ऑस्कर आवार्ड पाने वाले 5 भारतीय – Oscar winners Indian in hindi

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं, ऑस्कर आवार्ड पाने वाले 5 भारतीय (Oscar winners Indian in hindi) कलाकारों के बारे में जिन्होंने कड़ी मेहनत और अद्भुत कलाकारी की वजह से oscar award पाया है। 

आपको बता दें, कि film industry के लिए oscar award दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है जिसे एकेडमिक अवार्ड (academic Award) के नाम से भी दुनिया भर में जाना जाता है। 

यह Award function हर साल आयोजित किया जाता है, जिसमें दुनिया भर के film industry के लोग शामिल होते हैं। oscar award एक अमेरिकी award function है, जिसे हर साल एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस (AMPAS) द्वारा आयोजित किया जाता है।

Film industry के लिए यह award बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस award की कामना दुनिया भर के कलाकार करते हैं। हालांकि भारतीय फिल्म को 93 साल के इतिहास में अब तक एक भी oscar नहीं मिल सका है।

लेकिन भारत के कुछ ऐसे कलाकार हैं, जो अपनी बेहतरीन कलाकारी के दम पर oscar award प्राप्त कर चुके हैं और देश को गौरवान्वित भी किया है। जानकारी के मुताबिक भारत के 5 ऐसे बेहतरीन कलाकार हैं, जिन्हें oscar award से नवाजा जा चुका है जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे।

History of Oscar Award (ऑस्कर का इतिहास)

जैसा कि हमने आपको बताया oscar award या academic award film industry की सबसे प्रतिष्ठित award में से एक है। इस award को पाने का सपना हर एक फिल्मी कलाकार देखता है। आपको बता दें, कि oscar award की शुरुआत 16 मई साल 1929 में की गई थी।

इस समारोह का आयोजन एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस (AMPAS) द्वारा हॉलीवुड रुजवेल्ट होटल में किया गया था जिसमें एक छोटा सा प्राइवेट डिनर पार्टी रखा गया था जिसमें तकरीबन 270 लोग शामिल हुए थे। उस समय इस अवॉर्ड सेरेमनी के बारे में आम जनता को कोई भी जानकारी नहीं थी।

इस award function को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मोशन पिक्चर इंडस्ट्री की प्रतिभागी कलाकारों को सम्मानित करना था। जब oscar award की शुरुआत हुई थी, उस समय इसमें कुल 12 categories शामिल थी।

हालांकि इसमें 2 स्पेशल सम्मान भी शामिल थे और यह खासतौर पर उन लोगों को दिया जाता था, जो 1927 से 1928 के बीच हॉलीवुड में विशेष काम किए थे। लेकिन बाद में इसमें और categories add की गई। 

शुरुआती दौर में oscar award विजेताओं के नाम समारोह के 3 महीने पहले ही लोगों के सामने आ जाते थे और मुख्य समारोह के दिन उन्हें केवल उन्हें ट्रॉफी प्रदान की जाती थी जो महज 15 से 20 min का काम रहता था। लेकिन साल 1930 में oscar award को पहली बार रेडियो के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाया गया और फिर 1953 में इसे पहली बार टेलीविजन पर टेलीकास्ट किया गया था।

वर्तमान मे तकरीबन 200 से भी ज्यादा देशों में इस समारोह का live telecast किया जाता है। समय के साथ इस समारोह के कई रूल्स में भी परिवर्तन किए गए जिनमें साल 1941 में सील लिफाफे का इस्तेमाल किया जाने लगा यानी कि अब oscar award विजेताओं के नाम बंद लिफाफे में रहते है, जिन्हें समारोह के समय ही खोला जाता है और विजेताओं को सम्मानित किया जाता है।

Oscar winners Indian in Hindi (ऑस्कर आवार्ड पाने वाले भारतीय)

यहाँ हम भारत के 5 ऐसे बेहतरीन कलाकारों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने oscar award पाकर देश का नाम रोशन किया है। यह भारत के सबसे टैलेंटेड कलाकारों में से एक हैं, आइए जानते है वे 5 महान कलाकार कौन है।

1. भानु अथैया (Bhanu Athaiya)

ऑस्कर आवार्ड पाने वाले 5 भारतीय - Oscar winners Indian in hindi

भानु अथैया भारत की सबसे पहली oscar award से सम्मानित की जाने वाली कलाकारों में से एक है। जी हां यह भारत की प्रथम oscar winning artist है, इन्हें साल 1983 में फिल्म ‘गांधी’ में कॉस्टयूम डिजाइन (costume design) करने के लिए oscar award से नवाजा गया था। 

