Paytm से पैसे कैसे कमाये

आज के समय मे घर बैठे online पैसे कमाना काफी आसान हो गया है। ऐसे ही PayTm app भी एक ऐसा ही app हैं जिसकी मदद से आप भी पैसा कमा सकते है। इस लेख में आपको Paytm से पैसे कैसे कमाये के बारे में ही बताया जाएगा। 

Paytm क्या है?

Paytm एक डिजिटल wallet के रूप में जाना जाता है। Paytm का पूरा नाम Pay through mobile है। paytm हमे online recharge करना, बिजली का बिल भरना, shopping करने की आजादी देता है। भारत में यह application काफी popular है। 

Paytm application के माध्यम से आप कई तरह के Payment transactions भी कर सकते है, जैसे एक खाते से दूसरे खाते मे पैसे भेजना, UPI से पैसे भेजना, मोबाईल नम्बर के माध्यम से पैसे भेजना, एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसे भेजना इत्यादि। 

Paytm से पैसे कैसे कमाये 2021

Paytm के अगर 1-2 फीचर को साइड में रखे तो आपको पता होगा की paytm कभी भी सीधे paytm से पैसे बनाने का कोई फीचर नहीं देता है। paytm के अन्य फीचर की बात करें तो paytm के कुछ ऐसे ऑप्शन है जो आपके वॉलेट का बैलेंस बढ़ाने में मदद करते है।

Paytm से 2021 में पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में आपको आगे कुछ आसान तरीकों के बारे में बताया गया है। 

1. Paytm Cashback से पैसे कमाए

आप इस बात को तो जानते होंगे ही होंगे paytm से हम कई प्रकार के रिचार्ज कर सकते है और इसके साथ ही शॉपिंग भी कर सकते है।

Paytm से रिचार्ज करने के लिए हम जो भी भुगतान paytm के माध्यम से करते है उस भुगतान की गई राशि पर paytm हमें कुछ राशि वापस cashback के तौर पर देता है। 

Paytm से अगर आप रिचार्ज करते है तो उसके बदले में आपको कुछ cashback मिलता है। अगर आप किसी tv या किसी सेटअप बॉक्स का रिचार्ज करते है तो उससे भी आपको कैशबैक मिलता है। वो कैशबैक आपके paytm wallet में जमा होता रहता है।

उस कैशबैक की राशि से आप अपने दोस्तों का रिचार्ज कर के उन से Cash Amount ले सकते हो।इस कैशबैक से आप स्वयं भी अपने मोबाइल का रिचार्ज कर के पैसा बचा सकते हैं। 

2. Paytm पर Game खेलकर पैसे कमाए

Paytm ने हाल ही में अपना एक game app लांच किया है जो यूजर को game खेलने पर पैसे देता है। Paytm first game पर आप अपनी पसंद के किसी भी game को खेल सकते है।

इस Paytm first game गेम में आपको दूसरों के साथ खेलना होता है जिसमे दो या उससे अधिक लोगों के साथ competition होता है। इसमें जो सबसे अच्छा खेलता है उसे Paytm first game द्वारा प्राइज राशि दी जाती है। 

अगर आपने Dream11 का नाम सुना है तो आपको पता होगा की उस App पर आप क्रिकेट या अन्य किसी भी Sports की टीम बनाकर और उसे दूसरों के साथ मैच खेलकर भी पैसे कमा सकते है। उसी तरह ही Paytm की भी अपने एक ऐसी ही एक ऐप Paytm first game है। 

इस App पर आप भी अपनी टीम बनाकर उस टीम से खेल सकते है। इस App पर भी आपको कई तरह से फीचर मिलते है जिनका उपयोग आप कर के पैसे बना सकते है और उन पैसों को अपने बैंक खाते मे ले सकते है। 

Paytm first game में जीती हुई राशि आप आसानी से अपने खाते में निकाल भी सकते है। 

3. Paytm Products बेच कर पैसे कमाए

किसी भी कंपनी के लिए उसका प्रचार बेहद जरूरी होता है। अगर आपके पास अच्छा ट्रैफिक है तो paytm के सामान को बेचने पर उस product की कुल दर पर कुछ कमीशन paytm आपको देता है।

