ऑनलाइन पैसे transfer कैसे करे|NEFT, IMPS, RTGS, Net Banking

ऑनलाइन पैसे transfer कैसे करे : जैसा कि आपको पता है आज के समय में हर तरह के transaction online माध्यम से ही किए जाते हैं। दरअसल सरकार द्वारा चलाए गए digital India, plan को बढ़ावा देने के लिए भारत में रहने वाले प्रत्येक नागरिक Digital Payment की सुविधा का इस्तेमाल कर रहे है।

फिर चाहे वह किसी भी तरह का भुगतान हो या एक bank account से दूसरे bank account में fund transfer करना हो। हालांकि यह अच्छा भी है, क्योंकि आज के तारीख में digital payment हर किसी की जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। 

इतना ही नहीं भारत की private companies, निजी व सरकारी banks या सरकारी department ने भी digital payment services को अपना लिया है, जिसके वजह से बड़े-बड़े online fund transfers मिंटो में हो जाते है और हर तरह के records भी रखने में आसानी होती है।

लेकिन जो लोग Indian banking services या online transaction जैसी सुविधा से अभी अभी जुड़ रहे हैं उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि, किस प्रक्रिया से online payment transaction करना ज्यादा उचित होगा। 

कुछ छोटे शहर के व्यापारी जिन्हें रोज के काम के लिए लेन-देन करना पड़ता है उन्हें भी सबसे ज्यादा confusion होती है कि किसके माध्यम से transaction करना अच्छा रहेगा। तो इसीलिए हम आज इस लेख में ऑनलाइन पैसे transfer कैसे करें के बारे में जानकारी दे रहे हैं और साथ ही NEFT, IMPS, RTGS के बारे में भी विस्तार से बता रहे हैं।

इन सभी services में क्या अंतर है और कौन ज्यादा उचित है इस बारे में भी चर्चा करेंगे। तो चलिए बिना देर किए इस post को शुरू करते हैं-

ऑनलाइन पैसे transfer कैसे करे

नीचे हम 3 ऐसे services के बारे में बता रहे हैं, जिसके माध्यम से online transaction करने में सहायता होती है। जिनमें NEFT, RTGS, IMPS शामिल है।

इन तीनों में से किसी भी services का इस्तेमाल करके online fund transfer या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से। इन तीनों services की अलग-अलग facility है, चारों अलग-अलग तरह की सुविधाएं provide करती है जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे। 

1. NEFT

ऑनलाइन पैसे transfer कैसे करे | NEFT, IMPS, RTGS, Net Banking

NEFT जिस का full form होता है ‘नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फंड ट्रांसफर’ (National Electronic Fund Transfer) जिसे हिंदी में ‘राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण’ कहा जाता है। यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (Electronic fund transfer system) है, जिसके जरिए एक account से दूसरे account में पैसे transfer किए जाते हैं। 

NEFT के माध्यम से पैसे तभी transfer किए जा सकते हैं, जब आपके पास उसकी पूरी जानकारी हो जिस account में आपको पैसे transfer करने हैं। जैसे bank account number, account holder name, IFSC code, bank branch आदि। इन सबके अलावा NEFT के जरिए transaction तुरंत नहीं हो पाता। 

जी हाँ NEFT के लिए हर आधे घंटे में fund transfer batch release होते हैं। यह एक तरह का process है जिसमें जितने भी लोग इस process के माध्यम से fund transfer करते हैं उनके पैसे एक bank से दूसरे bank में transfer किए जाते हैं और इन transaction में पूरे आधे घंटे का समय लगता है।

हालांकि आप RBI द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार NEFT का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकते हैं। NEFT की minimum transaction value ₹1 है जबकि maximum transaction value ₹5 लाख प्लस GST changes लगते हैं। 

2. IMPS

Immediate payment service (IMPS)

IMPS जिसका full form होता है ‘Immediate payment service’ जिसे हिंदी में ‘तत्काल भुगतान सेवा’ कहा जाता है। यह एक ऐसी service है जिसके माध्यम से आप एक account से दूसरे account में पैसे तुरंत transfer कर सकते हैं। दूसरी सेवाओं की तुलना में यह काफी fast होता है यानी कि transfer करते ही तुरंत दूसरे account में पैसे receive हो जाते हैं। 

इस सेवा की शुरुआत सबसे पहले नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National payment corporation of India) ने की थी। जिसके माध्यम से 24 घंटे में कभी भी internet, mobile phone, ATM या किसी भी bank में electronic fund transfer किया जा सकता है।

इस service को सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगस्त 2010 में शुरू किया गया था, जिसके बाद इसे फुल सर्विस के तौर पर 22 नवंबर 2010 में launch किया गया।

यह सेवा आरबीआई (RBI) के माध्यम से ऑथराइज प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट इंश्योरेंस के जरिए ग्राहकों को तुरंत पैसा transfer करने का राइट provide करता है। पहले इसमें minimum transaction value ₹1 और maximum transaction value ₹2 लाख हुआ करती थी लेकिन बाद में इसकी maximum transaction value बढ़ाकर ₹5 लाख कर दी गई है। 

3. RTGS

Real time Gross Settlement (RTGS)

RTGS का full form है ‘Real time Gross Settlement’ (रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट) जिसके माध्यम से real time में fund transfer किया जा सकता है यानी तत्काल समय में फंड ट्रांसफर किए जा सकते हैं। आरबीआई (RBI) के आदेश द्वारा हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे भुगतान या fund transfer की सुविधा RTGS provide करता है। 

RTGS के माध्यम से खास तौर पर बड़े amount में transactions किए जाते हैं इसी वजह से इसका इस्तेमाल खासतौर पर बड़ी-बड़ी companies करती है ताकि तत्काल समय में बिना waiting के पैसे transfer किए जा सके।

RTGS के माध्यम से कम से कम ₹2 लाख transfer किए जा सकते हैं हालांकि अधिकतम transaction  value की कोई limit नहीं है जब तक कि आपका bank branch इसके लिए कोई limit निर्धारित ना कर दे। हर बैंक से पैसे transactions करने की अलग-अलग limit निर्धारित की गई होती है।

अंतिम शब्द 

आज के इस post में हमने जाना कि ऑनलाइन पैसे transfer कैसे करे | NEFT, IMPS, RTGS, Net Banking बदलते दौर के साथ लोग ज्यादातर online भुगतान करना ही पसंद करते हैं और आजकल हर जगह online facility provide भी की जा रही है ताकि लोगों को भुगतान करने में कोई समस्या ना हो। 

जो लोग online transaction करने में या Net Banking के मामले में नए हैं और confused है, कि किसके माध्यम से transaction करना ज्यादा बेहतर होगा, तो उनके लिए हमने ऊपर 4 बेहतरीन तरीके बताए हैं।

आप चारों में से किसी भी एक service का इस्तेमाल करके transaction कर सकते हैं। यदि आपको यह post पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ share करना बिल्कुल ना भूले।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link