Freelancing क्या है? एक अच्छा Freelancer कैसे बने?

बदलते वक्त के अनुसार आज ज्यादातर लोग घर बैठे online काम करके पैसे कमाना चाहते हैं और उन लोगों के लिए freelancing एक बेहतर option है।

लेकिन दोस्तों freelancing करने के लिए आपको सबसे पहले उसके बारे में जानना बेहद जरूरी है, तभी आप freelancing field में काम करके अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

हमारे बीच बहुत से ऐसे लोग मौजूद है, जिन्हें freelancing क्या है के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और इसी वजह से इन लोगों का सामना अक्सर ऐसे fraud लोगों से होता है, जो इनसे काम करवा कर इन्हे पैसे नहीं देते।

इसी वजह से हमने सोचा क्यों ना आज इस लेख के जरिए उन लोगों को सही रास्ता दिखाया जाए, जो online काम करके पैसे कमाना चाहते हैं,

जी हां आज हम freelancing के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है जैसे freelancing क्या है, freelancing से पैसे कैसे कमाए और freelancing job के लिए Top 5 website क्या है इत्यादि।

तो आइए देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

Freelancing क्या है?

घर पर बैठ कर Independently लोगो के लिए काम करना और उसके बदले पैसे लेना freelancing कहलाता है।

यदि इसे आसान भाषा में कहे तो, लोग अलग-अलग client से contract पर काम लेते है, और उसे समय पर पुरा करके client को देते है, जिसके बदले client उन्हे पैसे देता है।

इसी को freelancing या freelancing job कहा जाता है और जो लोग दूसरो के लिए काम करते है, उसे freelancer कहा जाता है।

दोस्तों freelancing job में आप किसी company या firm के employee नहीं होते हैं। यहाँ आपको खुद client ढूंढने पड़ते हैं और उनके साथ काम करना होता है।

freelancing work में ऐसी कोई guaranty भी नहीं होती, कि आप एक ही client के साथ बार-बार काम करें। जी हाँ यहां आपको लगातार client ढूंढने होते हैं और उनके साथ जुड़कर काम करने होते हैं।

इसमें सबसे अच्छी बात यह है, कि यहाँ आप online या Offline दोनों ही तरीके से काम कर सकते हैं और ढेर सारे पैसे भी कमा सकते हैं।

तो दोस्तों, अब तो आप समझ ही गए होंगे कि freelancing क्या है, तो चलिए अब हम जानते हैं सबसे महत्वपूर्ण चीज़ की अखिर एक freelancer कैसे बने?

Freelancer कैसे बने :-

दोस्तों freelancer बनने के लिए किसी degree या certificate की जरूरत नहीं होती, यहां आपके पास talent होना बेहद जरूरी होता है। जी हां यदि आपके पास किसी चीज का हुनर है, तो आप घर बैठे freelancing job के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

जैसे यदि आपको लिखने यानी writing का शौक है, तो आप दूसरों के लिए content या script लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास Graphic designing, web designing या logo design करने का talent है, तो आप इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों एक अच्छा freelancer बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने talent को तलाश करना होगा। जी हाँ आपको सबसे पहले यह समझना होगा, कि आपको किस काम में ज़्यादा दिलचस्पी है।

क्योंकि freelancing work एक skill based job होता है, जिसके अंतर्गत लोग अपने कौशल या हुनर से पैसे कमाते हैं और सभी लोगों का skills या talent अलग – अलग होता है।

जैसे मान लीजिए आपके दोस्त को content writing में दिलचस्पी है और वह content writing के द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा रहा है, तो जरूरी नहीं कि आप भी content writing के जरिए ही पैसे कमाए।

आप अपने talent या skills के अनुसार field चुन सकते हैं और उसके अनुसार काम कर सकते हैं जैसे data entry, video editing, proofreading, songwriting, Apps development, programming, voice over artist, telemarketing, translationइत्यादि।

Freelancing job कहाँ से करे :-

ज्यादातर लोग Confuse रहते हैं, की आखिर freelancing job कहां से करें, तो दोस्तों आपको बता दें, कि freelancing job करने का सबसे पहला और best तरीका है freelancing websites ।

जी हाँ सबसे पहले आपको freelancing website पर अपनी id यानी की profile बनाना होगा। जिसके लिए आपको सबसे पहले उन websites पर registration करना होगा और फिर उन websites पर अपना portfolio डालना होगा।

