Instagram पर Blue Tick कैसे लगाएं

आज हम इस लेख में Instagram पर Blue Tick कैसे लगाएं इस विषय पर चर्चा करने वाले है। यदि आप Instagram इस्तेमाल करते है, तो आपको Instagram के blue tick के बारे मे जरूर पता होगा और हो सकता है आप भी चाहते होंगे, कि आपके account पर भी blue tick लग जाए क्योंकि Instagram users को ही Instagram account के blue tick की असली value पता होती है। 

लेकिन जो लोग Instagram use नहीं करते है या जिन्हें blue tick की जानकारी है वे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, क्योंकि हम यहा Instagram पर Blue Tick के बारे पूरी जानकारी विस्तार से बताएँगे।

और साथ ही ऐसे लोग जो अपने Instagram account पर blue tick लगाना चाहते है उनके लिए भी ये लेख काफी उपयोगी साबित होने वाला है, तो चलिए बिना देर किए इस लेख को शुरू करते है। 

Instagram क्या है?

Instagram पर Blue Tick कैसे लगाएं

Instagram एक ऐसा social media platform है, जहां पर आप chatting के साथ साथ photos और videos share कर सकते हैं। वर्तमान समय में यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला social networking platform है।

इस social media App को साल 2010 में केविन सिस्ट्रोम (Kevin Systrom) और माइक क्रेगर (Mike Krieger) ने launch किया था। 

लेकिन बाद में इसकी लगातार बढ़ती popularity को देखते हुए साल 2012 में facebook ने इस App को खरीद लिया। समय के साथ इसमे कई नए features add किए गए हैं, जिनके वजह से यह आज भी भारत का number one social networking platform बना हुआ है। 

Instagram पर Blue Tick का क्या अर्थ है?

Instagram per Blue Tick ka kya mean hai

Instagram Blue Tick एक तरह का Blue Badge होता है, जिसे सभी लोग अपने Instagram profile पर लगाना चाहते हैं। इस चिन्ह के लगने से account VIP account बन जाता है यानी कि यह चिन्ह इस बात की पुष्टि करता है, कि यह account किसी brand या बड़ी celebrity का है।

आमतौर पर इस तरह के चिन्ह public figure person, global brand या celebrity के account पर देखने को मिलता है। 

दरअसल यह चिन्ह Instagram पर celebrities के फेक account बनाकर इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों से बचने के काम भी आता है। Instagram पर blue tick लगाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति Instagram verification form भर सकता है और अपने account को verify करने का प्रयास कर सकता है।

लेकिन इसके लिए Instagram ने कुछ rules निकाले हैं, तो जो व्यक्ति Instagram के बनाए गए पात्रता के योग्य होगा उन्हीं के account पर Blue Tick आएगा। तो चलिए जानते हैं Instagram पर Blue Tick कैसे लगाएं

Instagram पर Blue Tick कैसे लगाएं 

यदि आप भी Instagram का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने कभी ना कभी ऐसा account जरूर देखा होगा जिसके ऊपर उनके नाम के साथ blue tick लगा होता है इसे ही Verify Badge कहते हैं ।

यानि आपके account पर blue tick लगने के बाद आपका account verify माना जाता है। पहले इस feature का इस्तेमाल केवल celebrity और राजनेता ही कर सकते थे, लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Instagram ने इसे आम लोगों के लिए भी बना दिया है। 

Blue Tick वाले Account को VIP account समझा जाता है, इसलिए लोग इसे अपने Instagram नाम के आगे लगाते हैं। Instagram के account पर blue tick लगवाने के लिए आपको एक form भरना होता है।

जब आप इस form को भरते हैं तो फिर आपको अपने कुछ Id proof भी submit करने होते हैं। मांगे गए document को submit करके आप अपने account की verification के लिए form भर सकते हैं। 

Verification के लिए मांगे गए सभी document को upload करने के बाद Instagram की teams उसे check करती है जिसके लिए कुछ दिनों का समय लगता है। आपके सभी document की वेरिफिकेशन होने के बाद आपके account में Blue Badge लगा दिया जाता है जिससे कि आपका account VIP account बन जाता है।

लेकिन ध्यान रहे आपके Instagram account पर blue tick तभी लगेगी या आपका Instagram account तभी verify होगा जब आपके account पर कम से कम 10,000 followers होगी और साथ ही साथ आपका account original होगा।

इसके अलावा आपका account public होना चाहिए, जिसमें Bio और Profile image proper होनी चाहिए। 

Account को Verify के लिए आवश्यक दस्तावेज़

Instagram Account को verify करने के लिए आपको कुछ documents की आवश्यकता होती है, जिनके list नीचे दी गई है। यदि नीचे बताई गई documents आपके पास मौजूद हैं, तो आप अपने Instagram account पर blue tick आसानी से लगवा सकते हैं। 

  1. Adhaar Card
  2. Passport
  3. Driving License
  4. Business Document
  5. कोई एक National Identification Card

Instagram पर Blue Tick लगाने का process 

नीचे हम Instagram पर blue tick लगाने का तरीका विस्तार से step by step बताने वाला हूं। तो चलिए जाने है Blue Tick के लिए Apply करने के क्या Process है।

  1. सबसे पहले आपको अपनी Instagram ID पर जाना है और Instagram पर right side में दिखाई गई तीन dots पर click करना है।
Click on Three dots
  1. इसमें आपको Setting का option आएगा जिस पर आपको click करना है।
Click on Settings
  1. Setting के option पर click करने के बाद आपको अपने account के विकल्प पर click करना है।
Click on Account
  1. Next आपको Request Verification के option पर click करना है। यहाँ आपके सामने एक form खुलेगा।
Click on Request Verification
  1. इसमें आपको अपना Full Name लिखना हैं। और document type से जिस document को upload करना चाहते है उस विकल्प को select करें। फिर नीचे choose file से document select करके upload करें। अब नीचे category और country आदि choose करें। सब सही से choose करने के बाद final submit कर दें। 
Fetch documents
  1. यदि आपके सभी document सही हुए तो कुछ दिनों के बाद आपको response मिल जाएगा। और आपके Instagram accounte में Blue Tick लग जाएगा।

Instagram Account को Verify करने के फायदे क्या है?

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर हमें अपने Instagram account को verify करने की आवश्यकता क्यों होती है या फिर verify करने के बाद हमें क्या-क्या फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं, कि अपने Instagram account को verify करने के क्या फायदे होते हैं।

  1. Instagram account के verify होने के बाद आपके account के नाम के आगे Blue Badge लग जाता है।
  2. Blue Tick लगने के बाद आपके account को VIP account में गिना जाता है।
  3. Verify Account में किसी normal account से कहीं अधिक features होते हैं।
  4. Verify Account में आप किसी भी post या फिर किसी भी अन्य link को डाल सकते हैं।
  5. Account verify होने के बाद यदि कोई आपके नाम से कोई दूसरा account चला रहा है, तो आप उसे बंद भी करवा सकते हैं।

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में आपने जाना कि Instagram पर Blue Tick कैसे लगाएं और इसके लिए किन किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link