PDF File कैसे बनाएं – Mobile और Computer के आसान तरीके

PDF File कैसे बनाएं

आज के इस युग में जहां internet का हर जगह छाया हुआ है। इससे हमें कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो रही है, जिससे हमारा काम पहले से कहीं अधिक आसान हो जाता है और इसे हम घर बैठे ही आराम से कर सकते हैं।

Internet क्रांति में एक अहम कदम हमारे मोबाइल का भी है जिससे हम मिनटों में ही अपने मुश्किल काम को आसान कर लेते हैं।

आज हम आपको एक नई खोज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने काम को आसान कर लेंगे और अपने समय की बचत भी कर सकेंगे, जिसे हम pdf file के रूप में जानते हैं। आज हम आपको pdf file की संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं इसलिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

PDF File क्या है

PDF File ऐसा माध्यम है, जिसके अंतर्गत हम अपने सारे data और files का collection बना कर रख सकते हैं।

Technology के समय में एक ऐसा format हमें मिला है, जो हमारे कीमती समय को बचाने का काम करता है जिसके माध्यम से आप अपने work को easily सेव करके रख सकते हैं और इसका उपयोग बाद में भी किया जा सकता है।

Image

PDF File का full form “PORTABLE DOCUMENT FORMATE” है, जो एक फॉर्मेट की तरह काम करता है जिसे adobe software company द्वारा बनाया गया है। आपने ऐसा देखा होगा कि किसी भी document or photo को एक-एक करके भेजना बहुत मुश्किल भरा काम होता है।

जिसमें काफी समय लग जाता है, तो ऐसे में आप अपने document को pdf file में convert करके अपने काम को आसान बना सकते हैं साथ ही साथ time management भी हो जाता है।

Mobile से PDF File कैसे बनाएं

आज तक आपने अपने laptop या computer से pdf file बनाई होगी लेकिन अगर आप अपनी फाइल को अपने smartphone से बनाते हैं, तो यह आपके लिए और भी easy हो जाएगा।

अगर आप mobile से pdf file बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक महत्वपूर्ण ऐप को install करना होगा। यह ऐप free of cost है और इस के माध्यम से काम करना बहुत ही easy हो जाता है। आइए हम आपको मोबाइल से ही pdf file बनाने की जानकारी देते हैं।

1. PDF Creator

इस ऐप के जरिए किसी भी फाइल को आसानी से ही pdf में transfer किया जा सकता है। सबसे पहले आपको इसे play store से install करना होगा। इसके माध्यम से आप किसी important text को pdf में convert करना चाहे तो standard pdf को चुने।

अगर आप किसी image को pdf के रूप में लाना चाहते हैं तो image pdf को सेलेक्ट करना होगा।जिस नाम से भी आपने अपनी फाइल बनाना चाहते हैं file name में जाकर आप name select कर सकते हैं और फिर उसके बाद text editor box में open करके आप copy, paste भी कर सकते हैं।

अगर आप कोई Image लगाना चाहते हैं, तो IMAGE icon के जरिए image चुन सकते हैं। अगर आप चाहें तो अपनी pdf file को डिजाइन करने के लिए color, font भी change कर सकते हैं।

इसके बाद pdf file को save करने के लिए pdf icon पर file को save भी कर सकते हैं इसे आप दूसरों से share भी कर सकते हैं और इस तरह से अपनी किसी भी फाइल को आप pdf में बदल सकते हैं।

2. Web to pdf

अपनी pdf file बनाने के लिए आपको इस ऐप को play store से install करना होगा जैसे ही ऐप इंस्टॉल हो जाता है फिर इसे आपको open करना होगा।

वेबसाइट में जाने पर आपको एक बॉक्स दिखाई देता है, आपको जिस भी फाइल का pdf बनाना हो उसे convert button में क्लिक करना होगा। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे आपकी फाइल pdf file में convert हो चुकी है।

3. Cam Scanner

इस ऐप के माध्यम से भी किसी भी document को pdf file में आसानी से ही convert किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको cam scanner को play store से install करना होगा।

जब आप इसे open करेंगे तब आपको camera icon tap नजर आएगा जिसके माध्यम से आप document को pdf file में convert कर सकते हैं।

यहां पर आपको थोड़ा adjustment करना होगा और फिर pdf file को select करके अपने काम को आसान बनाया जा सकता है आप चाहे तो इसे शेयर किया जा सकता है।

