घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 10 आसान तरीके

आज के इंटरनेट दौर में घर बैठे पैसे कमाने की कौन नहीं सोचता?

पर सवाल ये उठता है की

क्या वास्तव में आप घर से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ आप सचमुच घर से ऑनलाइन काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत से ऐसे तरीके मौजूद हैं जिनसे आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

पर आज मैं इस post में आपको सिर्फ ऐसे तरीके बताऊंगा जो online पैसे कमाने के बहुत ही बेहतरीन और वास्तविक तरीके हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने से पहले आइये सबसे पहले बात करते हैं,

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको क्या क्या चीज़ों की ज़रुरत पड़ती है?

एक चतुर व्यक्ति किसी भी काम को करने से पहले उसके साधन के बारे में सोचता है। तो आईये जानते हैं वो ऐसी कौनसी चीज़े हैं जिनकी आपको ऑनलाइन काम करने के लिए ज़रुरत पड़ेगी?

  1. एक मोबाइल और कंप्यूटर
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. बहुत सारा सब्र / धैर्य
  4. कम से कम 2 से 3 घंटे का समय
  5. Real (वास्तविक) और Scam (धोखादड़ी) को पहचानने की समझ
  6. थोड़ा बहुत Budget (लेकिन कुछ चीज़ो में ज़रूरी नहीं)

अब अगला सवाल जो काफी लोगो के मन में आता है कि,

ऑनलाइन कितने पैसे कमा सकते हैं?

ये एक ऐसा सवाल है जिसका कोई Fix जवाब नहीं है क्यूंकि ऑनलाइन काम करना एक बिज़नेस start करना जैसा होता है और बिज़नेस में कोई Fix income नहीं होती।

कहा जाये तो ऑनलाइन आप एक रूपये से लेकर लाखो रूपये महीने कमा सकते हैं जिसकी कोई Limit नहीं हैं।

तो आईये बातों को ज़्यादा लम्बा न करते हुए जानते हैं 12 ऐसे आसान और बास्तविक तरीके जिनसे आप ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

घर पर ही ऑनलाइन पैसे कमाने के 12 आसान तरीके

चलिए शुरू करते हैं सबसे No.1 और बेहतरीन तरीके से,

1. Blogging (ब्लॉग) से पैसे कमाए

blogging se paise kamaye

जब अच्छे पैसा कमाने की बात आती है तो Blogging ही एकमात्र ऐसा तरीका है जिससे बहुत ही अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन आपको बता दू यह कोई जल्दी अमीर होने की स्कीम नहीं है। Online business के दौर में और कम लागत में Blogging एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन बन गया है.

अब आपके मन में ये सवाल हो सकता है कि नाज़िम,

आखिर Blogging है क्या ?

अगर आपने Blogging शब्द पहली बार सुना है तो बता दू Blogging का मतलब अपना एक Blog/Website बनाना और उस पर अपने experience और ज्ञान को post की ज़रिये शेयर करना होता है। जैसे की example के लिए आप ये post हिन्द जोश (Hind Josh) Blog पर पड़ रहे हैं।

मेरे दोस्त, अगर आप लिखने का शौक रखते है तो ब्लॉग्गिंग आप ही के लिए है। जी हाँ ब्लॉग्गिंग का दूसरा नाम लिखना ही है। आप अपने ब्लॉग पर अच्छे अच्छे content लिखते हैं जिसके माध्यम से आप लोगो को आकर्षित करते हैं और उन्हें अपना ब्लॉग पड़ने पर मजबूर करते हैं।

जब आपके ब्लॉग को अच्छे खासे लोग daily पड़ने लगते हैं तब आप advertisement (विज्ञापन) के ज़रिये अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमाने लगते हैं।

जी हाँ मैं जनता हूँ अब आप सोच रहे होंगे की बो सब तो ठीक है नाज़िम पर सवाल ये है कि मैं ब्लॉग के बारे में कुछ नहीं जानता/जानती तो मैं अपना

ब्लॉग कैसे और कहाँ बनाऊ ?

