PayPal क्या है? अपना PayPal Account कैसे बनाएं?

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, आज हमारे जीवन का हर काम internet के माध्यम से आसानी से हो जाता है। अब चाहे किसी को पैसे transfer करना हो, online shopping करनी हो या grocery खरीदनी हो।

खासकर lockdown के समय से ही घर बैठे online shopping या grocery की demand बढ़ गई है और इसी वजह से आज लोग online payment करने के लिए अलग-अलग website और application का इस्तेमाल कर रहे है। 

इन्हीं application में से सबसे popular online payment application है PayPal. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह PayPal क्या है?

तो दोस्तों आपको बता दूं कि PayPal दुनिया का सबसे popular application है, जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसों की लेनदेन कर सकते हैं। 

जिस तरह पैसे transfer करने के लिए Paytm, Google Pay, UPI आदि का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी प्रकार PayPal का इस्तेमाल भी पैसे transfer करने के लिए किया जाता है।

आज इस लेख में हम आपको PayPal क्या है, PayPal के प्रकार कितने हैं और PayPal account कैसे बनाएं से संबंधित सभी प्रकार के जवाब आपको यहां देंगे। तो चलिए देर किस बात की शुरू करते हैं और जानते हैं कि PayPal क्या है।

PayPal क्या है

PayPal अमेरिका द्वारा बनाया गया एक website और application है, जिसका इस्तेमाल online payment transfer करने के लिए किया जाता है।

PayPal का इस्तेमाल दुनिया भर के businessmen और आम व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में पैसों की लेनदेन के लिए करते हैं।

साल 1998 में Confinity नामक एक company के रूप में PayPal की स्थापना की गई थी। उस समय यह कंपनी handheld devices के लिए security software बनाया करती थी।

जिसे बाद में ebay नामक company ने खरीद लिया। वैसे आपको बता दूं, कि PayPal के संस्थापक Peter Thiel, Nosek, Max Levchin और Ken Howery है।

PayPal सबसे पुराना और विश्वसनीय online payment service है, जिसे internet के माध्यम से national और international पैसे transfer किए जाते हैं।आज दुनिया भर में PayPal पर लगभग 190 देशों के कुल 100 million से भी ज्यादा account बने हुए हैं।

इन्हीं बातों से यह साफ जाहिर होता है, कि आज दुनिया भर के लोग भरोसे के साथ PayPal के माध्यम से आसानी से पैसों के लेनदेन करते हैं।

PayPal के प्रकार 

वैसे अब तक अपने जाना की PayPal क्या है, तो चलिए अब हम जानते हैं कि PayPal के प्रकार कितने हैं? दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि 

PayPal के कुल 3 तरह के account होते हैं।

  • Personal account.
  • Premier account.
  • Business account.

आइए हम PayPal के इन तीनों तरह के accounts के बारे में विस्तार पूर्वक जानते है।

1. Personal account :-

Personal account जिसका इस्तेमाल आप online कभी भी किसी को भी पैसे receive या transfer करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे बता दें, की इस account को individual account के नाम से भी जाना जाता है। 

लेकिन ध्यान रहे आप PayPal के द्वारा online पैसे उसी को transfer कर सकते हैं, जिसके पास PayPal account हो। simple भाषा में अगर कहा जाए तो, अगर आप किसी को online payment करना चाहते हैं, तो आप अपने credit या debit card से direct pay नहीं कर सकते।

यानी कि आपके PayPal account में balance यानी पैसे होने जरूरी है। तभी आप किसी को पैसे transfer कर सकते हैं। इसलिए तो इसे personal account या individual account कहा जाता है। 

2. Premier account :-

Premier account के इस्तेमाल से भी आप बिल्कुल Personal account की तरह online money transfer या receive कर सकते हैं।

लेकिन इसके अलावा Premier account में सबसे खास बात यह है, कि यह विभिन्न तरह के debit या credit card को आसानी से except कर लेता है, जबकि यह features PayPal के Personal account में उपलब्ध नहीं होता है।

3. Business account :-

Business account का इस्तेमाल खासकर वैसे लोग करते हैं, जो businessmen या फिर कोई company के owner होते हैं।

क्योंकि इस तरह के account में आप अपने business, company या group के नाम से account बनाकर अपने PayPal account को operate कर सकते हैं। 

