Facebook से पैसे कैसे कमाए

Facebook का इस्तेमाल तो दुनिया भर में लगभग हर कोई करता है। कोई time pass के लिए तो कोई नए-नए दोस्त बनाने के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि Facebook के इस्तेमाल से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि facebook से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह बात बिल्कुल सच है। दरअसल facebook दुनिया का सबसे popular social networking site है।

Ranking के मुताबिक देखा जाए तो facebook दुनिया में तीसरे स्थान पर आता है। जहां सबसे पहले स्थान पर Google है और दूसरे स्थान पर YouTube आता है।

यदि आप भी facebook के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढे, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको facebook से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीके के बारे में बताने वाले है, तो आइए फ़ीर देर किस बात की चलिए शुरु करते है और जानते है ‐ 

Facebook क्या है

Facebook अब तक का सबसे बड़ा और popular social networking site है। जिसका इस्तेमाल करके लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं। 

Mark Zuckerberg ने 4 फरवरी 2004 में facebook की शुरुआत की थी। उस समय इसका नाम The facebook रखा गया था। लेकिन धीरे-धीरे facebook की popularity बढ़ता देख इसका नाम बदलकर साल 2005 में facebook कर दिया गया।

Facebook के जरिए आप दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों के साथ बातें कर सकते हैं और यहाँ तक की आप photos, documents तथा videos भी share कर सकते है। 

सबसे अच्छी बात तो यह है, कि facebook पर account बनाने के लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान करने की जरूरत नहीं होती। इसका मतलब यह है, की facebook लोगों को free services provide करता है।

Facebook की popularity इतनी ज़्यादा है, की आज दुनिया भर के लोग इसका इस्तेमाल करते है और इन्ही कारणों के वजह से आज facebook पर लगभग 37 different languages मौजुद है, ताकि दुनिया भर के लोग इस app का इस्तेमाल आसानी से कर सके

Facebook से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो facebook पर account बनाना और उसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। लेकिन facebook से पैसे कमाना उतना ही मुश्किल। जी हाँ इसलिए आज हम 6 सबसे बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप facebook से पैसे कमा सकते हैं। तो आइए फिर जानते है, की वह 6 तरीके कौन कौन से है- 

1. Freelancer Facebook Marketer बनकर

Freelancer facebook marketer के जरिए भी आप facebook से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे facebook marketer बनने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है।

Facebook Marketing
Facebook Marketing

सबसे पहले तो facebook पर अपने post को ज्यादा attractive बनाने के लिए और यह जानने के लिए लोगों को किस तरह के post ज्यादा पसंद आते हैं आपको facebook friendly content लिखने आना चाहिए।

Facebook marketer बनने के लिए दूसरा और सबसे important बात यह है, कि आपको facebook के statistics के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। यानी कि आपको यह पता होना चाहिए, कि किस तरह के post को कब publish करने से वह ज्यादा अच्छे से perform करती है।

एक अच्छा facebook marketer बनने के लिए आपको strategy planning करने आना चाहिए क्योंकि किसी भी तरह का campaign या post को successful बनाने के लिए सही strategy planning का होना बहुत जरूरी होता है।

2. Facebook Account बेचकर

आजकल facebook account बेचकर पैसे कमाने का चलन तेजी से बढ़ गया है। जी हाँ लोग अक्सर facebook account बनाते हैं और जब facebook account पुराना हो जाता है, तो उसे market में बेच देते हैं।

Facebook Accounts Sell

सबसे अच्छी बात तो यह है, कि पुराने facebook account खरीदने के लिए market में काफी demand होती है, क्योंकि पुराने facebook account को facebook कुछ ज्यादा ही preference देता है। 

इतना ही नही यदि आपकी facebook account पर काफी ज़्यादा तादाद पर fan following है, तब तो आपकी facebook account काफी अच्छी कीमत पर बिकती है। 

3. Affiliate marketing से

Affiliate marketing के जरिए आप facebook से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले affiliate program join करना होगा।

Facebook Affiliate Marketing
Facebook Affiliate Marketing

अब चाहे तो Flipkart, Snapdeal या Amazon जैसे बड़े E-commerce website के जरिए affiliate program join कर सकते हैं और फिर उनके product को अपने facebook पर share करके पैसे कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि affiliate program join करने के बाद आप जिस product को sell करना चाहते हैं, उस product की link को अपने facebook पर share करना होगा। यदि आपके द्वारा share किए गए link पर click करके कोई उस product को खरीदता है, तो उसके बदले company आपको commission देगा। 

4. Facebook page बनाकर 

Facebook page बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। शायद आपको ना पता हो, लेकिन facebook page को बेचा और खरीदा जाता है। इसलिए आप भी facebook page बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे facebook page बेचने के लिए आपके facebook page पर अच्छे खासे like होने जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर लोगों को अपनी website या blog के promotion के लिए popular facebook page की जरूरत होती है।

लेकिन अगर आप facebook page बनाकर बेचना नहीं चाहते हैं, तो आप अपने facebook page पर E-book या अपना खुद का कोई product sell कर के भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे अगर आप handicraft का business करते है, तो आप आपने products को facebook page पर promote कर सकते है और sell कर सकते है।

5. PPD programs join करके

PPD program यानी Pay per download join करके भी आप facebook से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी PPD program को join करना होगा और फिर उनके products को download करना होगा।

यहाँ company आपको अपने product download करने के लिए पैसे देती है। आपको बता दें कि PPD program कई तरह के product download करने के लिए offer करते हैं जैसे की videos, music, pdf E-book इत्यादि।

आपको PPD program join करने के बाद product के link को facebook पर share करना होगा और जितने लोग आपके दिए हुए link के जरिए download करेंगे उतने ही ज़्यादा पैसे आपको मिलेंगे।

6. Facebook पर sponsored post डालकर

पैसे कमाने के लिए facebook पर sponsored post करना भी एक अच्छा option है, लेकिन इसके लिए आपके facebook page पर अच्छे खासे followers होने जरूरी है।

Facebook page पर followers बढ़ाने के लिए आपको continuously articles upload करने होंगे। यदि लोगों को आपके articles पसंद आएंगे, तो वे आपके द्वार upload किए गए article को like करेंगे। जिससे आपके followers भी बढेंगे।

अगर एक बार आपके facebook page पर views और likes ज्यादा आने शुरू हो गए, तो बड़ी-बड़ी companies अपने products को promote करने के लिए आपसे contact करेगी और आपको sponsored post करने के लिए देगी, जिसके बदले वे आपको अच्छे खासे पैसे भी देगी।

अन्तिम शब्द

तो जैसा कि आज के इस लेख में हमने जाना कि Facebook से पैसे कैसे कमाए और मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा।

लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन में कोई सवाल है या आप इस लेख से संबंधित अपनी कोई राय हमें देना चाहते हैं, तो नीचे comment section में comment करके आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और अपनी बात भी हम तक पहुंचा सकते हैं।

इसी के साथ यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को facebook से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
11 Shares
Copy link