Google Bard vs ChatGPT | Konsa behtar hai in Hindi
Share this

Google Bard vs ChatGPT | Konsa behtar hai in Hindi

5/5 - (2 votes)

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं, कि Google Bard  और ChatGPT में क्या अंतर है या Google Bard और ChatGPT में कौन बेहतर है (Google Bard vs ChatGPT | Konsa behtar hai in Hindi)

पिछले post में हमने आपको ChatGPT kya hai तथा Google Bard किसे कहते है के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रोवाइड की थी। यदि आपको अभी भी ChatGPT और Google Bard के बारे में जानकारी नहीं है, तो आप हमारे पिछले पोस्ट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फिलहाल हम आज का यह लेख शुरू करते हैं, और जानते हैं Internet के most trending और searching topic Google Bard vs ChatGPT के बारे में – 

Google Bard kya hai (Google Bard किसे कहते हैं) 

Google Bard vs ChatGPT | Konsa behtar hai in Hindi

Google Bard एक artificial intelligence chatbot model है, जिसे LaMDA (Language model for dialogue application) technology पर आधारित बनाया गया है। 

LaMDA technology, google द्वारा launch किया गया खुद का conversational AI service है, जिसकी घोषणा पहली बार Google I/O kinot के दौरान साल 2021 में की गई थी। 

Google Bard एक ऐसा AI Chatbot है, जो text के माध्यम से लोगों के साथ natural language में बातचीत कर सकता है और उनके प्रश्नों के उत्तर दे सकता है। एक blog में Google ने कहा था कि, यह common sense reasoning, logic और mathematics में बेहतर है।

Company ने यह भी कहा था, कि यह model पिछले version की तुलना में ज्यादा fast और सरल है। google Bard language model, Normal Google search की तुलना में, पूछे गए प्रश्न और जानकारियों के अधिक विस्तृत उत्तर provide करता है। 

Google Bard का मुख्य उद्देश्य Siri और Alexa जैसे digital assistants की तुलना में बहुत ही सरल और simple answers तथा informations provide करना है। Google Bard एक personal assistants के रूप में काम करता है, जो vacations के लिए booking, reservations और meal search व planning मे मदद करता है। 

Search engine द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले keywords की तुलना में Bard search conversational और natural language में information provide करता है। वर्तमान में Google Bard आम जनता के लिए तीन भाषाओं के साथ तकरीबन 180 देशों में उपलब्ध है।

ChatGPT kya hai (ChatGPT किसे कहते हैं) 

ChatGPT kya hai

ChatGPT एक artificial intelligence (AI) chatbot है, जिसे OpenAI द्वारा 30 नवंबर 2022 को launch किया गया था। यह GPT- 3.5 के structure पर आधारित है, जिसे अनगिन data के साथ तैयार किया गया है। 

ChatGPT वर्तमान समय में GPT- 3.5 language model का इस्तेमाल करता है, जो internet पर लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। यह machine learning bases tool है, जिसके माध्यम से किसी भी विषय से संबंधित जानकारी इकट्ठा की जा सकती है। 

ChatGPT में साल 2021 तक के सारी information मौजूद है यानी कि ChatGPT को कुछ इस तरह से design किया गया है, कि इसमें केवल साल 2021 तक के अनगिनत data install है। 

ChatGPT ना केवल अंग्रेजी बल्कि विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है। आज वर्तमान समय में विश्व के अन्य देशों में ChatGPT का इस्तेमाल आम लोग कर रहे हैं। ChatGPT एक ऐसा AI model है, जिस पर आप किसी भी भाषा में बातचीत कर सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

Google Bard और ChatGPT में अन्तर

हालांकि देखने में ChatGPT और Google Bard दोनों ही एक Artificial intelligence Chatbot है, जो human language में लोगों के साथ text के माध्यम से बातचीत कर सकता है और उनके सवालों के जवाब दे सकता है। लेकिन उसके बावजूद Google Bard और ChatGPT में काफी अंतर देखने को मिलते हैं, जिनके बारे में हम आज यहां चर्चा करेंगे। जैसे कि – 

