Google Pay से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों Google pay का नाम तो आप सबने सुना ही होगा और हो सकता है, आप सब इस application का इस्तेमाल भी करते होंगे। लेकिन क्या आपको यह पता है, कि Google pay से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे, कि आखिर Google pay से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? तो दोस्तों आपको बता दूं, कि यह बिल्कुल सच है आप Google pay से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों Google pay एक mobile application है, जिसे कुछ सालों पहले Google ने launch किया था। लेकिन जब यह application लांच हुआ, तब इसका नाम Tez app था।

लेकिन बाद में Google ने इसका नाम बदलकर Google pay रख दिया। यह एक online payment application है, जिसके जरिए आप घर बैठे online पैसों की लेनदेन कर सकते हैं।

हालांकि आपको internet पर और भी कई online mobile application ऐसे मिलेंगे,जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसों की लेनदेन के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं जैसे Paytm, PayPal इत्यादि।

लेकिन आपको बता दूं, इन सभी application में से Google pay बहुत ही बेहतरीन और विश्वसनीय mobile application है, क्योंकि इस application को Google ने launch किया है। 

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Google pay क्या है, Google pay account कैसे बनाएं और Google pay से पैसे कैसे कमाए से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से बताएंगे। 

Google pay क्या है?

तो दोस्तों आपको बता दूँ, की Google द्वारा launch किया गया, यह एक mobile application है, जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से पैसों के लेनदेन कर सकते हैं। जब शुरू – शुरू में Google ने Google pay को launch किया था, तब इसका संचालन NPC के द्वारा किया जाता था। 

आपको बता दूं, कि यह NPC India के पूरे banking system को manage करने का काम करती है। Google pay online money transfer करने का सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय mobile application है।

इस app के द्वारा आप payment लेने के लिए किसी को request send कर सकते हैं और साथ ही किसी को payment transfer करने पर reward भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस app में सबसे खास बात यह है, कि इसकों भारत की विभिन्न भाषाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है यानी कि आप इस application का इस्तेमाल अपने मनपसंद भाषा के अनुसार कर सकते हैं।

इस application के जरिए आप online shopping, grocery, ticket booking, bill payment, mobile recharge इत्यादि जैसे कार्य कर घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

Google pay में account बनाने के लिए important documents 

Google pay account कैसे बनाए और Google pay से पैसे कैसे कमाए? इस सवाल का जवाब जानने के लिए सबसे पहले जरूरी है, की Google pay में account बनाने के लिए किन important documents की जरूरत होती है इस बारे मे जानना।

  • Bank account 
  • Registered mobile number 
  • ATM/ Debit card 

यदि आपके पास ऊपर बताए गए आवश्यक चीजें हैं, तो आप आसानी से Google pay पर अपना account बना सकते हैं। 

लेकिन यदि आपके पास ऊपर दी गई चीज नहीं है, तो आप अपना Gpay account नहीं बना पाएंगे।

Google pay account कैसे बनाए

दोस्तों Google pay से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले जरूरी है, कि Google pay पर आपका account हो। हालांकि Google pay में account बनाने के लिए किन important documents की जरूरत होती है, इस बारे में तो आपको जानकारी हो ही गई होगी।

लेकिन अगर आपको Google pay पर account कैसे बनाएं इसकी जानकारी नहीं है, तो नीचे बताए गए तरीकों को step by step जरूर follow करें।

Step 1

दोस्तों Google pay account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Playstore के द्वारा Gpay app download करना होगा।

Step 2

Google pay app download और install करने के बाद इसे अपने mobile phone पर open करें। open करते ही आपको यहां अपना register mobile number enter करना होगा। 

Welcome to google pay

Step 3

Mobile number enter करते ही आपके number पर एक OTP आएगा, जिसे आपको वहां screen पर enter करके अपना number verify करना है।

Verify phone number - Google pay

Step 4

Mobile number verify होने के बाद आपको Google pay account में screen lock use करने का option मिलेगा। आप चाहे तो Google pin भी बना सकते हैं। 

इतना करते ही आपका Google pay account बनकर तैयार हो जाएगा। अब अखिर में आपको अपना bank account link करना है, तभी आप अपने account से पैसे किसी को transfer कर सकेंगे।