अच्छा सवाल है, मैं आपको 2 ऐसे platform के बारे में बताऊंगा जहा आप अपना ब्लॉग Free और Paid दोनों तरीको से बना सकते हैं।

  1. Blogger (Blogspot)
  2. WordPress (Self Hosted)

1. Blogger पर अपना ब्लॉग फ्री में बनाएं

जी हाँ आपने सही पड़ा, Blogger पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं जो की Google के द्वारा दी गयी एक Free service है। अगर आप ब्लॉग्गिंग start करना चाहते हैं और budget नहीं है तब Blogger platform आपके लिए अच्छा option हो सकता है।

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Blogger.com पर जाना होगा, और अपने Gmail account से login करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

Note: Blogger पर आपको अपने ब्लॉग को control करने के लिए limited ऑप्शन ही मिलते हैं।

2. WordPress पर अपना ब्लॉग बनाएं

अगर आपके पास 7 से 8 हज़ार per year खर्च करने के लिए हैं तो आप WordPress पर अपना self-hosted ब्लॉग बना सकते हैं। यहाँ आप अपने ब्लॉग को जैसा चाहें बना सकते हैं आपके ब्लॉग की हर एक चीज़ आपके control में रहेगी।

WordPress पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक domain name और web hosting खरीदनी होगी फिर उस पर WordPress install करके अपना ब्लॉग बनाना होगा।

तो ये सब था कि आप Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं। आइये अब बढ़ते हैं हमारे अगले ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके की ओर।

2. YouTube से पैसे कमाए

youtube se online paise kaise kamaye

2021 में Online पैसे कमाने के मामले में YouTube भी आपके लिए एक अच्छी कमाई का जरिया हो सकता है। अगर भारत में Jio network के आने से पहले की बात करें तो YouTube चन्द लोग ही देखते थे।

लेकिन जबसे भारत में Jio network आया तबसे तो मानो इंटरनेट पर जैसे यूजर की बाढ़ आ गयी हो और तभी से भारत में YouTube पर लोगो की संख्या काफी तादात में बढ़ गयी है। तो ऐसे में आपको YouTube से पैसे कमाने का एक अच्छा मौका मिल जाता है।

तो आईये बात करते हैं

YouTube से Online पैसे कैसे कमाए ?

YouTube पर पैसे कामना blogging के जैसा ही है। यहाँ आप अपना एक YouTube channel बनाते हैं और उस पर अच्छे – अच्छे content (Videos) डालते हैं। धीरे धीरे लोग आपकी videos को देखने लगते हैं और पसंद करने लगते हैं और आपके subscribers बढ़ने लगते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा करने से हमे पैसे कैसे मिलेंगे?

तो आपको बता दूँ YouTube पर अगर आपका आपका चैनल एक हज़ार subscribers और 4,000 घंटे का watch time complete कर लेता है तब आप YouTube पर अपनी videos में advertisement (विज्ञापन) दिखाने के लिए apply कर सकते हो।

इसके बाद आपकी videos में ads आना शुरू हो जायेंगे और इसके लिए आपको अच्छे पैसे भी मिलते हैं। YouTube ads के अलावा YouTube पर पैसे कमाने के और भी तरीके मौजूद हैं जैसे की:

  • अपनी videos में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करना (Sponsership)
  • Description में link देकर किसी भी प्रोडक्ट की affiliate marketing करना

ये सब जानने के बाद अगर आप अपना YouTube channel स्टार्ट करना चाहते हैं और किस topic पर बनाएं इस बारे में confuse हैं तो आप ये वीडियो देख सकते हैं।

तो इस तरह आप YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं जो की आज के समय में एक अच्छा career है।

3. Online Selling से पैसे कमाए

online selling se pasie kamaye

आज के modern समय में आपने देखा होगा की online shopping एक अच्छा खासा trend बन गया है। इसकी बजह ये है की आज कल लोगो के पास इतना time नहीं है की वो हर एक चीज़ को खरीदने के लिए बाजार जायें। तो ऐसे में लोग online चीज़े खरीदना ज़्यादा पसंद करते हैं जिससे उनका सामान बिना कही जाये घर पर ही deliver हो जाये।

जब Online selling की बात आती है तब आपने देखा होगा कि बहुत से लोग आपको पुरानी चीज़े OLX या Quikr जैसी website पर बेचने के बारे में बताते हैं। लेकिन आपको बता दूँ ये एक ये online पैसे कमाने का एक सटीक तरीका नहीं है.

