Protinex Powder use in Hindi

आज के इस article में हम आपको Protinex Powder use in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी Protinex Powder के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस article को अंत तक अवश्य पढ़ें।

वैसे तो कहा जाता है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए Protein युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां और पौष्टिक आहार इत्यादि।

लेकिन जो लोग अपनी body को fit रखने के लिए gym का सहारा लेते हैं, उन्हें अधिक मात्रा में Protein की आवश्यकता होती है, क्योंकि gym करने वालों को अपनी मांसपेशियों को अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता होती है।

ऐसे में gym करने वालों को Protinex Powder का सेवन करने की सलाह दी जाती है। Protinex में 15% वसा, 85% को Protein और कार्बोहाइड्रेट होता है।

लेकिन आज market में कई अलग-अलग तरह के Protinex मिलते हैं, इसलिए Protinex Powder का इस्तेमाल करने से पहले उसकी अच्छी तरह से जानकारी होना बहुत जरूरी है जैसे Protinex Powder के प्रकार, Protinex Powder के फायदे और Protinex Powder के नुकसान क्या है ?

तो आइए आज हम Protinex Powder use in Hindi के विषय पर अच्छी तरह से चर्चा करते हैं और आपको Protinex Powder से संबंधित सभी सवालों के जवाब भी देते हैं। 

Protinex Powder क्या है

Protinex powder एक बहुत ही popular Protein Powder है जिसके बारे में आप सभी ने सुना होगा। हालांकि यह बात तो हम सभी जानते हैं, कि शरीर के लिए Protein कितना महत्वपूर्ण होता है।

लेकिन कभी-कभी मानव शरीर में Protein की कमी हो जाने से विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता। जिस कारण से उन्हें Protein suppliments लेने की आवश्यकता पड़ती है। 

वैसे कभी बीमार हो जाने के कारण तो कभी muscle build करने के लिए Protein Powder लेने की जरूरत पड़ती है। Protinex Powder काफी अच्छा Protein Powder है जिसे इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। 

अक्सर gym जाने वाले व्यक्ति जो अपनी body बनाना चाहते हैं Protinex Powder का उपयोग अवश्य करते हैं। यह काफी मददगार होता है muscle बढ़ाने के लिए और आपके शरीर की कमजोरियों को दूर करने के लिए। 

जो लोग अपने कम वजन के कारण परेशान हैं उन्हें Protinex Powder का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि Protein और वज़न का सीधा संबंध होता है। वैसे Protinex Powder काफी पुराना और भरोसेमंद brand है।

यही कारण है कि लोग सदियों से इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं और भारत में कई सारे लोग इसका सेवन करते हैं। तो आइए अब हम जानते हैं protinex powder use in hindi-

Protinex Powder के प्रकार 

आज के समय में जब सभी युवा अपनी physical appearance को लेकर सतर्क हो गए हैं तो कई सारी companies Protein Powder का प्रचार कर रहीं हैं। 

अपने इसी बढ़ते competition को देखते हुए Protinex Powder company ने भी कई सारे अलग-अलग Protein Powder निकाले हैं। आइए हम आपको Protinex Powder के प्रकारों के बारे में बताते हैं –

1. Protinex Original

Protinex Original
Protinex Original

Protinex original को ही Protinex नाम से जाना जाता है। शुरुआती दौर में Protinex ने बिना किसी flavour का Protein Powder निकाला था जिसे आज के समय में Protinex original के नाम से जाना जाता है। 

यह Protinex brand का सबसे पुराना composition है या फिर ऐसा कह सकते हैं, कि यह company का सबसे पहला और पुराना product है। 

Protein x original के हर 100 ग्राम में 32 ग्राम pure Protein पाया जाता है। इसे दूध और सोया Protein के मिश्रण से बनाया जाता है। यह low fat होता है तथा 100% vegetarian होता है। 

2. Protinex Grow For Growth

यह Protein Powder खासतौर पर बच्चों की सेहत और उनकी शारीरिक जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यदि आप अपने बच्चों के लिए Protein Powder की तलाश कर रहे हैं तो Proteinx grow for growth अच्छा विकल्प है। 

इसका सेवन 8 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चे कर सकते हैं। इस Powder को लेने से बच्चों का immunity system बेहतर होता है तथा उनकी height में भी वृद्धि होती है। इसमें 27 महत्वपूर्ण nutritions पाए जाते हैं और तो और इसमें calcium भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं।

3. Protinex Junior

Protinex Junior
Protinex Junior

यदि आप 2 वर्ष से 8 वर्ष के बच्चों के लिए Protein Powder की तलाश कर रहे हैं तो Protinex Junior आपकी आवश्यकता को पूरा कर सकता है। Protinex Junior मुख्य रूप से 2 flavours में आता है – 

वे 2 flavor है, Chocolate और vanilla। यह बच्चों की शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता करता है। इसमें vitamin D, zink, selenium, FOS और DHA शामिल होता है जो कि बच्चों के संपूर्ण विकास में सहायता करते हैं।

4. Diabities के लिए protinex – Protinex Diabetes Care

Protinex Diabetes Care
Protinex Diabetes Care

Market में मौजूद अधिकतर Protein Powder में चीनी पहले से ही मौजूद होती है। अधिक चीनी की मात्रा diabities के patient के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती है।

