Metaverse क्या है ? क्या ये बदल देगा इंटरनेट का वर्चुअल दुनिया

Metaverse क्या है ? क्या ये बदल देगा इंटरनेट का वर्चुअल दुनिया

आज हम इस लेख में Metaverse क्या है के बारे में बात करने वाले हैं। यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में शायद आप बहुत कम जानते होंगे। दरअसल यह एक वर्चुअल दुनिया है, जहां पर अलग ही प्रकार का एक्सपीरियंस देखने को मिलता है।

हालांकि यह कंप्यूटर से बनाई गई दुनिया है लेकिन देखने में बहुत अच्छी और असली लगती है। आइए आज हम इस पोस्ट के जरिए Metaverse क्या है, Metaverse किस तरह कार्य करता है तथा इसकी क्या विशेषताएं हैं आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी जानते हैं। 

Metaverse क्या है

Metaverse क्या है ? क्या ये बदल देगा इंटरनेट का वर्चुअल दुनिया

मेटावर्स (Metaverse)के बारे में इस समय internetपर काफी चर्चा हो रही है। यहा आपको बता दे की Metaverse एक ऐसा virtual दुनिया है, जहां पर आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव internetके माध्यम से होने वाला है। 

यह एक तरह से computerद्वारा तैयार की गयी दुनिया है, जिसका आभास आपको एक अलग ही आभासी दुनिया में ले जाता है। Metaverse आने वाले समय में internetका अगला दौर कहा जा रहा है, यह पूरी तरह से सब कुछ बदलने वाला है।

Facebook Account कैसे बनाएं?

Metaverse की दुनिया को advanced AI technologyके साथ virtual और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर किया गया है। अभी एस पर काफी काम करना बाकी है जिसमे कई बड़ी कंपनिया इस समय कार्य कर रही है। Metaverse का मुख्य उद्देश्य लोगो को internetकी दुनिया में लेजाकर एक अलग ही दुनिया का अनुभव प्रदान करना है। 

Metaverse किस तरह से कार्य करता है

Working Metaverse

Metaverse की दुनिया एक अलग तरह से कार्य करती है। इसमे आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास होगा। इसमे आपको दूसरे इंसान के साथ उसके घर पर या उसके साथ किसी गार्डन में उपस्थित होने का अहसास होगा। 

इसमे आपको किसी तरह की दुरी का अहसास नही होगा जेसे आप इस समय videoकाल पर देख सकते है, उसी तरह यह उससे भी कई ज्यादा advance features के साथ Metaverse आने वाला है। 

इतना ही नहीं आप इसकी मदद से खुद को teleport करके के जहां मर्जी वहाँ पहुँच सकते हैं, अब चाहे वह आपके दोस्त का घर हो या फिर आपका ऑफिस यानी की आप वहा पर Metaverse के द्वारा आसानी से आभासी दुनिया में पहुच सकते है।

Metaverse कैसे और कौन बनाएगा

आप सभी जानते है, की facebook ने अपनी companyका नाम बदलकर facebook से Meta कर दिया है। लेकिन facebook एसा करने वाली पहली company नही है, जिसने इस तरह का कार्य कर रही है।

Facebook के साथ-साथ बहुत सारी कंपनियां भी इसी दोड में शामिल है। जिसमे epic game, Microsoft, Roblox, Decentraland आदि कई बड़ी बड़ी कम्पनिया इस technology पर काम कर रही है। और आने वाले समय में लोगो को इस आभासी दुनिया से परिचित करवाने वाली है।

Microsoftभी इस project पर अपना कार्य कर रहा है, जिसका नाम उसने Mesh for Microsoft Teams है। आज के समय में pandemic के चलते बहुत सरे business online आ गए है, जिसके कारण आज लोग काम online ही करने लगे है। 

जिसमें कई तरह की चीजे शामिल होती है, जैसे company की meeting, online वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और बहुत कुछ आपको online देखने को मिलता है। लेकिन इन सभी चीजो में आपको अभी real feeling जेसा अनुभव नही होता है। 

लेकिन Metaverse के आने के बाद यह सभी चीजे संभव हो पाती है। ने जिस project पर काम किया है, उसमे बहुत जल्दी 2022 तक लॉन्च करने की सम्भावना है। जिसमे आपको यह अपने दोस्तों के साथ 3D universe के अंदर आप एक real meeting को महसूस कर पायेगे। 

Metaverse में क्या क्या किया जा सकता है ? 

