Jio tune कैसे हटायें

एक नए article के साथ हम एक बार फिर हाज़िर हैं और आज का विषय है Jio tune कैसे हटायें ? आज का यह लेख काफी informative होने वाला है, क्योंकि आज हम आपको Jio tune remove करने के सभी तरीके पूरी details में बताने वाले है। 

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि Jio अपने customers को free caller tune की सेवा प्रदान करता है। इस सेवा की मदद से आप अपने Jio number पर बिल्कुल free में caller tune active कर सकते हैं। जी हाँ इसके लिए आपको किसी भी तरह की charges pay करने की जरूरत नहीं होती यह पूरी तरह से free service होती है। 

लेकिन free caller tune की सेवा का लुत्फ उठाने के लिए आपके Jio number पर कोई भी plan active होना जरूरी है। यदि आपके Jio number पर कोई plan active नहीं होता है, तो आप Jio caller tune का लुत्फ़ नहीं उठा सकते है। 

Free caller tune सेवा मिलने के कारण आज लगभग प्रत्येक Jio users के number पर caller tune active रहता है। लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें caller tune रखना पसंद नहीं होता और वह इसे हटाना चाहते हैं। तो अगर आप भी अपनी caller tune हटाना चाहते हैं, तो हमारा आज का यह article Jio tune कैसे हटायें आपके लिए ही है। तो फिर देर किस बात की चलिए जानते हैं। 

जिओ फ़ोन से पैसे कमान चाहते है तो ये आर्टिकल पढ़ें :- Jio Phone से पैसे कैसे कमाए

Jio tune कैसे हटाएं

Jio tune कैसे हटायें या Jio caller tune deactivate कैसे करे ? यह एक ऐसा सवाल है, जिसे आए दिन Jio users Internet पर search करते है। इसलिए आज हम यहाँ 4 ऐसे शानदार तरीके बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Jio number से Jio caller tune deactivate या हटा सकते है। 

आपको बता दें कि Jio अपने users को लगभग 6 लाख से भी ज्यादा bollywood, devotional, K-pop, regional, International, telgu, tamil, bojpuri इत्यादि जैसे अनगिनत type के songs caller tune set करने के लिए provide करता है। वैसे Jio सबसे पहला ऐसा sim है, जो अपने number पर free caller tune की सुविधा provide करता है। 

इतना ही नहीं Jio users किसी भी language मे या कोई भी trending songs अपनी caller tune जितनी मर्जी उतनी बार set कर सकते, change कर सकते हैं तथा deactivate कर सकते है। तो आइए नजर डाली है उन 4 शानदार तरीके पर जिससे आप बहुत ही आसानी से Jio tune हटा सकते है। 

  1. SMS के जरिए 
  2. My Jio App की मदद से 
  3. IVR के द्वारा
  4. Jio customer service को call करके 

आइए अब हम आपको इन चारों तरीकों के बारे में विस्तार से बात करते हैं –

1. SMS के जरिए 

यदि आप SMS के जरिए अपने number से Jio caller tune को हटाना या deactivate करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी steps को जरूर follow करें –

1. SMS के जरिए caller tune deactivate करने के लिए अपने Jio number से 155223 पर इस तरह से “Stop” लिख कर message send कर दे।

2. इसके बाद आप deactivate के विकल्प को चुन कर send कर दें।

3. Message send करते ही आपके number पर Jio tune बंद या deactivate हो जाएगी। और deactivate होते ही आपको आपके Jio number पर एक confirmation message भी प्राप्त होगा। 

2. My Jio App की मदद से

यदि आप Jio sim का प्रयोग करते हैं, तो आपके mobile phone में My Jio app तो होगा ही। और यदि नहीं है, तो आप Google play store के माध्यम से download कर सकते है।

My Jio app की मदद से भी आप Jio caller tune हटा सकते हैं। आपको बता दें My Jio app द्वारा caller tune हटाने के लिए निम्नलिखित steps को follow जरूर follow करे-

  1. My Jio App download और install करने के बाद आप अपने smartphone में इसे open करें।
Jio tune कैसे हटायें

2. Open करते ही homepage दिखाई देगा जहां से आपको menu में जाकर Jio tunes का विकल्प चुनना है।

jio tune menu

3. Jio tunes का विकल्प choose करने बाद आपको subscription page में जाना होगा।

current jio caller tune

4. वहां जाने के बाद आपको अपने mobile screen में सबसे नीचे deactivate caller tune का option नजर आएगा। आपको इस option पर click करना है।

Deactivate your caller tune

5. Click करते ही आपसे Jio caller tune को deactivate करने के लिए confirmation मांगेगा जिसके लिए आपको ‘ deactivate ‘ पर click कर देना है। 

6. जैसे ही आपकी request सफलतापूर्वक submit हो जाएगी, वैसे ही आपको इसका confirmation message भी प्राप्त होगा। और इसके बाद आप की caller tune deactivate हो जाएगी।

3. IVR के द्वारा

Jio tune कैसे हटायें का यह तीसरा और सबसे बेहतरीन तरीका है। IVR द्वारा Jio tune हटाने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को follow करना होगा –

  1. सबसे पहले आप अपने phone में dialer app open करें।

2. अब इसमें आप 155223 number को dial करें।

3. अब आप अपने Jio caller tune को deactivate करने के लिए IVR को follow करें। जिस option में deactivate caller tune नजर आए उस पर click कर दें।

4. ऊपर दिखाई गई steps follow करने के बाद आपके number से Jio caller tune deactivate हो जाएगी जिसका confirmation message भी आपको तुरंत प्राप्त हो जाएगा।

4. Jio customer service को call करके

Jio caller tune हटाने या deactivate करने का सबसे अंतिम और सबसे आसान तरीका है, Jio customer service को call करके। 

जी हाँ यदि आपको ऊपर बताए गए तीनों तरीके समझ नहीं आए हैं या उन तीनों तरीकों को follow करना मुश्किल हो रहा है, तो आप Jio customer service को call करके caller tune deactivate कर सकते हैं।

आपको बता दें, कि Jio customer care toll free number 198 है। इस number पर call करने के बाद आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। आप को उन प्रश्नों का उत्तर देना है, जिसके बाद आपका call Jio customer care अधिकारी को transfer कर दिया जाएगा। अब आप उनसे बात करके caller tune deactivate कर सकते हैं।

अंतिम शब्द 

तो हमारा आज का यह article यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस article में हमने आपको Jio tune कैसे हटायें के 4 सबसे शानदार तरीके बताए।उम्मीद करते हैं कि आपको यह article पसंद आया होगा और इसमें लिखी गई सभी बातें आपके समझ में आ गई होंगी। 

यदि इस article से related आपको प्रश्न पूछना हैं या कोई नई जानकारी जाननी है, तो आप comment के माध्यम से हमसे अपना प्रश्न share कर सकते हैं। हम आपके प्रश्नों के उत्तर जरूर देंगे, क्योंकि हमारा कर्तव्य है आपके सवालों का जवाब देना और आपकी मदद करना। 

अंत में आपसे यही विनती है, कि यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो ऐसे जितना हो सके उतना share करें। ताकि सभी Jio users को Jio tune कैसे हटाए के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। और उन्हें अपने number से caller tune deactivate करने में कोई परेशानी ना हो। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
17 Shares
Copy link