खुद को motivate करने के 5 तरीके – How to stay motivated in hindi

खुद को motivate करने के 5 तरीके: आजकल की मुश्किल भरी और stressful जिंदगी में खुद को motivate करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। जिस तरह से आज competition का दौर बढ़ता जा रहा है, ऐसे में खुद को हर पल motivate रखना और अपने मनोबल को लगातार जुटाए रखना बहुत कठिन कार्य है। 

लेकिन दिनभर की भागदौड़ वाली इस जिंदगी में हमेशा confident बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। यदि आज के दौर में लोग अपना confidence loose कर दे तो वह कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

यही कारण है कि कई लोग अपने confidence को बनाए रखने और खुद को हर पल motivate करने के लिए विभिन्न प्रकार की motivational videos देखना या stories पढ़ना पसंद करते हैं। लेकिन सच तो यह है कि इस तरह के तरीके ज्यादा देर नहीं चलते। 

असल में videos देखने से किसी भी व्यक्ति को motivation कभी नहीं मिलता बल्कि ऐसा करने से केवल उनका समय ही बर्बाद होता है। इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज के इस पोस्ट में हम खुद को motivate करने के 5 तरीके (How to stay motivated in hindi) बताएं।

जिनसे लोग हमेशा ही motivate रहेंगे और इसके लिए उन्हें ना तो किसी stories या videos की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए बिना देर किए इसलिए को शुरू करते हैं और जानते हैं हमेशा motivate कैसे रहा जाए।

खुद को motivate करने के 5 तरीके

नीचे हम खुद को motivate करने के 5 सबसे शानदार तरीके बता रहे हैं। यदि आप हर वक्त motivate और confident रहना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए इन 5 तरीको का पालन जरूर करें। 

1. अपना लक्ष्य पर focus करें 

खुद को motivate करने के 5 तरीके - How to stay motivated in hindi

सफलता पाने का सबसे पहला रास्ता होता है, अपना लक्ष्य केंद्रित करना। जी हां जब तक आपको आपके लक्ष्य के बारे में ही नहीं पता होगा तब तक आप जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले अपना लक्ष्य decide करें और फिर उस लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करें।

एक बहुत पुराना किस्सा है, महाभारत का जिसमें अर्जुन ने केवल मछली की परछाई देखकर मछली की आंख पर निशाना लगाया था और ऐसा इसलिए मुमकिन हो पाया क्योंकि अर्जुन का लक्ष्य केवल मछली की आंख था। 

इसलिए उसने केवल अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया और निशाना लगाया जिसमें उसे सफलता प्राप्त हुई। इसलिए आप भी सबसे पहले अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें। 

2. खुद पर भरोसा करें 

Believe in yourself

खुद पर भरोसा करें यह एक ऐसा कथन है, जिसका पालन आज के समय में बहुत कम लोग करते हैं। दरअसल किसी भी motivational videos देखने या motivational stories पढ़ने से कुछ हासिल नहीं होता जब तक कि आप खुद पर आत्मविश्वास ना रखें। 

दुनिया में कोई भी कार्य करने के लिए आपके अंदर self confidence का होना बहुत जरूरी होता है। आपके अंदर या चाहत हो ना कि मैं यह काम कर सकता हूं, बेहद जरूरी है। लोग अक्सर दूसरों पर भरोसा करते हैं और भरोसा टूटने पर अक्सर वे निराश हो जाते हैं। इसलिए दूसरों पर भरोसा करने से पहले खुद पर भरोसा करें।

यदि आप खुद पर भरोसा करेंगे तो दुनिया की कोई ऐसी ताकत नहीं है, जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से रोक सके। इसलिए self confidence रहे और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चले, सफलता आपकी कदम जरूर चूमेगी।

अपनी सोच हमेशा positive रखें 

Positive thinking

किसी भी व्यक्ति को हमेशा positive सोच रखना बहुत जरूरी होता है। कहते हैं negative सोच रखने वाले लोग हमेशा negative बातें ही करते हैं और हमेशा उनके दिमाग में नकारात्मक ख्याल ही चलते रहते हैं। ऐसे में वे लोग अपनी जिंदगी में कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं। 