Online pdf file कैसे बनाएं

अगर आप अपनी किसी file को pdf में बदलना चाहते हैं और वह भी online format में तब तो यह आपके लिए और भी easy हो जाएगा। इसके लिए आपको एक बेहतरीन online tool provider को upload करना होगा जो i love pdf के नाम से जाना जाता है और यह बड़े ही आसानी से आपके काम को कर देता है।

इसके माध्यम से किसी भी word file को आसानी से ही pdf में convert किया जा सकता है। इसके लिए आपको word file के word to pdf Tool ओपन करना होगा अब सेलेक्ट किए हुए वर्ड फाइल को click करके कंप्यूटर से किसी भी डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके ओपन किया जा सकता है।

जैसे ही आपका document tool पर upload हो जाए को ”convert to pdf” का Option आपको दिखाई देगा जिसको क्लिक करने पर आपका document आसानी से ही pdf file में convert हो जाएगा।

इसके अलावा कुछ websites ऐसी होती हैं, जो pdf file बनाती है, वह भी free में जी हां यह बिल्कुल सच है आज हम आपको इनकी भी जानकारी देंगे।

1. Primo pdf

Primopdf.com ऐसी website है ,जो बिल्कुल free में ही pdf file बनाती है और यह पूरी तरह से secure होती है। अगर आप चाहे तो इसके माध्यम से अपना काम कर सकते हैं इस website को बेहतरीन pdf creator के रूप में जाना जाता है, जो आपके काम सही तरीके से कर देती है।

2. Online pdf

एक वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से ही किसी भी document को pdf या फॉर्मेट में convert कर सकते हैं वह भी बिल्कुल free में। इसे आजमा कर देखा जा सकता है।

3. Free pdf convert

 इस website के माध्यम से online रहकर कुछ ही सेकंड में आप अपने document को pdf file में convert कर सकते हैं। यह आपके काम को आसान बनाएगा और समय की बचत भी हो जाएगी। इस website का use आप निश्चिंत होकर कर सकते हैं।

 Offline pdf file कैसे बनाएं

आपने आज तक computer से pdf file बनाया होगा लेकिन अगर आप चाहें तो आपके स्मार्टफोन से ही आसानी से OFFLNE pdf file बनाया जा सकता है।

जिसको करना आसान है और जरूरत पड़ने पर आप इस पर काम ही कर सकते हैं यह pdf file लंबे समय तक आपके साथ रहती है और जब भी आपको अपने document देखने की जरूरत हो तो आप offline रहकर भी आसानी से इस पर काम कर सकते हैं

इसके लिए हम आपको कुछ मुख्य creator की जानकारी देंगे जो आसानी से ही आपको समझ में आ जाएंगे और आप इनका उपयोग फतेह कर सकेंगे।

1. Foxit pdf Creator

यह एक बहुत ही popular pdf creator है जिसके माध्यम से ms office के किसी भी document को आसानी से ही offline रहते हुए convert किया जा सकता है।

इसमें आपको प्रकार के options मिलते हैं जैसे rename, delete, manage etc. इनके उपयोग से आपअपनी फाइल को और भी अच्छा बना सकते हैं।

2. PDF Creator

अगर आप pdf document create करते हैं, तो उसमे text type को सही तरीके से submit करने पर जल्द ही अपनी किसी भी फाइल pdf में offline रहते हुए convert किया जा सकता है।

3. PDF Maker 

यह एक ऐसा creator है, जो offline रहते हुए भी आपके काम को और भी easy बना देता है।शुरू – शुरू में इसे adjust करने में समय लग सकता है लेकिन यह भी आपके काम ही आएगा इसीलिए इसे आजमा कर जरूर देखें।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि pdf file बनाना हमारे लिए जरूरी हो जाता है। कई बार office या किसी company में काम करते हुए हमारे पास काम की अधिकता हो जाती है।

ऐसे समय में pdf file बनाना ही अच्छा उपाय रहता है। इसके माध्यम से आप अपने काम को पहले से कहीं ज्यादा आसान बना सकते हैं। जब भी आप pdf file बनाते हैं, इसमें आपको बहुत सारी जगह मिल जाती है जो आपके महत्वपूर्ण file को save करके रखती है।

ऐसे में हमारी सलाह यही होगी अपने workload को व्यवस्थित करने के लिए pdf file बनाना सही उपाय रहता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
4 Shares
Copy link