For example, आपके पास ऐसी कितनी पुरानी चीज़े होंगी जो आप बेच सकते हैं? 5, 10, य 20 मान लेते हैं। उन सभी चीज़ो को बेचने के बाद आपके पास ऐसा क्या बचेगा जो आप बेचेंगे ?

तो अब बात आती है की, online ऐसा क्या बेचें जिससे घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकें ?

इसीलिए यहाँ मैं बात करूँगा कुछ ऐसे तरीको की जो आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके साबित हो सकते हैं।

1. Dropshipping

जी हाँ online dropshipping से आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दूँ dropshipping एक ऐसा business model है जिसमे आपको किसी भी सामान का stock लगाने की ज़रुरत नहीं पड़ती।

Dropshipping में आप ऐसे supplier से कॉन्ट्रैक्ट करते हैं जो किसी भी प्रोडक्ट के order को directly customer के address पर deliver कर देते हैं। यह एक ऐसा business है जिसमे नीचे दी गयी चीज़ो के लिए आपको थोड़े budget की भी ज़रुरत पड़ती है।

  • अपनी वेबसाइट बनाने के लिए
  • जो भी product आप बेच रहे हैं उसकी marketing (Ads) क लिए

आपको सुझाब के लिए बता दूँ, dropshipping में लोग customized T-shirts, घडी, बच्चों के खिलोने, beauty & health प्रोडक्ट, printed mug, इत्यादि जैसी चीज़े काफी बेचते हैं।

2. Online Photo बेचना

जी हाँ अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं और फोटो खीचने का शौक रखते हैं तो आप अपने creative photos ऑनलाइन बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जी हाँ आज के समय में कुछ भी possible है।

आपके pictures की कीमत आपकी photography skills पर निर्भर करती है। आप अपने photos कुछ पॉपुलर वेब्सीटेस जैसे Getty Images, Shutterstock & iStock पर बेच सकते हैं।

4. Freelance Writing से पैसे कमाए

freelance writing se online paise kamaye

अगर आप लिखने का शौक रखते हैं तो आप freelance writer बन कर online अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जैसा की आपको पता ही होगा ऑनलाइन जितने भी ब्लॉग होते हैं उन सभी का काम कंटेंट लिखना ही होता है।

तो ऐसे में जिन लोगो को समय की कमी होती है वो दूसरे writer से अपने ब्लॉग का content लिखवा लेते हैं इसके बदले में उन्हें एक handsome earning हो जाती है। India में अगर content writer के average रेट की बात करें तो आप 50 पैसे से लेकर 2 रूपये word (शब्द) तक आसानी से charge कर सकते हो।

आप निम्नलिखित में से किसी भी प्रकार के writer (लेखक) बन सकते हैं:

  • Blog writer
  • Copywriter
  • Ghostwriter
  • Technical writer
  • Social media writer

5. Online Teaching से पैसे कमाए

online teaching

आज हम online क्या नहीं सीख सकते? Guitar से लेकर programming language तक हम कोई भी skill online video course के ज़रिये सीख सकते हैं। तो जब हर तरह का course online मौजूद है तो फिर आप ऑनलाइन teaching करके पैसे क्यों नहीं कमा सकते?

अगर आपको लगता है के आपके पास कोई ऐसी skill है जो आप लोगो को सीखा सकते हैं तो आप इस चीज़ को घर बैठे लाखो लोगो तक पंहुचा सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं।

यहाँ मैं कुछ ऐसे websites share कर रहा हूँ जहा आप अपना कोई भी course बना कर ऑनलाइन sell करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

6. Freelancing Platforms से पैसे कमाए

freelancing platform se paise kamaye

जैसा की अपने देखा होगा कुछ शहरो में ऐसे चौक होते हैं जहाँ आपको हर तरह के हुनर का ब्यक्ति काम करने के लिए मिल जाता है, ठीक उसी तरह ऑनलाइन भी ऐसे बहुत से platforms होते हैं जहाँ आप किसी भी तरह का काम कर या करवा सकते हैं।