Metaverse में आपको कई चीजे करने का मोका मिलता है। एक ऐसी जगह है जिसकी कोई limitनहीं है यहा पर आप अपने दोस्तों से मिलने के साथ साथ जगहों को घुमने और खरीदारी तक सभी कुछ कर सकते है। 

लेकिन यह सभी चीजे आपको online ही करनी होती है। Metaverse को आप एक तरह से digital intersection कर सकते है। इसमे आपो social media, augmented reality, virtual reality, gaming, shopping, cryptocurrency जेसी कई तरह की आभासी दुनिया को देखने का मोका मिलता है। 

Metaverse की विशेषता

अब हम आपको Metaverse की विशेषता बताने वाले है, जिसमे आप देख सकते है की, यह किस तरह से आपकी digitalदुनिया को बदल देता है। इसमे आपको कई विशेषता देखने को मिलती है, जेसे – 

1. Avatars विशेषता

Avatars features on metaverse

Avatars features में आप 3D representations या प्रतिरूप असली लोगों के साथ देखने का अनुभव प्राप्त करते है। metaverse में भी, users अपने अनुसार customized avatars तैयार कर सकते हैं और वहीं किसी भी physical characteristics और personalities के आधार पर उपयोग कर सकते है। 

अपने अनुसार अलग Componentsका चयन करना आसान 

आज भी हम internetके माध्यम से कई जगहों पर metaverse के components का इस्तमाल कर रहे हैं जिसमे ज्यदातर virtual shopping, games, casinos अदि में किया जाता है। लेकिन अभी भी कई जगहों का आभाव है जो आने वाले समय में देखा जाने वाला है। 

2. limited functionality से छुटकारा 

आज के apps और platformमें बहुत ही कम functionality प्रदान की जाती है। लेकिन आपको इसमे किसी तरह की limitप्रदान नही की गयी है। 

Metaverse में यूज़र को पूरी छूट होगी की वो virtaully कुछ भी कर सकते हैं। इसमे आप बिच में gameछोडकर किसी अन्य gameका कंसर्ट में जा सकते है। 

3. बेहतर User Experience

metaverse आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाता है, जो आपको बेहतर metaverse User Experience प्रदान करता है। metaverse में आपको कई ज्यादा बेहतर technologyमिलती है, जो आपको एक अलग ही लेवल का User Experienceप्रदान करता है। इसमे आपको high-quality virtual reality headsets, better augmented reality मिलती है। 

4. Interoperability

Interoperability के माध्यम से चीज़ें interoperable होंगी। जेसे Digital assets, content, और data को कहीं भी किसी भी जगह transferकिया जा सकता है। यदि आप एक कार के शोरूम से कुछ ख़रीद रहे है, तो उसको आप कही और भी ले जा सकते है। 

5. Metaverse के कुछ उदाहरण

Metaverseका उपयोग आज भी किया जा रहा है, आप इसके माध्यम से अंदाजा लगा सकते है, की यह किस तरह से दिखने वाला है। अब चलिए जानते हैं की ऐसे ही कुछ उदाहरण को बताते है। जिसमे Metaverse को इस्तमाल हो रहा है। जेसे – 

  • Fortnite
  • Facebook’s Horizon
  • Ready Player One

निष्कर्ष 

उम्मीद करते है, आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी Metaverse क्या है और यह किस तरह कार्य करता है, आपको अच्छी लगी होगी। 

यहा पर आपको Metaverse क्या है के अलावा Metaverse की विशेषता के बारे में भी बताया गया है। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इससे जरूर Share करे और अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है, तो आप हमे कमेंट जरुर करे। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link