यह award उन्हें सर्वश्रेष्ठ costume design की कैटेगरी के लिए पुरस्कृत किया गया था। हालांकि भानु अथैया इस फिल्म से पहले भी करीबन 100 फिल्मों के लिए costume design कर चुकी थी। 

उन्होंने 1950 के दशक से industry में बतौर costume designer काम करना शुरू किया था। वह राज कपूर, यश चोपड़ा, गुरुदत्त, आशुतोष गोवारिकर और शाहरुख खान जैसे बेहतरीन कलाकारों के लिए भी costume design कर चुकी है।

2. सत्यजीत रे (Satyajit Ray)

Satyajit Ray Oscar winner

सत्यजीत रे दूसरे ऐसे भारतीय कलाकार है, जिन्हें oscar award से नवाजा गया था। बता देगी की सत्यजीत रे एक दिग्गज फिल्मेंकर है जिन्हें साल 1919 में ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट’ का oscar award दिया गया था। 

हालांकि उस समय सत्यजीत रे खुद यह award लेने oscar सेरेमनी में नहीं पहुंच सके थे, जिस वजह से बाद में यह award उनके पास कोलकाता भिजवाया गया था। सत्यजीत रे को यह award film industry में अपना अमूल्य योगदान देने के लिए मिला था।

ऐ आर रहमान (AR Rahman)

AR Rahman Oscar winner

सुरों के बादशाह कहलाए जाने वाले ए आर रहमान ना केवल एक प्रसिद्ध सिंगर है बल्कि म्यूजिक डायरेक्टर (music director) और प्रोड्यूसर (producer) भी हैं। इन्होंने न केवल हिंदी भाषा में बल्कि कई अन्य भाषाओं में भी संगीत दिया है जो कि काफी popular रह चुके हैं। 

ए आर रहमान का पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है, जिन्हें साल 2009 में दो oscar award से नवाजा गया था। दरअसल साल 2008 में रिलीज हुई ब्रिटिश मूल की फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में ए आर रहमान ने “जय हो” नामक गाना गाया था।

जिसके लिए उन्हें दो oscar award से एक साथ सम्मानित किया गया। इसके अलावा ए आर रहमान पहले ऐसे भारतीय रह चुके है जिन्हें गोल्डन ग्लोब award (Golden Global Award) से भी सम्मानित किया गया था।

गुलज़ार (Gulzar)

Gulzar saab Oscar winner

भारतीय film industry के जाने माने कलाकार गुलजार जी को कौन नहीं जानता यह न केवल एक भारतीय गीतकार है बल्कि बेहतरीन शायर, पटकथा लेखक, कवि, फिल्म निर्देशक तथा नाटककार भी है। 

संपूर्ण सिंह कालरा जिन्हें आज लोग दुनिया भर में गुलजार जी के नाम से जानते हैं। इस बेहतरीन कलाकार ने साल 2008 में रिलीज हुई डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित की गई स्लम डॉग मिलेनियर फिल्म के लिए एक गाना लिखा था “जय हो” जिसके लिए उन्हें साल 2009 में oscar award से सम्मानित किया गया।

यह वह ऐतिहासिक पल था, जब तीन भारतीय को एक साथ oscar award से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं इसी गीत के लिए गुलजार जी को ग्रैमी पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

रेसुल पुकुट्टी (Resul Pookutty)

Resul Pookutty Oscar winner

रेसुल पूकुट्टी भारतीय film industry के जाने-माने साउंड एडिटर, साउंड डिजाइनर और ऑडियो मिक्सर है जिन्हें भी साल 2008 में रिलीज हुई डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित की गई स्लम डॉग मिलेनियर फिल्म में बेस्ट साउंड मिक्सिंग (Best song mixing) के लिए Oscar award से नवाजा जा चुका है। 

आपको बता दें, कि साल 2009 में रेसुल पूकुट्टी के साथ इयान टेप और रिचर्ड प्राइके को भी इस फिल्म के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग कैटेगरी में oscar award से पुरस्कृत किया गया था।

अंतिम शब्द 

आज का यह लेख ऑस्कर आवार्ड पाने वाले 5 भारतीय (Oscar winners Indian in hindi) हम यही पर समाप्त करते हैं। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए useful रही होगी और साथ ही साथ आपको भारत के इन 5 महान कलाकार के बारे में भी जाने का मौका मिला होगा। 

भारत के इन 5 oscar विजेताओं के बारे में जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह वह व्यक्ति हैं जिन्होंने हमारे देश का नाम रोशन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। 

अंत में बस हम यही कहना चाहते हैं, कि यदि आपको यह लेख पसंद आई हो तो इसे शेयर करें और इससे संबंधित यदि कोई और अन्य जानकारी आपको चाहिए तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हम से संपर्क कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link