Freelancing website एक ऐसा platform है, जहां freelancer और client दोनों ही register होते हैं। जिन client को freelancer की जरूरत होती है वे advertise डालते हैं।

Advertise को देखकर freelancer उस पर bidding करते हैं जिसके बाद client freelancer का profile, portfolio और price देखता है। Client को जिस freelancer का price और portfolio पसंद आता है, उसे hire कर लेता है और फिर काम पूरा होने के बाद उसे payment कर दिया जाता है।

यह तो आप समझ ही गए होंगे, कि freelancing job पाने के लिए आपको freelancing website पर अकाउंट बनाना होगा। लेकिन अब सवाल यह आता है, कि top freelancing website कौन से हैं।

तो दोस्तों चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम यहां आपको freelancing job के लिए Top 5 websites के बारे में भी बताने वाले हैं।

Freelancing job के लिए Top 5 website:-

आज हम यहाँ कुछ बेहतरीन और popular freelancing website के बारे में बताने वाले हैं, जिन पर account बनाकर व bidding करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

हालाकि internet पर आपको बहुत से ऐसे website मिलेंगे। लेकिन हम यहां जिन websites के बारे मे बता रहे वे विश्वसनीय और बेहतरीन है, जो कि दुनिया भर मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है।

1. Freelancer

freelancer

Freelancing websites में freelancer अब तक का सबसे ज्यादा विश्वसनीय और इस्तेमाल किया जाने वाला website है। दुनिया भर से Freelancing websites पर हजारों से भी ज्यादा लोगों का account बना हुआ है

यह एक ऐसा website है, जिस पर आपको सभी तरह के काम मिल जाएंगे जैसे कि translation, video editing, proofreading, Apps development, content writing, graphic designing, data entry, इत्यादि।

खासकर इस websites पर आपको mobile App से related बहुत से काम मिल जाएंगे इसलिए यदि आप mobile App developer है, तो यह website आपके लिए बिल्कुल सही है। इस website ka का apps आप play store से download कर सकते है।

2. Fiverr

fiverr

Freelancer के बाद Fiverr दुनिया का सबसे popular और amazing freelancing website में से एक है। Fiverr पर काम करने के लिए आपको Bit करने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि यहां अधिकतर सभी को $5 का ही काम मिलता है।

इसके अलावा यह दुनिया की सबसे बेहतरीन website है। इसलिए यहां competition भी काफी टक्कर का होता है। इसी वजह से Fiverr पर आपको अपने अपने Gig को mention करके रखना बहुत ज़रूरी होता है, ताकि आपको ज्यादा काम मिल सके।

यह सभी freelancer के लिए बहुत लाभदायक website है, क्योंकि इस website के जरिए अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। इस website ka का apps आप play store से download कर सकते है।

3. PeoplePerHour

peopleperhour

तीसरे number पर आता है, PeoplePerHour website. यह Freelancing पैसे कमाने का सबसे अच्छीे website है।

PeoplePerHour website पर भी आपको विभिन्न प्रकार के काम मिल जाएंगे, जैसे कि Web developer, content writing, video editing, app developer, transcription, script, songwriter, photo editing, animation video maker इत्यादि l

4. Toptal

toptal

यह website खासकर उन लोगों के लिए है, जिनमें talent कूट कूट कर भरा होता है और शायद इसी वजह से इसका नाम भी Toptal यानी Top+Talent रखा गया है।

इस website पर भी आपको लगभग सभी तरह के काम मिल जाएंगे, जहां आपको अपने talent अनुसार काम तलाश करना होगा। और

5. Upwork

upwork

Upwork पर आपको लगभग हर तरह के काम मिल जाएंगे, लेकिन आप जिस field में सबसे ज्यादा माहिर है, आपको उसके अनुसार ही अपना प्रोफाइल बनाना होगा।

वैसे Upwork काफी trusted website है, जो विदेशो से ज़्यादा भारत में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन खासकर यह website उन लोगों के लिए ज्यादा लाभदायक है जिन्हें data entry और graphic designing में interest है।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख Freelancing क्या है Freelancer कैसे बने आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा। लेकिन यदि इसके बावजूद आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं तो नीचे comment section में comment करके पूछ सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को Freelancing job के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वे लोग भी घर बैठे पैसे कमा सकें।

यदि इस लेख से संबंधित आपकी कोई राय हैं तो हमें comment करके जरूर बताएं, क्योंकि आपकी राय हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
36 Shares
Copy link