पैसे बचाने के 12 आसान तरीके – Money Saving Tips in Hindi

पैसा आज के समय मे सबसे किमती चीज होती है जिसे हर कोई कमाना चाहता है और कमाता भी है। हमने हमेशा पढ़ा व सुना है की जीवन मे ये चीजे सबसे महत्वपूर्ण होती है जिसमे रोटी, कपडा व मकान शामिल है परन्तु आज के समय के हिसाब से इस कहावत को बदलने की जरूरत है।

इस कहावत मे ‘‘रोटी, कपडा, मकान के साथ पैसे’’ को भी जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि आज पैसों के बिना लगभग हर काम असंभव है। पैसे कमाने के हजारों तरीके आपको मिल जाएंगे पर क्या आप पैसों को बचाने के तरीके जानते है?

अगर नही जानते है तो आपको इस लेख मे 12 आसान money saving tips Hindi मे बताने जा रहे है।

अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके संदर्भ मे पूरी जानकारी मिल सके। 

पैसा बचाना क्यों जरूरी है?

आप इस बात से तो वाकिफ है की पैसों की जरूरत दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है परन्तु इनमें कमाई के संसाधनों मे कमी आ रही है जिसका सबसे महत्वपूर्ण कारण है बेरोजगारी।

“आज की बचत कल की कमाई” इस कहावत के बारे मे तो आप जानते ही होंगे वैसे ही आपको पैसे बचाने के कई फायदे है जो की आपके निजी व सामाजिक जीवन से जुडे है।

तो चलिये जानते है पैसे बचाने के उन आसान से तरीकों के बारे मे जो आपको जानने चाहिए और पैसों की बचत करनी चाहिए। 

पैसे बचाने के कुछ आसान तरीके – Money Saving Tips in Hindi

आईये समझते है उन आसान से तरीकों के बारे मे 

1. फालतू खर्चों को कहें गुड बाय 

अक्सर ऐसा देखा गया है की एक सामान्य व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं से ज्यादा खर्च करता है जैसे की बिना मतलब की चीजें खरीदना और बिना मतलब के कार्य मे पैसे बहाना, तो ऐसा न करे आपको केवल वही पर खर्च करना चाहिए जहां आपको लगे की मुझे यहा पैसे खर्च करने की जरूरत है।

अगर आप अपनी कमाई से ज्यादा खर्च करते है या जितना कमाते है और उतना की खर्च कर देते है तो ऐसा न करें इससे आपकी savings पर असर पडता है और आप पैसे नहीं बचा पाते है। पैसों की बचत करने के लिए बेमतलब के खर्चों को बंद करें। 

2. घरेलु खर्चे को सीमित करें

अगर आप एक महिला है और घर के खर्चों के अलावा आप पैसा save करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने घरेलू खर्चों को कम करना पडेगा। घरेलू खर्चों मे आवश्यक चीजों के अलावा कुछ अन्य चीजों पर पैसा खर्च न करे। इससे आपकी सेविंग मे बढ़ोतरी होगी। 

3. अनचाहे इंस्टॉलमेंट से हाथ खींचे

कई बार ऐसा भी देखा जाता है की पैसा बचाने के चक्कर मे एक सामान्य व्यक्ति कई अलग – अलग कंपनियों मे अपना पैसा निवेश करते है। कई बार यह फैसला सही साबित होता हे तो कई बार यह फैसला गलत भी साबित हो सकता है। 

4. आवश्यक वस्तुओं को ही खरीदे

हमें ऐसा भी देखने को मिलता है की कई बार एक सामान्य व्यक्ति बाजार जाने के बाद कई अनावश्यक चीजें खरीदता है जैसे खाने पीने की चीजें, कपड़े इत्यादि, ऐसा न करे केवल आवश्यकता वाली चीजे ही खरीदे। इससे आपकी savings बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते है। 

5. सही जगह पर करें निवेश

अगर आप पैसे निवेश कर सेविंग करना चाहते है तो आपको इस बात का पता होना चाहिए की आपको कहा निवेश करना है और कहा नहीं, अगर आप निवेश करने से पहले जांच परख कर लेते है तो यह आपके लिए एक रामबाण साबित हो सकता है।

