ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट | How to move on after breakup in Hindi

इस पोस्ट में हम ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट (How to move on after breakup in hindi) के बारे में बात करने वाले हैं।

हालांकि किसी भी relationship को भूलना कोई आसान काम नहीं होता, क्योंकि किसी भी relationship के साथ बहुत सी emotions जुड़ी होती है ऐसे में जब हम किसी को अपने से दूर करते हैं, तो उस दर्द को झेल पाना बहुत मुश्किल होता है, खासतौर पर जब बात आती है, love relationship की।

जब प्यार में दरार आती है या ब्रेकअप होता है, तो लोग अक्सर उस दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और कभी कभी भी तो वे डिप्रेशन (depression) के शिकार भी हो जाते हैं।

हालांकि वे अपने partner से जुड़ी यादों को भूलने की कई कोशिश करते हैं, लेकिन हर बार उसकी याद आ ही जाती है। ऐसे में अक्सर लोग कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनका भविष्य, उनका career और उनकी जिंदगी खतरे में पड़ जाती है या खत्म हो जाती है। 

यदि आप भी उनमें से हैं जो ब्रेकअप के बाद खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं या ब्रेकअप के उस दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि हम यहां 5 सबसे बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जिसके माध्यम से ब्रेकअप के बाद move on में आपको मदद मिलेगी। तो चलिए बिना देर किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं। 

ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट 

ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट | How to move on after breakup in Hindi

यदि आप ब्रेकअप के बाद परेशान हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। तो यह पोस्ट आपके लिए बिल्कुल सही है, नीचे हम 5 सबसे effective तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप ब्रेकअप के बाद खुद को आसानी से रीस्टार्ट कर सकते हैं। 

ध्यान रहे ब्रेकअप एक आम बात है इंसान की जब mentality या personality नहीं मिल पाती है, तो ब्रेकअप हो ना आम है। लेकिन ब्रेकअप के बाद खुद की जिंदगी को खत्म कर लेना या अपने भविष्य के बारे में नहीं सोचना आपके लिए ही नुकसान है। इसलिए नीचे बताए गए बातों को अपने जीवन में जरूर लागू करें और ब्रेकअप के बाद भी एक खुशहाल जीवन जिए। 

1. Career पर फोकस करें 

Career par focus krein

आमतौर पर लोग ब्रेकअप के बाद पूरी तरह से टूट जाते हैं ऐसे में वे अपने प्रोफेशनल लाइफ पर ध्यान नहीं दे पाते। लेकिन ध्यान रहे ऐसा करना आपके भविष्य के लिए मुसीबत बन सकता है। इसलिए हमारी सलाह यही है, कि ब्रेकअप के वजह से अपने करियर को खराब ना होने दें बल्कि अपने करियर पर फोकस करें और दुगनी मेहनत के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें। 

हालांकि देखा जाए तो ब्रेकअप के बाद किसी भी व्यक्ति के पास पहले से अधिक समय होता है यानी कि जिस समय वे पहले अपने partner के साथ phone calls में व्यस्त रहते थे उसकी जगह अब उन्हें अपनी जीवन में वह करना चाहिए जिस के वजह से उनका भविष्य secure हो सके। 

ऐसे समय में वे अपने partner को याद करने के बजाय अपने भविष्य पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इससे आपकी painful emotions पूरी तरह से effective task में तब्दील हो जाएगी जो आपके भविष्य के लिए फायदेमंद साबित होगा। 

2. Family और Friends के साथ समय बिताए

Family aur Friends ke sath time bitaye

ब्रेकअप के बाद लोग अधिकतर अकेले रहना पसंद करते हैं, क्योंकि वह अकेले रहकर अपनी भावनाओं को अंदर ही अंदर दबाना चाहते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से कई तरह के मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

इसलिए ब्रेकअप के बाद अपनी भावनाओं को अपने करीबी लोग जैसे दोस्त या परिवार के साथ जरूर शेयर करनी चाहिए। 

उनके साथ अपनी समस्याओं पर बात करें, अपनी fillings उनके साथ share करें क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन की समस्याओं का समाधान मिलेगा, आपको सहानुभूति मिलेगी और आपको अंदर ही अंदर अच्छा महसूस होगा।

ध्यान रहे मुसीबत के वक्त हमेशा अपने करीबियों के साथ संपर्क करें और अपने विचार उनके साथ साझा करें, क्योंकि ऐसा करने से आपको समाधान तो मिलेगा ही साथ ही आपको उनका support और सहानुभूति भी मिलेगी। 

3. खुद के लिए समय निकालें 

Khud ke lye time nikale

आमतौर पर एक relationship में रहने के बाद खुद के लिए समय निकालना लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि वह अधिकतर अपने partner के हिसाब से जिंदगी जीना पसंद करते हैं। 

