Computer की Speed कैसे बढाएं (How to Increase Speed of Computer in Hindi)

आज का यह post बहुत interesting होने वाला है क्योंकि आज के इस post में हम बात करने वाले है कंप्‍यूटर की स्‍पीड कैसे बढाएं (How to Increase Speed of Computer in Hindi) के बारे में।

दरअसल अक्सर शिकायत आती है, कि computer या laptop चलते-चलते अचानक से hang होने लग जाता है या slow चलने लग जाता है या फिर application open होने में काफी ज्यादा समय लगते हैं तो ऐसे में क्या किया जाए? 

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज के इस post के जरिए कुछ ऐसे 5 बेहतरीन idea’s बताई जाए जिसकी मदद से computer या laptop की speed को आसानी से बढ़ाया जा सकता है और computer या laptop के hang होने की समस्या भी खत्म की जा सकती है।

तो चलिए फिर बिना देर किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं computer या laptop की speed कैसे बढ़ाएं। 

कंप्‍यूटर की स्‍पीड कैसे बढाएं

यहां नीचे हम computer की speed बढ़ाने के 5 सबसे effective तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से कोई भी अपने computer या laptop की speed बढ़ा सकता है।

तो यदि आपका computer भी वाकई में काफी slow हो गया है और आप उसकी speed बढ़ाना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए 5 तारीको को follow करके अपने computer की speed बहुत ही जल्दी और आसानी से बढ़ा सकते हैं।

तो आइए देखते हैं, computer की speed बढ़ाने के वे 5 तरीके कौन कौन से है – 

1. Temp files delete करके 

कंप्‍यूटर की स्‍पीड कैसे बढाएं (How to Increase Speed of Computer in Hindi)

अक्सर computer या laptop में कार्य करने के दौरान temporary files generate होती है, जो system के hard disk में store होते जाती है।

Computer या laptop में किए गए कोई भी कार्य जैसे किसी भी software का इस्तेमाल करना या browsing करना सभी से संबंधित temporary files एक folder में जमा होते जाते हैं और यह folder hard disk में store होते है।

इसलिए हमेशा temp file के folder को delete करते रहना चाहिए, क्योंकि temp files धीरे धीरे hard disk में काफी ज्यादा जगह घेर लेती है, जिससे कि computer की speed धीरे-धीरे कम होने लगती है और system slow कार्य करने लग जाती है। 

  • Temp files को delete करने के लिए ‘Window + R’ button press करें।
  • दोनों button एक साथ press करने पर आपके सामने ‘run’ open होगा।
  • जहां आपको %temp% करके Ok button पर click करें। 
  • Ok पर click करने के बाद कई files की list दिखाई देंगे आपको उन सभी को delete कर देना है। 
  • Delete करने के बाद फिर एक बार ‘Window + R’ button press करें।
  • अब यहां केवल temp लिखकर ok button पर click करें।
  • Open करते ही यहां जितने भी files दिखाई दे रहे हो उसे delete कर दे।
  • इन्हें delete करने के बाद फिर एक बार ‘Window + R’ button press पर click करें।
  • अब यहां पर prefetch type करके Ok button बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां जितने भी files दिखाई दे रहे हो उन सभी को delete कर दें।

इतना करते ही आपके system में मौजूद जितने भी temp files होंगे वे सभी delete हो जाएंगे और आपका system वापस से पहले की तरह speed कार्य करने लगेगा। 

2. System performance सही choose करे

शायद ही इस बारे में सभी computer या laptop users को पता हो कि वे अपने computer या laptop के system performance को स्वयं choose कर सकते हैं।

जी हाँ आपको बता दें, कि सभी windows में system performance का विकल्प पहले से दिया होता है जिसकी मदद से किसी भी computer या laptop की performance में changes की जा सकती है। 

यदि आप भी अपने computer की speed बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपने windows के system performance में changes करके अपने computer के performance को पहले से ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने computer या laptop के control panel में जाना होगा। 
  • Control panel में जाने के बाद आपको system का एक विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर click करना है। 
  • System में click करने के बाद आपको advanced system settings के option पर click करना है।
  • यहां क्लिक करने के बाद setting के विकल्प को देखें वहां आपको adjust for best performance का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर click करना है।

3. Recycle Bin खाली करके 

Recycle Bin khali karke

जैसा की हर किसी को पता है, हम जब भी अपने computer या laptop से किसी भी files, videos या photos आदि को delete करते हैं तो वह सभी जाकर Recycle Bin में store होने लगते हैं