Secure - Google pay

Step 5

Bank account link करने के लिए आपको screen के दाएं ओर एक छोटा सा icon दिखाई देगा। उस icon पर click करते ही आपको Add bank account का option दिखाई देगा जिसे आपको click करना है।

Add bank account Google pay 1

Step 6

इस पर click करते ही आपको विभिन्न प्रकार के बैंकों के नाम screen पर दिखाई देंगे। आप जिस बैंक को अपने Google pay के साथ link करना चाहते हैं, उस पर select करें।

Select your bank - Google pay

Step 7

Select करते ही आपके mobile phone से एक SMS send होगा, ताकि आपका mobile number verify हो सके। 

Fetching your bank - Google pay

Step 8

Verification के बाद आपके screen पर एक नया page खुलेगा जहां आपको अपने debit card का expiry date, ATM इत्यादि के बारे में सही सही details डालनी है।

Step 9

इतना करते ही आपके mobile phone पर एक OTP आएगा, ताकि यह verify हो सके की आपका ATM या debit card बिल्कुल सही है।

फिर आपको उसमें अपना ATM pin डालना होगा, इसे डालते ही आपको अपना UPI pin set करने का option मिलेगा।

Step 10

UPI pin set करने के बाद आपके mobile phone पर पर तुरंत एक message प्राप्त होगा, जो आपको यह conform बताएगा कि आपका UPI pin set हो चुका है।

यानी कि अब आपका Google pay account पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है और अब आप किसी को भी अपने Google pay के द्वारा transfer कर सकते हैं और पैसे earn भी सकते हैं।

Google pay से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आपका Google pay account बन कर तैयार है, तो इसका मतलब अब आप Google pay account से पैसे कमा सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं, की Google pay से पैसे कैसे कमाए?

1. Lucky weekend 

तो दोस्तों lucky weekend में आप 500 या उससे ज्यादा का transactions किसी भी Google pay account पर सप्ताह में एक दिन करने पर आप 1000 तक का इनाम प्राप्त कर सकते हैं। 

जी हां Google pay पर 500 से अधिक का transactions करने पर lucky frieday scratch card प्राप्त होता है, जिसमें आपको अच्छे खासे पैसे प्राप्त हो सकते हैं।

2. Using scratch card

Google pay में scratch card का इस्तेमाल करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों उसके लिए आपको अपने Google pay account से किसी भी दूसरे Google pay account पर लगभग ₹150 send या receive करने होंगे।

जिसके बाद आपको एक scratch card प्राप्त होगा, जिसे आप scratch करके हजारों रुपए तक इनाम के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह पैसे direct आपके Google pay के द्वारा आपके bank account में transfer हो जाते हैं।

3. Monthly bill payments 

वैसे दोस्तों Google pay पर आप हर महीने electricity bill, water bill इत्यादि payment करके पैसे कमा सकते हैं।

जी हाँ भले ही आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन Google pay के द्वारा किसी भी तरह का bill payment करने पर cashback प्राप्त होता है और इन्हीं cashback के द्वारा आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

4. Refer and earn

दोस्तों Google pay से पैसा कमाने के लिए refer and earn एक अच्छा option है। जी हां इसका मतलब यह हुआ कि आप अपने Google pay का link अपने दोस्तों रिश्तेदारों और social media पर share करके पैसे कमा सकते हैं।

यानी कि आपके link के द्वारा यदि कोई दूसरा व्यक्ति Google pay app download करता है, तो उसके बदले आपको कुछ commission प्राप्त होगा और download करने वाले इंसान को भी कुछ पैसे प्राप्त होते है।

Conclusion

तो दोस्तो आज के इस लेख में हमने जाना की Google pay क्या है, Google pay account कैसे बनाएं और Google pay से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

उम्मीद करते है, कि आज का यह लेख आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा। लेकिन इसके बावजूद यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई राय देनी है या कोई और जानकारी जननी है। 

तो आप नीचे comment section में comment करके पूछ सकते हैं या अपनी राय दे सकते हैं, क्योंकि आपकी राय हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

इसके साथ ही दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें। ताकी जिसे इसकी जानकारी नही है, उन्हे भी ज्ञात हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
172 Shares
Copy link