Personality Development क्या होता है? अपनी अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाएं?

आज के वक़्त मे आप कोई भी काम करना चाहें उसके लिए आपकी पर्सनालिटी उस काम पर बहुत असर डालती है यहाँ तक की अगर आप अपने ज़िन्दगी मे जीवन साथी भी चाहते हैँ तो उसके लिए भी आपकी पर्सनालिटी अच्छी होनी बहुत ज़रूरी है।

आपको अपनी अच्छी पर्सनालिटी ना होने की वजह से कई जगह पर आपको निराश होना पड़ा होगा क्योंकि आपका पहला इंप्रेशन ही आपका आखरी इंप्रेशन होता है ज्यादातर लोग जब किसी से मिलते हैं तो उसके हाव-भाव के तरीके से ही उसको समझने की कोशिश करते हैं।

और अगर आप इन सब में अच्छे हैं अर्थात आपकी पर्सनालिटी अच्छी है तो आप से पहली नजर में वह आदमी इम्प्रेस हो जाता है.

तो आज हम आपके लिए ऐसा ही आर्टिकल लेकर आए जिसमें हम आपको बताएंगे कि Personality Development क्या होता है और आप किस तरह से अपनी अच्छे पर्सनालिटी बना सकते है।

1. गुस्से पर काबू करें :-

Gusse per kabu krein

हमने अभी आपको बताया कि Personality Development क्या होता है इसलिए अगर आपको अपनी पर्सनैलिटी को अच्छा करना है तो सबसे पहले आपको गुस्सा छोड़ना पड़ेगा।

अगर आपको बात बात में गुस्सा आ जाता है या चिड़चिड़े हो जाते हैं तो इससे आपको बचना है क्योंकि गुस्से वाले व्यक्ति को अक्सर कोई पसंद नहीं करता। इसलिए अगर आपको गुस्सा आता है तो अपने गुस्से पर काबू करना सीखें।

2. अच्छे लोगों के बारे मे पढ़ना शुरू करें :-

ache logo ke bare me padna shuru krein

पर्सनालिटी डेवलपमेंट का बेहतर तरीका यह भी है कि आप उन लोगों के बारे में पढ़ना शुरू करें जिनकी पर्सनैलिटी वाकई में बहुत अच्छी है इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि वह व्यवहार में कैसे हैं।

लोगों से बात करते वक्त किस तरह से बात करते हैं और वह किस तरह से रहना पसंद करते हैं ऐसे लोगों के बारे में पढ़कर आपको पर्सनैलिटी डेवलपमेंट में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

4. अपनी बॉडी लैंग्वेज मे सुधार लाएं :-

apni body language me sudhar laye

आपकी बॉडी लैंग्वेज आप के बात करने के तरीके पर बहुत ज्यादा असर डालती है मान लीजिये अगर आप अच्छा बोल लेते हैं लेकिन आपकी बॉडी लैंग्वेज ज्यादा अच्छी नहीं है तो यह आपके बोलने पर भी बुरा असर डालती है इसलिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट में सबसे जरूरी है आप अपनी बॉडी लैंग्वेज को सुधारें।

5. हमेशा पॉजिटिव रहें :-

hmesha positive reh

आपने ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो हमेशा नेगेटिव बातें करते हैं नेगेटिव बातें करके इंसान अपना कॉन्फिडेंस कम कर लेता और आने वाली परेशानियों को अपनी ओर बुलाता है

इसलिए अगर आप अपनी पर्सनैलिटी को अच्छा बनाना चाहते हैं तो अपने मन से नेगेटिव बातों को दूर करे हमेशा पॉजिटिव सोचें, पॉजिटिव रहे और पॉजिटिव देखने की कोशिश करें ऐसा करने से आपकी पर्सनैलिटी में बहुत अच्छा फर्क आएगा

6. नये लोगों से मिलने की कोशिश करें :-

naye logo se milne ki koshish krein

नए लोगों से मिलने के दो फायदे होते हैं एक तो यह होता है कि वह आप को जल्दी जज नहीं करते हैं मतलब अगर आप अपनी पर्सनैलिटी को बदलना चाहते हैं या अपनी पर्सनैलिटी में कुछ फर्क देखना चाहते हैं।

तो ऐसे लोगों से मिलें जो आपको नहीं जानते है दूसरा फायदा यह होगा कि आप जब नए लोगों से मिलेंगे तो आपकी बात करने की झिझक दूर हो जाएगी जिससे आपकी पर्सनालिटी में बहुत अच्छा सुधार आएगा।