  • ChatGPT पर केवल साल 2021 तक की ही जानकारी मौजूद है यानी कि ChatGPT पर साल 2021 तक के जितने भी data install किए गए हैं, यह केवल उन्हीं में से जानकारी प्रोवाइड कर सकता है। परंतु Google Bard नवीनतम समय की latest information भी प्रोवाइड करने में सक्षम है। यानी कि इसमें आप वर्तमान समय में विश्व भर में होने वाले किसी भी विषयों की जानकारी चंद सेकंड में प्राप्त कर सकते हैं।
  • ChatGPT अनगिनत देशों में आम जनता के लिए बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध है। हालांकि ChatGPT कुल कितने देशों में उपलब्ध है इसकी संख्या फिलहाल स्पष्ट नहीं की गई है लेकिन Google Bard वर्तमान समय में केवल 180 देशों में ही उपलब्ध है।
  • ChatGPT विश्व के अनगिनत भाषाओं में उपलब्ध है। जी हाँ ChatGPT तकरीबन 175 बिलियन से भी अधिक भाषाओं को समझने में पूर्ण रूप से सक्षम है। यानी कि आप किसी भी भाषा में ChatGPT से प्रश्न पूछ सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जबकि Google Bard वर्तमान में केवल 3 भाषाओं अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई भाषा में ही उपलब्ध है।
  • Google Bard भविष्य के लिए भी काफी उपयोगी माना जा रहा है, क्योंकि इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह समय के साथ चलता है यानी कि यह आज और समय के साथ होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सर्च इंजन के माध्यम से provide कर सकता है लेकिन ChatGPT ऐसा नहीं कर सकता, क्योंकि ChatGPT केवल साल 2021 तक की ही जानकारी प्रोवाइड कर सकता है।
ChatbotChatGPTGoogle Bard
Company Name OpenAI (Microsoft)Google
Release DateNovember 2022February 2023
Language ModelGPT-3.5 / GPT-4 (ChatGPT Plus)LaMDA (Language Model for Developed Applications)
PriceFree लेकिन ChatGPT Plus के लिए प्रति माह $20 pay करना होगा।Free
Available in32 countries180 countries
Parameters175 billion Parameters137 billion Parameters
Weaknessकभी-कभी कुछ जानकारियां इसमें गलत भी बता देते हैं इसलिए इसे बहुत ही ध्यान से और समझ समझ के search करना जरूरी है।वर्तमान समय में यह test period के लिए है यानी यह सब के लिए अभी उपलब्ध नहीं है।
फिलहाल यह सभी भाषा में जानकारी provide करने में सक्षम नहीं है।

Google Bard और ChatGPT में कौन बेहतर है

यदि बात करें Google Bard और ChatGPT में कौन बेहतर है? तो यह बताना बहुत मुश्किल है, क्योंकि दोनों ही AI Chatbot है, दोनों ही सटीक और sensitive information provide करने में सक्षम है और दोनों ही अपने-अपने स्थान पर बहुत अच्छे हैं। 

एक तरफ ChatGPT है, जो सबसे बेहतरीन AI Chatbot है, जिसमें 175 बिलियन से भी ज्यादा भाषाएँ मौजूद हैं और अनगिनत देशों में उपलब्ध है। लेकिन इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है, कि इसके पास वर्तमान समय की जानकारी नहीं है। यह केवल साल 2021 तक की ही जानकारी लोगों को दे सकता है। 

दूसरी और Google Bard जो वर्तमान समय की सभी information provide कर सकता है, जिसके पास हर latest जानकारी मौजूद है परंतु इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है, कि यह फिलहाल विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध नहीं है और ना ही यह ChatGPT के जितना अधिक देशों में उपलब्ध है। 

इसलिए यह कहना उचित नहीं होगा कि दोनों में से कोई एक AI Chatbot बहुत ज्यादा बेहतरीन है, क्योंकि दोनों में ही कुछ अच्छा है, तो कुछ बुरा भी है।

FAQs On Google Bard vs ChatGPT

ChatGPT किसने launch किया है? 

ChatGPT को OpenAI द्वारा launch किया गया है।

Google Bard कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

Google Bard केवल तीन भाषाओ में उपलब्ध है अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई।

ChatGPT कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

ChatGPT तकरीबन 175 बिलियन से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। 

ChatGPT और Google Bard में क्या अंतर है? 

ChatGPT और Google Bard में सबसे बड़ा अंतर है, कि ChatGPT केवल साल 2021 तक की ही जानकारी provide कर सकता है जबकि Google Bard वर्तमान समय की latest जानकारी provide करने में सक्षम है। 

Google Bard कितने देशों में उपलब्ध है?

Google Bard कुल 180 देशों में उपलब्ध है।

निष्कर्ष 

आज का यह लेख ‘Google Bard vs ChatGPT | Konsa behtar hai in Hindi’ यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस लेख में हमने Google Bard क्या है और Google Bard तथा ChatGPT में क्या अंतर है के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। साथ ही साथ हमने यहां ChatGPT क्या है के बारे में भी बात की है। उम्मीद करते हैं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

हालांकि यदि आपको ChatGPT और Google Bard से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो कमेंट के माध्यम से हमसे जरूर संपर्क करें। और यदि यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे जितना हो सके उतना अधिक शेयर करें।

About Author
मेरा नाम Asif Ansari है। मैं एक Professional WordPress developer हूँ और Blogging मेरा Passion है। मुझे Technologies में गहरी रुचि है, मेरा उद्देश्य है, कि मैं अपने ज्ञान और कौशल की मदद से लोगों तक Technology, Education और Gaming से संबंधित Latest जानकारी पहुँचा सकूं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!