी जिंदगी लोगों के साथ साझा करते हैं। 

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह आता है, कि आप अपने account को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं जिससे कि कोई भी आपके account को hack करके उसका गलत इस्तेमाल ना कर सके। 

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम यहां आपको अपने Facebook Account को hack होने से बचाने के लिए कुछ ज़रूरी points बता रहे हैं, जिसे आप use करके अपने Facebook Account Hack होने से बचा सकते हैं।

Keep me login

ध्यान रहे जब भी आप अपने Facebook account का password डालते है, तो आपको keep me login का विकल्प नज़र आता है जिस पर आपको click नहीं करना ऐसा करने से आपका facebook account हमेशा login रहता है।

जब कभी भी आप अपने account को login करना चाहेंगे तो आपको password डालने की आवश्यकता नहीं होती। आप direct ही login कर सकते है। 

ऐसे में कोई भी आपका account login करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है इसलिए आपको keep me login के विकल्प पर click नहीं करना है।

Login Alert Enable

Login Alert को enable करें। Facebook में यह सबसे अच्छा feature है। इससे आपके account का miss use नहीं हो सकता क्योंकि कभी भी कोई आपके facebook account को login करेगा तो आपके पास notification आ जाएगा जिससे आपको इस की जानकारी मिल जाएगी कि आपके facebook account को login किया गया है।

ऐसा करने से आप अपने account को hack करने से बचा सकते है तथा आप अपनी information को leak होने से भी बचा सकते है। 

1. Login alert enable करने के लिए सबसे पहले अपने facebook account को login करना है।

rQxsVZilDlN9188UaK6ZKAGE Iz0l5f3OxpvZPTfXR9qeOhxQg6ABPMsVEiPlTOxZGDDI9pbf3JFmCcVDd 2VGZp 6nfmVAu

2. अब setting के विकल्प में जाना है 

3. वहां जाने के बाद security & login के option पर click करें।

IOoHWqJRgvxVDvU47ZKOZyOqalNko389vRBHjb8gDNhi1R 7qbze8mDQzIEP4WL0Ex CH 1pjXrfp9eYgyW8lH1nszhENTxGHg

4. Click करने के बाद आपको Get alerts about unrecognized logins par click करना है।

un51 LMcD7wNn4XhlMW7xI2GaFV9zTNLTwehgfwzYSpwueU8mdnBMCQIk0f0dqskaz7izrLkgj27ufSuux7M2YYQ56MvMIWoYFeEtd SEPdq2T8HKRO22Wh7nsJqUwb3PMyVMFuo

5. Click करते ही वहां कुछ इस तरह के 3 options दिखाई देंगे जिस पर आप click करके setting on कर सकते है। अब यदि कोई unknown person आपका fb account open करता है तो आपको सबसे पहले उसका notification प्राप्त हो जाएगा। 

N Ee3oOUaRrqYzLLXpkwWJWqucNHnMjkpDay uMAciU 6BFmXgbCcphVT2toQnXCMDboJmXu9STD4Sn1 MAZTs 9HSEbo6BVoFGlSNSTRMiCjaFXb3zzc2jfDpkisrHFq

Hide Information

आप अपने facebook account के सभी information को hide भी कर सकते है। जैसे:- Phone Number, Email Address, और अन्य सभी जानकारियों को hide कर सकते है। इससे आप अपने facebook account को hack करने से बचा सकते है

  1. इसके लिए सबसे पहले अपने facebook account में login करें। अब अपने profile में जा कर About के विकल्प पर click करें।
  2. Click करने के बाद Contact & Basic information में जाएं, फिर mobile number और Email में जाकर Only के विकल्प पर click कर दें।

यदि आप ऐसा करते है, तो कोई भी आपके facebook account को access करके hack नहीं कर सकता।

Two factor Authentication

Two factor Authentication को enable करने के बाद जब भी कोई आपके facebook account में login करेगा तो आपके मोबाइल में OTP आएगा जिसे entre करने के बाद ही कोई आपके facebook account को login कर सकता है।

अपने facebook account को secure करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। इससे आप अपने account को hack होने से बचा सकते हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Facebook account को login करना है
Screenshot 20211218 221119 Chrome 1

2. Login करने के बाद सबसे ऊपर right side में 3 lines दिखाई देंगे आपको उन lines पर click करके setting के विकल्प मे जाना है।

Screenshot 20211218 221138 Chrome

3. अब setting में जा कर security & login के option पर click करें।

Screenshot 20211218 221409 Chrome

4. Security & login में जाने के बाद आपको वहां दिए गए use two factor authentication को select करना है।

Screenshot 20211218 221905 Chrome 1

5. वहां select करने के बाद आपके screen पर 3 विकल्प दिखाई देंगे तीनों विकल्पों को activate करके आप अपने facebook को secure कर सकते है।

Don’t Click on Malicious Link

यदि आप अपने Facebook account को hack होने से बचाना चाहते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आप को किसी भी unknown link पर click करके अपने facebook account का user name और password कभी भी entre नहीं करना चाहिए 

किसी भी link पर click करने से पहले यह अवश्य check कर लें कि url हमेशा https से start होना चाहिए जैसे https://www.facebook.com.

दरसल hacker Phishing Page बना कर आपके facebook account को आसानी से hack कर सकते है। इसके लिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।

Strong Password

अगर आप अपने facebook account का password अपने मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, अपना नाम, या फिर कोई साधारण नंबर का इस्तेमाल करके बनाते हैं तो इससे आपके account के hack होने की संभावना अधिक होती है।

इस लिए आपको एक strong password बनाने की आवश्यकता है, जिसे कोई भी आसानी से hack ना कर सकें। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है, कि आप अपने Facebook account का password किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ साझा ना करें।

Account hack कैसे होता है?

Account hack करने का मतलब है, कि आपके social media account को अपने कब्जे में लेकर उसका गलत तरीके से इस्तेमाल करना।

आप social media के किसी भी platform जैसे:- twitter, facebook, instagram आदि पर अपना account बना सकते हैं लेकिन उस account को सुरक्षित रखने के लिए आपको उस app में दी गई सभी security features का इस्तेमाल करना है और अपने account को सुरक्षित बनाना है।

जी हाँ यदि आप किसी भी तरह की कोई information, image, video आदि social media platform पर upload करते हैं, तो इसके लिए आपको security का ध्यान रखना आवश्यक है।

अपने account को सुरक्षित रखने के लिए आपको कई ऐसे feature दिए गए है जिसकी मदद से आप अपने account को secure कर सकते है और hack होने से बचा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

आज के इस लेख “Facebook Account Hack होने से कैसे बचाए” में आपने जाना कि किस तरह आप अपने facebook account को hack होने से बचा सकते हैं। 

इस पोस्ट में आपको अपने account को hack होने से बचाने के लिए पूरी संभव जानकारी देने की कोशिश की गई है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। और यदि आप इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link