7. इंग्लिश मे अपनी बात कहना सीखें :-

apni baat english me keh

आप इस बात को माने या ना माने लेकिन इंग्लिश में बात करने से आपकी पर्सनैलिटी में बहुत फर्क आता है और अगर आप किसी को इंप्रेस करना चाहते हैं तो आप इंग्लिश में बात करके उस व्यक्ति को बहुत जल्द इंप्रेस कर सकते हैं इसलिए अपनी इंग्लिश पर पकड़ बनाएं।

8. खुद को पहचानें :-

khud ko pehchanein

अगर आप अपने पर्सनालिटी में बदलाव लाना चाहते हैं या आपनी पर्सनैलिटी को अच्छा बनाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको खुद को पहचानना होगा।

अगर आपको यही नहीं पता है की आप में क्या कमियां हैं जिन्हें आप को दूर करना है तो आप अपनी पर्सनैलिटी में सुधार नहीं ला पाएंगे।

इसलिए पहले खुद को पहचाने की आप अक्सर क्या – क्या गलतियां करते हैं और आप में क्या-क्या कमियां हैं जिनको दूर करना बहुत जरूरी है।

9. सामाजिक बनने की कोशिश करें :-

आपने अपनी जिंदगी में बहुत से शर्मीले लोग देखे होंगे यह वह लोग होते हैं जो अक्सर चुपचाप रहना पसंद करते हैं जिनके ज्यादा दोस्त नहीं होते और यह समाज में भी ज्यादा अधिक लोगों से नहीं बोलते हैं।

लेकिन अगर आप किसी अच्छी पर्सनालिटी वाले व्यक्ति को देखेंगे तो आप पाएंगे कि वह एक सामाजिक व्यक्ति होता है जो अक्सर लोगों से बात करना पसंद करता हूं और लोग भी उससे बात करना पसंद करते हैं इसलिए अगर आप अपनी पर्सनालिटी सुधारना चाहते हैं तो शर्माना बिलकुल छोड़ दें।

10. सही टाइम पर बोलें :-

sahi time per bolien

बोलना एक बहुत बड़ी कला होती है अगर आप अच्छा बोलते हैं तो आप अपनी बातों से किसी को भी समझा सकते हैं या उसे इंप्रेस कर सकते हैं लेकिन यह ध्यान रखना है कि आपको बोलते वक्त सही समय का ध्यान रखना है की आपको कब कहां और कितना बोलना है।

यह बहुत जरूरी है आपकी पर्सनालिटी में बदलाव लाने के लिए की आप जाने की आपको कहां बोलने की जरूरत है और कहां पर बोलने की जरूरत नहीं है।

11. हमेशा अपडेट रहें :-

Hmesha Update reh

अगर आप अपनी पर्सनैलिटी में सुधार लाना चाहते हैं और उसे अच्छी बनाना चाहते हैं तो हमेशा अपडेट रहें दुनिया में कहां क्या-क्या हो रहा है आपको इसकी खबर होनी जरूरी है।

ताकि अगर आपसे कोई इस बारे में विचार करने लगे या बातें करने लगे या आप आपकी राय लेने लगे तो आपको पता होना चाहिए कि दुनिया में कहां क्या-क्या हो रहा है इसलिए हमेशा अपडेट रहें और न्यूज़पेपर वगैरह पढ़ते रहे।

12. कुछ ध्यान मे रखने वाली बातें :-

अगर आप अपनी पर्सनैलिटी में सुधार लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है आपको ध्यान रखना है कि आप मैं कभी भी घमंड नहीं आना चाहिए, लोगों से बिल्कुल प्यार से बात करें।

अगर वह आपको गुस्सा भी दिलाने की कोशिश करते हैं तो आप अपने गुस्से पर काबू करें उनसे प्यार से बातें करें, लोगों की मदद करने वाले बने आपसे जहां जितना हो सके आप लोगों की मदद करें।

किसी से बात करते समय बहुत जोर से ना हंसे यह सामने वाले को बहुत अजीब लगता है और सबसे जरूरी बात अपने सेंस ऑफ ह्यूमर को अच्छा बनाए ताकि जब आप बोले तो लोग आपके बोलने का इंतजार करें।

13. आखिरी शब्द :-

तो आज हमने अपने आर्टिकल के ज़रिये आपको बताया कि Personality Development क्या होता है और अगर आप अपनी पर्सनैलिटी को अच्छा बनाना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा और किन बातों को अपनी जिंदगी में उतारना पड़ेगा।

अगर आपका कोई मित्र या संबंधी भी अपनी पर्सनालिटी में सुधार लाना चाहता है या फिर अपनी पर्सनैलिटी को अच्छा बनाना चाहता है लेकिन उसे उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप उस तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर शेयर करे।

हमें उम्मीद है इस आर्टिकल से उसको काफी मदद मिलेगी बाकी अगर आपको हमसे सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में हम से सवाल पूछ सकते हैं हम आपको जवाब जरूर देंगे।

और भी पढ़ें


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
44 Shares
Copy link