लेकिन ब्रेकअप के बाद चीजें बदल जाती है, ऐसे में आपके पास खुद के लिए काफी समय बचता है। आप इस समय का इस्तेमाल अकेले कमरे में बंद रहने या रोने के अलावा अपने passion को पूरा करने में कर सकते हैं या आपको जो चीज करने मे ज्यादा मज़ा आता हो जैसे singing, painting, dancing, cooking आदि आप वो काम कर सकते है। 

इसके अलावा यदि आप घूमने का शौक रखते हैं, तो आप किसी नई नई और अलग-अलग जगहों पर explorer कर सकते हैं जो आपको आपकी पुरानी यादों से उभरने में मदद करेगा साथ ही इससे आपका तनाव भी कम होगा और धीरे-धीरे आप अच्छा feel करेंगे। 

4. खुद को दोष ना दें 

khud ko dosh na dein

अधिकतर देखा गया है, कि एक relationship के खत्म होने के बाद लोग उसके लिए खुद को दोष देना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से वे कभी भी अपनी पुरानी बातों को भूल नहीं पाते है, वे हमेशा उन्हीं पलो को याद करते रहते है जिसके वज़ह से उनका इससे उभर पाना और मुश्किल हो जाता है। 

इसलिए ब्रेकअप की वजह सोचना या खुद को दोष देने से अच्छा यह जान लेना चाहिए कि जिंदगी में लोग कुछ ही समय के लिए आते हैं। हालांकि उनके जाने पर बेशक दुख बहुत ज्यादा होता है, लेकिन यह हमेशा याद रखना चाहिए कि खुद को दोष देने से कुछ हासिल नहीं होता बल्कि इंसान खुद अंदर ही अंदर गिल्ट में जीने लग जाता है। 

हालांकि एक relationship के टूटने की बहुत सी अलग-अलग कारण सकती है क्योंकि हर इंसान का अपना अलग nature होता है। कई बार लोगों की विचार आपस में मेल नहीं खा पाते,तो कई बार उनकी personality एक दूसरे से काफी अलग होती है जिस वजह से ब्रेकअप होना आम बात है। लेकिन सच तो यह है, कि जिन्हें जिंदगी में आपका साथ देना होता है वह हर हालत में देते हैं इसलिए किसी के जाने बाद खुद को दोष देना गलत है। 

5. परिस्थिति का सामना करें 

Problems ka samna krein

इंसान को किसी भी परिस्थिति का सामना करने आना चाहिए। हाँ यह सच है, कि ब्रेकअप को भूलना मुश्किल होता है लेकिन ब्रेकअप जिंदगी का अंत बिल्कुल नहीं है। ब्रेकअप के बाद भी इंसान को जीना होता है, अपने भविष्य के लिए, अपने करियर के लिए, अपने परिवार के लिए। चाहे आपके ब्रेकअप की वजह जो भी रही हो लेकिन उस परिस्थिति से आपको लड़ना सीखना होगा। आपको यह समझना होगा कि मनुष्य के रूप में गलतियां हर किसी से होती है। 

जो भी आपके साथ हुआ वह केवल आपका कल था, आगे आपकी पूरी जिंदगी पड़ी है क्योंकि जो होना था वह तो हो गया अब निराश होकर या उसके बारे में सोच कर अपनी आगे की जिंदगी बर्बाद करने से अच्छा अपने आने वाली जीवन के बारे में सोचें। उस परिस्थिति को स्वीकार करें और जिंदगी में आगे बढ़े, भविष्य में कुछ करें अपने और अपने परिवार के लिए। ध्यान रहे एक मजबूत और निडर इंसान वही है, जो हर परिस्थिति से लड़ना जानता हो।

अंतिम शब्द 

आज का यह पोस्ट हम यहीं पर समाप्त करते हैं। उम्मीद करते हैं, आज के इस विषय ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट (How to move on after breakup in hindi) में हमने आपको पूरी जानकारी दी हो।

लेकिन इसके बावजूद यदि आपको इस विषय से संबंधित और अधिक जानकारी चाहिए हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से बता सकते हैं, क्योंकि आपकी मदद करना हमारा कर्तव्य है। 

अंत में बस यही कहना चाहूंगा कि ब्रेकअप का मतलब जिंदगी का अंत बिल्कुल भी नहीं होता। यदि ब्रेकअप हो जाए तो अपनी जिंदगी को खत्म करने से बेहतर अपनी जिंदगी की शुरुआत एक नए सिरे से करनी चाहिए क्योंकि प्रत्येक परिस्थितियों का सामना करना और आगे बढ़ने का जज्बा हर एक मनुष्य में होना बेहद जरूरी है।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Nausheen Ejaz

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link