PhonePe Account Kaise Banaye|फोन पे अकाउंट कैसे बनाए

आजकल हमारी दुनिया पूरी तरह से digital हो चुकी है। और इस digital युग में धीरे-धीरे लोग cash पकड़ना कम करते जा रहे हैं, क्योंकि आजकल लोग अपने mobile से ही पैसे का  लेन-देन बहुत आसानी से कर सकते हैं और वह भी बिना समय गवाएं। 

उन्हें अपने पास cash रखने की आवश्यकता नहीं होती है। जी हाँ आज हम ऐसे ही एक mobile app के बारे में बात कर रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने bank account से direct किसी को भी पैसे transfer कर सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले इस Application पर अपना account बनाना होगा। तो चलिए जानते है, PhonePe Account Kaise Banaye (फोन पे अकाउंट कैसे बनाए) के बारे में विस्तार से और साथ ही साथ PhonePe क्या है इस पर भी चर्चा करते है। 

PhonePe kya hai | Phone pay क्या है

PhonePe एक ऐसा online platform है, जो अपने तमाम users को digital payment करने की सुविधा provide करता है। इस application के माध्यम से आप अपने bank account को connect करके किसी भी व्यक्ती के साथ पैसे की लेने देन कर सकते हैं। 

PhonePe की शुरुआत दिसंबर 2015 में समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर के द्वारा की गई थी। हालांकि साल 2016 में PhonePe को Flipkart ने खरीद लिया, और इसका नाम बदल कर PhonePe wallet कर दिया गया। 

वर्तमान समय में PhonePe का मुख्यालय भारत के  बेंगलुरु में स्थित है। यह company अपने users को UPI के द्वारा पैसे भेजने व प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। इतना ही नहीं इस app को 11 अलग अलग भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

PhonePe के जरिए पैसे का लेन देन करने के साथ-साथ आप कई प्रकार के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। जैसे कि अपना mobile recharge, DTH recharge, Electricity bill और इतना ही नहीं इसके मदद से online bus, train और flight की ticket भी book कराई जा सकती हैं।

PhonePe kaise download kare | PhonePe कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले तो आपको बता दें, कि यदि आप ios का इस्तेमाल करते हैं, तो आप App store के माध्यम से PhonePe download कर सकते हैं। लेकिन यदि आप Android users है, तो आप Google play store के माध्यम से PhonePe download कर सकते हैं। 

यहां हम Android users के लिए download करने के तरीके विस्तार पूर्वक बता रहे हैं। PhonePe कैसे download करें जानने के लिए नीचे बताए गये process  को ध्यान पूर्वक follow करें। 

1. PhonePe को download व install करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने smartphone के google play store पर जाना होगा। और फिर google play store के search baar में जाकर PhonePe search करें।

2. जैसे ही आप PhonePe लिखकर search करते हैं। आपके सामने PhonePe application आ जाएगा। जहां आपको इस application के install button पर click करके यह app अपने phone पर install कर लेना है। 

PhonePe Account Kaise Banaye | फोन पे अकाउंट कैसे बनाए

PhonePe Account Kaise Banaye | फोन पे अकाउंट कैसे बनाए

PhonePe application को अपने mobile में install करने के बाद आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसमें account बनाना होगा। जिसकी मदद से आप अपने account से किसी दूसरे के account में पैसे भेज पाएंगे, एवं प्राप्त कर पाएंगे। 

तो यदि आपको PhonePe पर अपना account बनाना नहीं आता है, तो नीचे बताए गए प्रत्येक steps को ध्यानपूर्वक follow करें –

1. ऊपर बताए गए तरीके से PhonePe अपने phone पर install करने के बाद इसे open करें। Open करते ही homepage पर mobile number enter करने का विकल्प दिखेगा, जहाँ अपना mobile number enter करके नीचे Proceed button पर click करें। 

Enter your mobile number

2. Proceed पर click करते ही, आपने जो mobile number अभी यहां enter किया था उसी mobile number पर एक OTP (one time password) आएगा। 5 digit का OTP यहाँ screen पर enter करें और फिर verify button पर click कर दें। 

enter the 5 digit OTP

3. Number verify होने के baad PhonePe आगे का process करने के लिए आपसे permission मांगेगा। आपको settings में जाकर Allow पर click करके permission granted करना है। 

allow permission to proceed

4. Permission grant करने के बाद PhonePe का homepage screen पर खुल जाएगा, जहां आपको ‘Add Bank Account’ का option देखने को मिलेगा। आपको उस option पर click करके अपने PhonePe को Bank account से link करना है।

select the city

5. Add Bank Account पर click करने के बाद कुछ इस तरह दिखाई देगा जैसे कि आप नीचे के Image में देख रहे हैं। यहां आपको उस Sim को select करना है, जो mobile number आपके bank account के साथ link है। Sim select करने के बाद नीचे continue के option पर click करें 

add bank account

6. Sim Select करने के बाद आपके सामने कई अलग-अलग banks के नाम दिखाई देंगे। आपका जिस भी bank में account है या जिस भी bank account से आप अपना PhonePe link करना चाहते हैं, उस bank को Select करें। 

search your bank

7. Bank Select करने के बाद PhonePe verify करेगा और यदि वाकई में आपने जिस bank को select किया है, उसमें आपका bank account, PhonePe वेरीफाई करता है, तो screen पर आपका अकाउंट नंबर आदि दिखाई देगा। जिसके बाद आपको नीचे दिए गए Proceed to Add पर क्लिक करना है।

proceed to add

8. Click करने के बाद screen पर आपके bank account की तमाम details दिखाई देगी। जैसे branch name, IFSC आदि। यदि आप पहले से ही Google Pay या अन्य ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप का UPI pin automatic set हो जाएगा। 

लेकिन यदि आप PhonePe का UPI pin उन से भिन्न रखना चाहते हैं, या आप अन्य ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म का use नहीं करते हैं, तो आप Rest UPI pin पर click करके PhonePe का UPI pin बदल सकते हैं और फिर नीचे दिए गए Done button पर कर दें।

account added successfully

इतना करने के बाद आपका bank account सफलतापूर्वक PhonePe app से link हो जाएगा। जिसके बाद आसानी से अब आप इसकी सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं और अपने account से direct किसी के भी साथ पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

PhonePe से सम्बंधित FAQs

PhonePe को किसने बनाया है?

PhonePe को समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर द्वारा की बनाया गया था। 

PhonePe के माध्यम से कितने पैसे transfer किए जा सकते हैं?

PhonePe के माध्यम से ₹100000 तक Transfer किए जा सकते हैं।

PhonePe का मुख्यालय कहां स्थित है?

PhonePe का मुख्यालय भारत के बेंगलुरु में स्थित है। 

निष्कर्ष 

आज का यह लेख ‘PhonePe Account Kaise Banaye | फोन पे अकाउंट कैसे बनाए’ यहीं पर समाप्त होता है। आज हमने यहां step by step PhonePe अकाउंट बनाने की जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं, यहां बताई गई जानकारी से आपको काफी मदद मिली होगी।

इसी के साथ यदि आपको यहां दी गई जानकारी useful लगी हो, तो कृपया कर इसे अपने करीबी मित्रों और रिश्तेदारों के साथ share करें। और साथ ही नीचे कमेंट के माध्यम से इस विषय से संबंधित हमें फीडबैक अवश्य दें।

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link