इसलिए Recycle Bin को भी प्राय: खाली करते रहना चाहिए। बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने system से files, videos आदि delete करते हैं लेकिन Recycle Bin में जाकर उसे खाली नहीं करते हैं। 

जिससे Recycle Bin का data hard disk भरने लग जाता है और काफी space घेरना शुरू कर देता है, जिससे system slow होने लग जाता है या फिर कभी कभी hang होना शुरू हो जाता है। इसलिए time to time Recycle Bin में automatic store हुए data को delete करते रहना चाहिए। 

Recycle Bin से data delete करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए सबसे पहले Recycle Bin में जाएँ, वहाँ आपको सबसे ऊपर एक option दिखाई देगा empty Recycle Bin.

आपको उस option पर click करना है, वहां click करते ही Recycle Bin में store किए गए सभी data permanently delete हो जाएंगे। जिससे आपके system की speed Increase होगी। 

4. C drive clean करें 

अपने computer या laptop के C drive को हमेशा free रखना चाहिए। क्या होता है, कि computer या laptop के drive में कई unnecessary files store होते रहते है इसलिए इन्हें time to time cleanup करते रहना चाहिए। 

लेकिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है और वे drive को timely cleanup नहीं करते हैं तो इस वज़ह से उनका computer या laptop की speed slow हो जाती है या फिर उनका system hang होना शुरू हो जाता है।

इसलिए हमेशा C drive को clean करते रहे, इसमें कोई भी फालतू data जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं उसे store ना करें। 

  • Drive को clean करने के लिए आप अपने C drive पर right click करके properties में जाएं। 
  • अब वहां आपको general tap पर click करना है। 
  • Click करते ही नीचे right side में आपको Disk cleanup का एक option दिखाई देगा आपको उस पर click करना है। 
  • Click करते ही कुछ time के process के बाद आपके सामने All time file show हो जाएगा जिसके बाद आपको वहां Ok पर click करना है।

ऐसा करते ही आपका C drive clean हो जाएगा और आपकी computer की speed भी increase होगी। 

5. Unwanted startup program disabled करे 

Background में application on रहने के वजह से भी computer या laptop की speed धीमी हो जाती है और यह समस्या ना केवल computer में होती है बल्कि smartphones में भी देखने को मिलती है।

दरअसल होता यूं है, कि जब भी हम अपना system on करते हैं तो बहुत सारे application अपने आप चलने लगते हैं जिस वजह से system slow हो जाता है या hang होना शुरू हो जाता है। 

तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपने computer या laptop के उन तमाम applications को disable करना होगा जिसका इस्तेमाल आप अक्सर नहीं करते हैं। नीचे बताए गए कुछ steps को follow करके आप अपने system के unwanted programs को disable कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आप ‘Ctrl + alt + delete’ button को press करे। 
  • तीनों button को एक साथ press करते ही task manager open हो जाएगा। 
  • यहाँ आपको सबसे ऊपर startup का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको click करना है। 
  • इस पर click करते ही आपके सामने पूरी software की list आ जाएगी। 
  • अब यहां से आप जिस App को disable करना चाहते हैं, उसमें आपको right click करना है।
  • Right click करते ही आपके सामने disable का option दिखाई देगा, आपको उस पर click कर देना है।

Note :- ध्यान रहे disable करते समय किसी भी तरह का Microsoft से संबंधित software या anti-virus software को disable नहीं करना है। 

अंतिम शब्द 

आज का यह post कंप्‍यूटर की स्‍पीड कैसे बढाएं (How to Increase Speed of Computer in Hindi) यही पर समाप्त होता है। उम्मीद है, ऊपर बताए गए idea’s को use करके आप अपने computer या laptop की Speed बढ़ा सकते हैं और अपने system को hang होने बचा सकते है। 

लेकिन एक बात ध्यान रखें ऊपर बताए गए settings को अपने computer या laptop में change करने के बाद अपने computer या laptop को restart करना बिल्कुल भी ना भूले। यदि आप settings change करने के बाद computer को restart करते हैं, तो आपके computer की performance और speed पहले से काफी ज्यादा अच्छी हो जाएगी। 

अंत में बस यही कहना चाहूंगा, कि यदि इस post से आपको मदद मिली हो तो इसे share करें ताकि और लोगों को भी यह जानकारी प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link