इसलिए हमेशा positive thoughts के साथ किसी भी काम की शुरुआत करें, ऐसा करने से आपको बहुत अच्छी सफलता जरुर प्राप्त होगी और हमेशा ही आप motivated और energetic रहेंगे। इसके साथ ही negative विचारधारा वाले लोगों से भी आपको दूरी बनाए रखना चाहिए।

दरसल negative विचारधारा वाले लोग आपको हमेशा dimotivate करेंगे यानी कि वह हमेशा आप का मनोबल तोड़ने की कोशिश करेंगे। इसलिए हमेशा positive विचारधारा वाले लोगों के साथ ही रहे, क्योंकि ऐसे लोग हमेशा आप को motivate करते रहेंगे।

आसपास के वातावरण को खुश रखेंगे जिससे आपकी सोच में हमेशा positive बातें आएंगी और आपके मस्तिष्क में हमेशा यही बात चलेगी कि ‘मैं यह काम कर सकता हूं, मुझसे यह काम हो जाएगा’ आदि। 

खुद को अपना competitor बनाएं

competitor

खुद को ही अपना competitor बनाएं यह एक ऐसी बात है, जो हर किसी के समझ नहीं आती। लेकिन सच कहूं तो खुद को हमेशा motivate रखने और जिंदगी में सफलता पाने के लिए दूसरों को अपना competitor बनाने से पहले खुद को ही अपना competitor बनाएं। 

यह एक ऐसा रास्ता है, जिससे आप हमेशा अपने जीवन में खुश और सफल रहेंगे। इतना ही नहीं इससे आपको हमेशा अपने जीवन में motivation मिलता रहेगा। 

दरअसल खुद को अपना competitor बनाने का अर्थ है अपने अंदर की खामियों को पहचानना और फिर उन खामियों को बेहतर करने की कोशिश करना। हमेशा अपने द्वारा किए गए कार्यों में गलती खोजें और फिर उसे बेहतर करने की कोशिश करें। 

चाहे आपके द्वारा किया गया कार्य बेहतर ही क्यों ना हो लेकिन आप उसे और भी बेहतर या शानदार बनाने की कोशिश करें। हमेशा यही सोचें कि आप इससे और भी ज़्यादा बेहतर कर सकते थे और हमेशा और अधिक अच्छा करने की कोशिश करते रहे।

हमेशा खुश मिजाज रहें 

Always happy

Motivated रहने के लिए हमेशा खुश रहना बहुत जरूरी है, इसलिए हमेशा खुश मिजाज रहें। दरअसल खुशमिजाज लोगों में motivation खुद-ब-खुद पैदा होती है। साइकोलॉजि (psychology) कहता है, की खुशमिजाज इंसान जो हमेशा खुश रहते हैं वे कभी भी dimotivate नहीं होते हैं।

जी हाँ वे कभी भी जल्दी निराश नहीं होते हैं, क्योंकि उनके अंदर एक अलग ही positive विचारधारा होती है। वे हमेशा आत्मविश्वास से भरे होते है, उनके अंदर किसी भी असंभव कार्य को संभव करने की क्षमता होती है। वे जल्दी हार नहीं मानते हमेशा सोचते हैं, कि मैं यह काम कर सकता हूं।

इसलिए हमारी सलाह यही है, कि उन चीजों को करना बेकार है, जो आपको चंद मिनटों के लिए खुशियां दें बल्कि उन चीजों को करें जिससे आपको असल में खुशी मिलती है। आप अपने दिल की सुने और वह काम करें जिनसे आपकी अंतरात्मा को खुशी मिलती है। 

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आपको खुद को motivate करने के 5 तरीके (How to stay motivated in hindi) से अवगत कराया है। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए यह पांचो तरीके आपके लिए काफी मददगार रही होगी।

यदि आप जिंदगी में कुछ बनना चाहते हैं और सफलता पाना चाहते हैं, तो खुद को हमेशा motivate रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अपने लक्ष्य को पाने के लिए किसी भी व्यक्ति को खुद पर confidence होना बहुत जरूरी होता है। 

यदि हमारे द्वारा बताए गए इन 5 तरीकों का पालन आप रोजाना करते हैं,तो मुझे यकीन है कि आप हमेशा motivate रहेंगे और अपने लक्ष्य को पाने में जरूर कामयाब होंगे। अंत में यही कहना चाहूंगा कि इस पोस्ट को शेयर करें ताकि और लोगों को भी इसकी जानकारी हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link