Laptop में Screenshot कैसे लें?

वर्तमान में computer या laptop के बिना कोई भी कार्य करना असंभव लगता है। जी हाँ आज के समय में computer या laptop बहुत महत्वपूर्ण हो गया हैं। 

अब चाहे वह school या college के project बनाने हो या office work के लिए कोई project या data तैयार करना हो, हम सबसे पहले laptop या computer की ही मदद लेते हैं।

ऐसे में कभी-कभी computer या laptop पर search करते हुए कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें दिखाई देती है, जिसे हम photo के रुप में save करना चाहते है।

इसी वजह से Laptop में screenshot कैसे लें के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। लेकिन आज भी हमारे बीच बहुत से ऐसे लोग हैं, जिसे Laptop पर screenshot लेना नहीं आता है।

दोस्तों इसीलिए आज इस लेख के जरिए हम आपको Laptop में Screenshot कैसे लें के 4 बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप Laptop या computer पर आसानी से screenshot ले सकते हैं।

Laptop में Screenshot कैसे लें – 4 Tricks

आज हम आपको यहां windows में Screenshot लेने के 4 सबसे बेहतरीन Trick बताने वाले हैं। जी हां यह Trick अपनाकर आप Laptop या computer दोनों में से किसी में भी आसानी से screenshot ले सकते हैं।

तो आइए देर किस बात कि चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Laptop या computer मे screenshot लेने के 4 सबसे बेहतरीन तरीके।

1. Snipping Tool

दोस्तों Laptop पर Screenshot लेने का सबसे पहला और सबसे बेहतरीन तरीका है, snipping tool. जी हाँ आप snipping tool के जरिए आसानी से screenshot ले सकते हैं।

Snipping tool आज के समय में किसी भी Laptop या computer (windows 7, windows 8, windows 10) में मौजूद होता है। लेकिन अगर आपके Laptop या computer में snipping tool नहीं है तो आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अपने Laptop में snipping tool open करने के लिए सबसे पहले start menu पर जाएं और वहां search box में tool का नाम type करके search करें। 

अब snipping tool को open करें। open करते ही आपको screen पर New का एक विकल्प दिखाई देगा। जहां आपको New के right में menu down icon पर click करना है।

Laptop में Screenshot कैसे लें?

Icon पर click करते ही आपको 4 option दिखाई देंगे free- from snip, rectangular snip, window snip, full- screen snip. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन options में से किसी एक पर click करके screenshot ले सकते हैं।

2. Print Screen Key (prt sc)

Laptop में Screenshot लेने का दूसरा और सबसे बेहतर तरीका है, keyboard shortcut key यानी कि Print screen key का इस्तेमाल करना।

Print screen key का इस्तेमाल करके laptop पर screenshot लेने के लिए आपको सबसे पहले उस page को open करना होगा जिसका आप screenshot लेना चाहते हैं।

उसके बाद आपको Print screen key के साथ-साथ window key को भी press करना है। इतना करते ही screenshot ली गई picture save हो जाएगी।

Print Screen Key (prt sc)

screenshot ली गई picture को देखने के लिए आपको file explorer को open करना है और फिर left side में दिए गए picture के option पर click करना है।

जहां आपको screenshot नाम का एक folder दिखाई देगा। इसे open करते ही आपको screenshot ली गई सारी pictures दिखाई दे देगी।

3. LightShot (Software)

दोस्तों वैसे तो आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से screenshot ले सकते हैं। लेकिन यदि आपको ऊपर बताए गए दोनों तरीके पसंद नहीं आए हैं या आपको अच्छी तरह से समझ नहीं आया है। तो आप lightshot software की मदद से भी screenshot आसानी से ले सकते हैं।

हालांकि laptop पर screenshot लेने के लिए आपको और भी कई software मिल जाएंगे। लेकिन हम यहां आपको lightshot software के बारे में बता रहे हैं, क्योंकि यह सबसे बेहतरीन software है। इसमें आप किसी भी angle में आसानी से screenshot ले सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले lightshot software को download करना होगा जिसे आप चाहे तो lightshot software की official website जाकर download कर सकते हैं।

Lightshot software से screenshot लेने के लिए आपको केवल PrtSc यानि keyboard पर दिए गए print screen button पर press करना है। और फ़ीर mouse की मदद से area को select करना है।

LightShot (Software)

Area select करते ही side में 2 menu bar दिखाई देंगे। Right side menu bar और bottom menu bar. जिसकी मदद से आप screenshot लेने के साथ-साथ उसमें text, color share, तथा save का options भी मिलेगा।

4. Nimbus (Chrome/Firefox Extension)

Nimbus capture भी chrome और firefox का सबसे बेहतरीन extension है। जिसके help से आप पूरे screen का एक ही साथ आसानी से screenshot निकाल सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपने laptop में Nimbus capture को add करना जरूरी है। जिसके लिए आपको google पर Nimbus capture search करके add करना होगा।

Add करने के बाद आपको ऊपर दिए गए right side में Nimbus capture का एक option दिखाई देगा। जिस पर आपको click करना है।

Nimbus Capture

Click करते ही वहां कई option दिखाई देंगे जहां आप को सबसे पहला नंबर visible part of page पर click करना है।

Visible part of page पर click करने के बाद आप उस page का screenshot आसानी से ले सकते हैं। जो आपके browser में दिखाई दे रहा होगा। और इतना ही नहीं laptop में screenshot लेकर आप उसे jpg या png में भी save कर सकते हैं।

Capture fragment वाले option पर click करने से आप किसी भी तरह का image या screen का कोई भी part का आसानी से capture कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस लेख में हम ने जाना कि Laptop में Screenshot कैसे लें के चार सबसे बेहतरीन Trick. मुझे उम्मीद है, कि आप इन Tricks के बारे में अच्छी तरह समझ गए होंगे।

इस लेख को पढ़ने के बाद यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है या कोई राय देनी है, तो नीचे comment section में comment करके आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और साथ ही अपनी राय भी दे सकते हैं, क्योंकि आपकी राय हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

साथ ही हम आपको दिल से आभार प्रकट करते हैं, की आपने अपना इतना कीमती समय इस लेख को पढ़ने के लिए दिया।

यदि आपको या लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को Laptop में Screenshot कैसे लें के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
636 Shares
Copy link