Affiliate ही एक ऐसा method है जिससे आप अपनी audience को engage कर के भी मोटा पैसा बना सकते है। इस प्रोसेस में आपको paytm के products के link share करने होते है। 

अगर आपके पास कोई blog या youtube channel है तो उस स्थिति में भी आप काफी अच्छा पैसा इससे बना सकते है। आपको सिर्फ अपने Selected product का link उन लोगों के बीच share करना है जो इस प्रकार के product को पसंद करते है। 

4. अपने ख़ुद के उत्पाद बेच कर कमाए Paytm से पैसे

Paytm एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपने सामान बेच कर भी पैसे कमा सकते है। अगर आप एक दुकानदार या व्यवसायी है तो आप paytm mall पर अपने सामान को बेच सकते है। 

सामान पर कुछ कमीशन paytm काट कर आपको आपका पूरा पैसा देता है। आप जो भी सामान बेचते हैं उनको लोग खरीदते है तो आपको उस सामान पर का पूरा मूल्य मिलता है।

5. Paytm Referral से पैसे कमाए 

Paytm का अपना refer and earn का सिस्टम हैं। paytm application को अगर आप अपने दोस्तों के साथ share करते है तो उसमें भी आपको paytm अच्छा खासा bounce देता है। paytm से एक को refer करने पर 100 रुपये तक का cash bonus दिया जाता है।

Paytm से रेफेर करने के लिए आपको कुछ आसान से process को follow करना होता है। इस process में आपको paytm दुवारा एक link दिया जाता है जिसे आपको लोगों के साथ sahre करना होता है।

अगर आपका कोई दोस्त इस link से paytm app को download करके install करता है तो इसमें भी आपको अच्छा खासा bonus paytm द्वारा दिया जाता है। 

इसके अलावा अगर आपका दोस्त आपके द्वारा दिए गए link से इस paytm app को install कर इससे कोई रिचार्ज करता है या किसी बिल का भुगतान पहली बार करता है तो उस स्थिति में भी आपको bounce दिया जाता है।

6. Paytm Promo code से पैसे कमाए 

वैसे तो paytm की यह खास बात होती है कि इसमें किसी भी त्यौहार के अनुसार ऑफर के code automatic apply हो जाते हैं। paytm कई त्योहारों और कई तरह के events पर promo code लागू करता है जिससे paytm अपने ग्राहकों को अच्छा खासा cashback दे सके।

उन्हीं promo code को आप भी paytm app से खोज कर apply कर सकते है जिससे आपको अच्छा बेनिफिट मिलेगा। ऐसे promo code हर इवेंट ओर त्योंहार पर paytm अपने ग्राहकों को देती है।

7. UPI से Transaction करके कमाए पैसे 

Paytm के upi सिस्टम का अगर आप इस्तेमाल करते है और उससे अपने दोस्तों को पैसे भेजते है तो उस पर भी paytm आपको अच्छा खासा cashback देती है।

paytm से अगर आप पैसे भेजते है तो उस पर कोई चार्ज paytm द्वारा नहीं लिया जाता है। paytm upi के transaction पर आपको coopun और cashback दोनो देती है।

8. Paytm के माध्यम से निवेश कर पैसे कमाये

आज के समय मे ट्रेडिंग का बाजार काफी गर्म खबरों में रहता है। उसी प्रकार से paytm app भी आपको ऐसी ही सुविधा दे रहा है जिससे की आप paytm के माध्यम से पैसे कमा सकते है। आपने paytm money का नाम तो सुना होगा।

अगर नहीं सुना तो आपको बता देते है की यह app भी paytm का ही एक फीचर है जिसके माध्यम से आप बाजार में निवेश कर सकते है। 

अगर आपको शेयर बाजार या कमोडिटी बाजार में निवेश करना पसंद है तो आप इस paytm app के through भी निवेश कर सकते है। यह paytm आपको mutual funds में भी निवेश करने का option देता है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको paytm के उन वास्तविक तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे आप वास्तव में Paytm से पैसे कमा सकतें है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। आपके सुझाव आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
13 Shares
Copy link