Hacker कैसे बने, hacking सिखने के लिए क्या सीखना जरुरी है?

Hacking का नाम तो आपने जरूर सुना होगा, क्योंकि आजकल दुनिया भर में हैकिंग बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया है और बहुत से लोग तो हैकिंग में काफी रूचि ले रहे हैं और वे एक professional hacker भी बनना चाह रहे हैं।

लेकिन इसकी जानकारी लोगों को बहुत कम होती है, इसलिए आज हम यहां Hacker कैसे बने, hacking सिखने के लिए क्या सीखना जरुरी है, हैकर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई चाहिए तथा hacking सीखने के लिए कौन सा हैकिंग कोड आना चाहिए आदि के बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है – 

Hacker क्या होता है

Hacker किसी ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है, जिनकी programming skills बहुत अच्छी होती है, जिन्हें programming की अच्छी खासी knowledge होती है। यह अपने hacking skills के जरिए किसी भी computer / laptop या अन्य electronic data storage system को hack कर लेते हैं। इसे और विस्तार से समझने के लिए आपको बता दें, कि यह दो तरह के होते है –

  1. Ethical Hacker
  2. Unethical Hacker 

1. Ethical Hacker

Ethical Hacker किसी भी computer system से कोई भी महत्वपूर्ण files या data को कभी चुराते नहीं है बल्कि वह अपने hacking skills की मदद से उन files को safe रखने का कार्य करते हैं।

इसके अलावा कुछ संवेदनशील जानकारी को viral होने से बचाते है उन्हें digital platform से remove कर सकते हैं तथा hacking की मदद से किसी भी computer system या electronic data storage में होने वाले जोखिमों को जल्द ठीक कर देते हैं।

2. Unethical Hacker

Unethical Hackers एक तरह के अनैतिक कार्य करते हैं, यूँ कहे तो यह crime करते हैं। जिसके अंतर्गत वे किसी दूसरे की computer में बिना अनुमति के घुसकर उसकी जरूरी data और files की चोरी कर लेते है और उसका गलत इस्तेमाल करता है।

ज्यादातर hacker private और government organisations को अपनी शिकार बनाते है और उनसे data को leak ना करने के लिए बहुत सारे पैसे की मांग करते है। इन्हें cracker के नाम से भी जाना जाता है। 

Hacker के प्रकार (Types of Hacker) 

अलग अलग कार्यो को करने के लिए hacker भी बहुत प्रकार के होते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बात करेंगे – 

1. White hat Hacker – 

Hacker कैसे बने, hacking सिखने के लिए क्या सीखना जरुरी है?

यह अच्छे hackers की list में आते हैं और यह electronic systems की security को check करके पता लगा सकते है, कि system सुरक्षित है या नहीं अर्थात्‌ इसे कोई भी hack कर सकता है या नहीं। 

यह दूसरों के system में घुसने के लिए पहले उनसे permission लेते है और फिर उनके system की security को check करते हैं, इसलिए इन्हें ethical hacker कहते है। इस तरह के hackers को government organisations और IT companies में काम करने का अवसर भी मिलता है।

2. Black hat Hacker – 

black_hat_hackers

यह Hackers बुरे कामों के लिए जाने जाते हैं इसलिए  इन्हें unethical hacker (black_hat_hackers) कहा जाता है। ये बेहद खतरनाक होते है और बिना किसी permission के किसी भी system को  target करते है।

उनका  personal data तथा files चुरा लेते हैं। ताकि उन्हें हानि पहुंचा सके और उन्हें धमकी दे कर पैसे की मांग कर सके। सरल शब्दों में कहें तो इसी तरह के hackers अक्सर cyber crime को अंजाम देते हैं।

3. Gray hat Hacker – 

gray_hat_hackers

Gray hat Hacker ऐसे hackers होते हैं, जो किसी के भी system में बिना permission घुस जाते हैं और उस system को hack कर लेते हैं। लेकिन इनका इरादा उनके Important files और data को चोरी करने का नहीं होता। ये hackers केवल मस्ती के लिए या hacking skills को strong करने के लिए इस तरह के कार्य करते हैं।