इस account type में भी same वही features मौजूद है, जो Premier account में हैं यानी कि business account में भी विभिन्न तरह के debit या credit को आसानी से except किया जाता है।

PayPal account बनाने के लिए important documents

PayPal क्या है यह जानने के बाद आप जरूर सोच रहे होंगे, कि PayPal account बनाने के लिए किन – किन documents की जरूरत होती है।

तो दोस्तों आपको बता दूं, कि PayPal account बनाने के लिए केवल 5 चीजों की जरूरत होती है, जैसे कि

  • Email id और phone number.
  • Pan card.
  • Debit या credit card.
  • Bank account details.

PayPal account कैसे बनाए

तो जैसा की आप जान चुके हैं, कि PayPal account बनाने के लिए किन important documents की जरूरत होगी। तो आइए अब हम जानते हैं, कि PayPal account कैसे बनाएं?

Step #1 

दोस्तों PayPal account बनाने के लिए आपको सबसे पहले PayPal की official website पर जाना होगा। यदि आप चाहे तो PayPal App के ज़रिए भी PayPal account बना सकते हैं।

आप चाहे तो नीचे दिए गए दोनो में से किसी एक options पर click करके भी PayPal के official website या PayPal App पर जा सकते है 

Step #2

PayPal website पर जाने के बाद आपको दिए गए signup for free पर click करना है। 

click करते ही screen पर दो options दिखाई देंगे Individual account और Business account.

आपको वहाँ Individual account को select करके Next button पर click करना है।

join PayPal today for free

Step #3

Next button पर click करते ही screen पर एक नया page खुल जाएगा, जहां आपको अपना Mobile number enter करके next button पर click करना है।

Sign up for PayPal

Step #4

Mobile number enter करते ही आपके Mobile phone पर एक OTP send होगा, जिसे आपको screen पर सही – सही enter करना होगा।

Confirm Your phone number - PayPal kya hai

Step #5

OTP enter करते ही आपके सामने एक page पेज खुल जाएगा। जहां आपसे आपका Email address और password create करने को कहेगा।

आपको वहां अपना सही – सही Email Id और password डालने के बाद Next button पर click करना है।

Set up your profile - PayPal kya hai

Step #6

अब आपके सामने एक fresh page नजर आएगा, जिसमें आपको मांगी गई कुछ important information जैसे कि nationality, first और last name, adress, city, state, pincode इत्यादि सही – सही भरना है।

इन informations को भरने के बाद आपको नीचे दिए गए boxes पर select करना है। जिसके बाद agree and create account पर click कर दे।

add your address - PayPal kya hai

Step #7

Agree and create account पर click करते ही screen पर एक नया page खुल जाएगा। जहां आपको अपना debit या credit card अपने PayPal account के साथ link करना होगा।

जहां आपको मांगी गई कुछ information जैसे कि debit और credit card number, card type, security code इत्यादि enter करने के बाद नीचे दिए गए link card पर click करना है।

Link a card to use with PayPal later - Paypal kya hai

Step #8

इतना करते ही आपका PayPal account बनकर तैयार हो जाएगा। लेकिन account से पैसे लेनदेन करने के लिए आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। 

जी हाँ यदि आप भारत के रहने वाले है, तो आपको भारत के नियमानुसार कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां PayPal account के साथ add करनी होगी। जैसे कि,

  • Bank account details.
  • Tax या Pan card information.
  • Debit या credit card details.

इतना information add करने के बाद आपको कुछ पैसे अपने PayPal account में अपने bank account के माध्यम से डालने होंगे। ताकि PayPal यह verify कर सकें की आपका bank account बिल्कुल सही है।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि आखिर PayPal क्या है, PayPal के प्रकार कितने हैं और PayPal account कैसे बनाएं?

यदि आपको इस लेख से संबंधित अपनी कोई राय देनी है या इससे संबंधित कोई सवाल पूछने हैं, तो नीचे comment section में comment करके पूछ सकते हैं या अपनी राय दे सकते।

साथ ही हम आपका दिल से आभार प्रकट करते हैं, कि आपने अपना इतना कीमती वक्त इस लेख को पढ़ने में दिया और हां अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करें।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
78 Shares
Copy link