अगर आप किसी चीज़ में माहिर हैं तो ये freelancing platforms आप ही के लिए हैं। जी हाँ आपको यहाँ हर प्रकार का काम मिल जायेगा।

तो आईये जानते हैं ऐसे कौनसे हैं वो पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स जहाँ आप अपने हुनर के अच्छे पैसे ले सकते हैं:

7. Online Paid Survey से पैसे कमाए

paid survey websites

ज़्यादातर लोग online survey से भी अच्छे पैसे कमा लेते हैं। आपको बता दूँ online survey में आमतौर पर कंपनियां पॉपुलर प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में users (उपयोगकर्ता) की राये को जानने की कोशिश करती हैं।

जिससे वो प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वालो की समस्याएं समझ लेते हैं और अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन सर्वे करवाती है जिसमे आप भाग ले सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन आपको बता दूँ, paid survey के लिए अच्छी website ढूंढ़ना मुश्किल होता है क्यूंकि सर्वे का नाम पर काफी सारे scam (लूट/ठगी) भी किये जाते हैं।

8. Stock Trading (शेयर बाज़ार) से पैसे कमाएं

stock market se online paise kamaye

Stock market या शेयर बाज़ार शब्द तो आपने सुना ही होगा। अगर आपके पास अच्छा बजट और अर्थ व्यवस्था की knowledge है तो आप stock trading कर सकते हैं।

इसमें आपको किसी भी कंपनी के शेयर खरीदना होते हैं फिर उसको महंगा होने पर बेच देते हैं। इसके लिए आपको एक demat account की ज़रुरत पड़ती है।

आपको बता दूँ बिना नॉलेज के स्टॉक मार्केट में उतरना एक जोखिम भरा काम हो सकता है।

9. Virtual Assistant बन जायें

virtual assistant

अगर आप घर पर बिलकुल खाली बैठे हैं और आपको कोई ऐसा काम नहीं आता जिससे आप ऑनलाइन पैसा काम सके तो आपको बता दूँ Virtual Assistant एक ऐसी जॉब है जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते यहीं।

अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कौनसा काम है जिसके लिए आपको कोई पैसे देगा?

तो आपको बता दूँ , बहुत से ऐसे लोग या कंपनी होती हैं जिन्हे अपना काम करवाने के लिए virtual assistant की ज़रुरत पड़ती है। पहले वो आपको बताएँगे क आपको क्या करना है फिर आप उस काम को आसानी से कर सकते हैं।

Virtual assistant जॉब के लिए आप ऑनलाइन किसी भी बिज़नेस से कांटेक्ट करके उनसे पूछ सकते हैं।

10. Language Translating से पैसे कमाए

language translating se paise kamaye

जी हाँ अपने सही पड़ा Language Translating. अगर आपको किसी भी दो भाषाओँ का अच्छा ज्ञान है तो आप language translation करके online अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Gengo या Unbabel जैसी websites पर जाकर आप translator जॉब के लिए apply कर सकते हैं और घर बैठे ही एक हैंडसम earning बना सकते हैं।

Conclusion

तो ये सब वो तरीके थे जिनसे आप आज ही घर बैठे ऑनलाइन पैसे कामना शुरू कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए सभी तरीको में से Blogging और YouTube ये दो ऐसे तरीके हैं जिनमे आप पैसो के साथ साथ अपना अच्छा करियर भी बना सकते हैं।

लेकिन आपको बता दूँ किसी भी काम के लिए आपको patience (सब्र/धैर्य) रखना होगा तब ही आपको उस काम में सफलता मिलती है।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और आगे ऐसी ही मज़ेदार पोस्ट पड़ने के लिए हमसे जुड़े रहे।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Nazim Ansari

दोस्तों मेरा नाम नाज़िम है मैं यहाँ Hind Josh पर अपनी knowledge आप लोगो के साथ शेयर करता हूँ। मेरी ये कोशिश रेहगी कि हर एक पोस्ट में आपको कुछ नया सिखाता रहूँ।

1 thought on “घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 10 आसान तरीके”

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
42 Shares
Copy link