जिस कारण से Protinex ने diabities के patient के लिए अलग से Protein Powder निकाला है। इसमें glysemic index 17 है, जिस कारण से यह मधुमेह के मरीजों के लिए सेवन करना सुरक्षित है। 

5. Protinex Mama

Protinex Mama
Protinex Mama

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में अतिरिक्त पोषण और Nutrition की आवश्यकता होती है। कभी-कभी उनमें Protein की मात्रा कम हो जाती है, जिस कारण से डॉक्टर उन्हें Protein Powder लेने की सलाह देते हैं। 

Protinex powder का यह product खास तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए बनाया गया है। इस Powder द्वारा उनकी दैनिक Protein की पूर्ति होती है। 

इसमें Protein के साथ-साथ कई vitamins और खनिज, DHA होते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसके सेवन से आपके शरीर में iron की कमी नहीं होती और आपका रक्त प्रवाह बेहतर होता है। 

Protinex Powder का सेवन कब करें 

आप protinex powder का सेवन सुबह सुबह कर सकते हैं। यानी कि यदि आप सुबह-सुबह Exercises करते हैं, तो आप Exercises करने के बाद खाली पेट Protinex Powder का सेवन करें। 

आप इसका सेवन शाम के वक्त भी कर सकते हैं। आप शाम के समय की Exercises करने के बाद Protinex Powder का सेवन करें। 

Protinex Powder का सेवन कैसे करे 

काफी लोगों को Protinex Powder use करने के संदर्भ में हमेशा confusion रहता है। हालांकि company द्वारा इसके डब्बे में साफ तौर पर इसे कैसे इस्तेमाल करें यह लिखा हुआ होता है। लेकिन तब भी हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप Protinex Powder का सेवन कैसे करें – 

200ml दूध में 2 चम्मच Protinex Powder मिला कर इसे तुरंत पि लें। ध्यान रखें दूध में Protein Powder मिला लेने के बाद इसे रखे नहीं बल्कि तुरंत पिये।

आप दूध या पानी किसी के भी साथ Protein Powder ले सकते हैं।

यदि आप हर दिन Workout करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि Exercises के 1 घंटे पूर्व खाली पेट Protein Powder का सेवन करें। 

Protinex Powder के फायदे 

Protinex Powder use in Hindi जानने के बाद आइए अब हम जानते हैं, कि Protein Powder किस प्रकार से आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है –

1. Immunity booster 

Protinex Powder के इस्तेमाल से immunity booster में सहायता मिलती है और यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है।

जैसा कि आप जानते हैं Protinex Powder company खुद भी claim करती है, कि यह digestive system को बेहतर बनाता है और immunity boost करने में सहायता करता है। 

2. Muscles बढ़ाता है

यदि आप काफी दुबले पतले इंसान है, तो Protein Powder का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी मददगार हो सकता है क्योंकि Protein Powder लेने से आपका muscles बढ़ता है। 

यदि आप gym जाते हैं, तो आपकी muscle break होती है जिसमें Protein Powder का सेवन करना आपके मसल को recover करता है और सही shape देता है।

3. बच्चो के शारीरिक विकास में सहायक

Protinex powder बच्चों का शारीरिक विकास भी सही ढंग से करने में सहायक होता है। Protinex Junior तथा Proteinx grow for growth बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास करने में बेहद सहायक होता है। 

4. गर्भावस्था में भी सहायक

गर्भावस्था में भी महिलाओं को अक्सर कई चीजों की कमी हो जाती है। उनके शरीर में खून की तथा महत्वपूर्ण nutritions की कमी हो जाती है, जिसकी पूर्ति करने के लिए Protinex Powder काफी सहायक होता है। 

यह न केवल उनकी Protein की कमी की पूर्ति करता है बल्कि सभी महत्वपूर्ण nutritions की भी पूर्ति करता है। 

Protinex Powder के नुकसान

वैसे तो protein powder के कुछ खास नुकसान नहीं होते है। लेकिन अगर इसका अत्याधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो Protinex powder के side effects निम्नलिखित हो सकते है – 

  • उल्टी और सर दर्द होना। 
  • पेट दर्द।
  • खून में नाइट्रोजन की वृद्धि ।
  • Metabolism असंतुलित होना
  • पेट खराब होना।
  • कई बार लोगों को Protein से allergy भी हो सकती है। जिस कारण उन्हे गैस की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। 
  • Protein Powder का अत्याधिक सेवन करने से शरीर में वसा fat की मात्रा ज्यादा होने लगती है।
  • लंबे समय तक Protinex Powder का इस्तेमाल करते रहने से आपकी किडनी तथा liver fail होने का खतरा बढ़ जाता है।

अंतिम शब्द 

आज का यह article यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस article में हमने आपको Protinex Powder use in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह article पसंद आया होगा और इसमें लिखी गई सभी बातें आपको अच्छी तरह से समझ में आ गई होंगी। 

आप इस article को अपने दोस्तों व social media पर share करना ना भूले बल्कि इसे लोगों के बीच इतना ज्यादा share करें कि जिन लोगों को Protinex Powder के बारे में जानकारी नहीं है, उन्हें भी इसका ज्ञान प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
4 Shares
Copy link