वही आपको बता दे की Internet पर कई चीजें जो आपको निवेश करने हेतु लुभावने offer देते है और बाद मे पैसा लेकर छूमंतर हो जाती है तो ऐसी फ्रॉड कंपनियों से बचें और सही जगह निवेश करें। 

6. स्वतः की बचत करें

अपने पैसों की बचत करने के लिए आप स्वयं को आगे आना चाहिए। कहने का मतलब यह है की इसके लिए आपको अपने खर्चों को सीमित कर के पैसों की बचत करनी चाहिए। अनावश्यक पैसों की बर्बादी न करें।  

7. बनाएं एक निश्चित बजट

अपने खर्चों को सीमित करने के आपको अपनी कमाई के अनुसार अपने खर्चे का एक बजट भी बनाना चाहिए जो की महिने के अनुसार होगा। इस बजट मे आपको इस चीज का ध्यान रखना है की आपके लिए क्या आवश्यक है और क्या नही ?

आपको किस चीज पर ज्यादा पैसे खर्च करने चाहिए ? किस चीज पर कम पैसे खर्च करने चाहिए ? किस चीज पर पैसे खर्च नहीं करने चाहिए ? इत्यादि चीजों का ध्यान आपको रखना चाहिए। 

8. निवेश मे देखे बचत

अगर आप एक निवेशक है या आप निवेश करने मे Interest रखते है तो आपको इस बात का ख्याल होना चाहिए की आप जहा पर भी निवेश कर रहे है वहा पर आपको क्या ब्याज दर दी जा रही है।

और आपको निवेश पर कितना Return मिल रहा है इस बात का जरूर ध्यान रखें। यह मुख्य फैक्टर है जो आपको कमाई के साथ Savings करने मे भी मदद करेंगे। 

9. समय का उपयोग करें और साइड मे कमाई का करे जुगाड

अगर आप एक Housewife है या आप घर पर कार्य करते है तो आपको हमेशा जीवन मे कुछ नया करने की सोच रखनी चाहिए।

अगर आप अपने नियमित कार्यों के अलावा और भी कार्य करते है तो यह आपके लिए एक रामबाण साबित हो सकता है। जितना पैसा आप कमाओगे उतना ही आपको फायदा होगा और आपकी savings बढेगी। 

10. खूबसूरती पर न लगने दे ब्यूटी पार्लर का दाग

अगर आप एक महिला है तो यह आपके लिए है। वैसे तो हर महिला खुबसूरत ही होती है परन्तु वह और भी ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए हद से ज्यादा पैसे तो ब्यूटी पार्लर पर खर्च कर देती है, ऐसा न करे अपनी खूबसूरती पर किसी भी प्रकार का दाग न लगने दे और पैसों की बचत करते रहे। 

11. बाहर खाने पीने के शौक को कम करे

अगर आप खाने के शौकीन है तो यह काफी अच्छी बात है क्योंकि खाना शरीर के लिए अच्छा होता है परन्तु आपको इस बात को भी ख्याल रखना चाहिए की आपको बाहर खाना कही आपके बजट से तो बाहर नहीं जा रहा है?

क्योंकि अगर ऐसा होता है तो ऐसे मे आपकी सेविंग पर असर पडता है तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। 

12. तकनीकी खर्चों को भी करे कम 

ऐसा देखा जाता है की कुछ या यू कहे की लगभग सभी लोग अपने Mobile, computer व laptop पर भी काफी ज्यादा खर्च करते है तो यह बात भी सोचने योग्य होगी क्योंकि अगर आप ऐसे किसी खर्चो को बढावा देते है

जो की आपके savings पर असर डालते है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अपने तकनीकी खर्चों को कम करना चाहिए। 

इस लेख मे आपको जो भी money saving tips in Hindi दिये गये वह लेखक के अपने स्वयं के विचार है, यह किसी और की विचारों के आधार पर नही लिखे गये है। हम उम्मीद करते है की इन बिन्दुओं के अनुसार आप एक अच्छी सेविंग कर पाएंगे। 

निष्कर्ष – Money Saving Tips in Hindi

इस लेख मे आपको उन चीजों के बारे मे बताया गया है जिसके जरिये आप अपने खर्चों को कम कर के पैसे बचाने के बारे मे सोच सकते है। अगर आप उपर बताये गये options को फॉलो करते है आप निश्चित कुछ न कुछ अपने जीवन मे बचत कर सकते है।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
99 Shares
Copy link