यह सामने वाले को यह बताते हैं, कि उनकी system कि security कितनी कमजोर है। Gray hat Hacker, Black hat Hacker और White hat Hacker के बीच के hackers होते हैं, जिन्हें hacking की अच्छी knowledge होती है लेकिन यह ना तो बुरे होते हैं और ना ही बहुत अच्छे होते हैं। 

Hacker कैसे बने (Ethical Hacker kaise bane)

यदि आप एक professional Hacker बनना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए कुछ Important skills को सीखना बहुत जरूरी है। साथ ही साथ आप एक creative minded person भी होने चाहिए। तो चलिए जानते हैं, आखिर वे skills क्या क्या है – 

Computer की basic knowledge – 

प्रोफेशनल हैकर बनने के लिए कंप्यूटर की basic knowledge होना बहुत जरूरी है। साथ ही साथ कंप्यूटर से जुड़ी हर छोटी बड़ी बातों की जानकारी भी होनी चाहिए जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल कंप्यूटर में किस तरह से कर सकते हैं, Dos command क्या होता है और यह किस तरह से काम करता है।

इसके अलावा रजिस्ट्री और मॉडिफाई के बारे में भी ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

Programming language – 

Programming language के बारे में पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरूरी है। यदि आपको programming language की नॉलेज नहीं है, तो आप हैकिंग नहीं सीख पाएंगे और ना ही समझ पाएंगे। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बहुत सी चीजें होती हैं

जैसे कि PHP, Linux, C language, Java, Script language, Ruby, Perl आदि। इस तरह की language सीखने के बाद आपको हैकिंग सीखने में बहुत आसानी होगी। 

Linux operating systems – 

हैकर बनने के लिए और हैकिंग सीखने के लिए windows नहीं बल्कि Linux operating systems का use करना होगा। दरअसल यह एक तरह का open source operating system होता है।

जिसे आप किसी भी computer/ laptop में free install कर सकते हैं। हालांकि इसे सीखने और समझने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं है। 

Hacking  सिखने के लिए क्या सीखना जरुरी है (हैकर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें) 

हैकिंग सीखने के लिए कुछ courses भी available हैं इन courses को करने के बाद आप एक प्रोफेशनल hackers बन सकते हैं। नीचे हम उन्हीं कुछ courses के नाम बता रहे हैं। जैसे कि – 

  • CCNA certification 
  • SSC cyber forensic and information security
  • Certified Ethical Hacker 
  • Advance diploma in ethical hacking 
  • PG diploma in digital and cyber forensic
  • PG Diploma In cyber law 
  • Certificate course in cyber law
  • Certified Information System Security profession

हैकिंग कोर्स फीस 

वैसे तो अलग-अलग institute और अलग-अलग courses के अनुसार हैकिंग सीखने की fees भी अलग अलग होती है। लेकिन यदि average fees की बात करें, तो हैकिंग सीखने में हर महीने तकरीबन institute को ₹10,000 से ₹20,000 बतौर fees जमा करने होते हैं।

Hacking से सम्बंधित FAQs

हैकर्स कितने प्रकार के होते हैं?

हैकर्स कई प्रकार के होते हैं जैसे – Black hat Hacker, White hat Hacker, Gray hat Hacker, Blue hat Hacker, Elite hackers. 

हैकिंग का कोर्स कितने साल का होता है?

हैकिंग का कोर्स लगभग 2 से 3 सालों का होता है।

हैकिंग सीखने के लिए क्या करना पड़ता है?

हैकिंग सीखने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत जरूरी है जैसे C language, Linux, आदि। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने जाना की Hacker कैसे बने, hacking  सिखने के लिए क्या सीखना जरुरी है। उम्मीद है, इस लेख के द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने करीबी मित्रों और social networking sites पर जरूर share करें। साथ ही नीचे comments करके इस लेख से संबंधित अपना feedback हमें जरूर दें।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link