Resume बनाने का सबसे आसान तरीका, यहां देखें फॉर्मेट और रिज्यूम बनाने की प्रक्रिया
Share this

Resume बनाने का सबसे आसान तरीका, यहां देखें फॉर्मेट और रिज्यूम बनाने की प्रक्रिया

Rate this post

दोस्तों आज के समय में अगर आपको कहीं नौकरी चाहिए तो आपके पास आपका बायोडाटा यानी रिज्यूम होना जरूरी हैI चाहे आप किसी छोटे पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं या फिर बड़े पद के लिए, प्राइवेट नौकरी में आपको Resume की आवश्यकता होती ही है। 

बहुत सारे युवा ऐसे हैं, जो प्राइवेट नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं। लेकिन उनका रिज्यूम देखकर ही उन्हें बाहर कर दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका रिज्यूम अट्रैक्टिव नहीं होता है। अगर आप Job के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं या फिर किसी कंपनी में रिज्यूम जमा करने जा रहे हैं, तो इस पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको रिज्यूम बनाने का काफी आसान तरीका बताया जा रहा है। साथ ही हम आपको रिज्यूम बनाने का एक फॉर्मेट भी बताएंगे। अगर आप हमारे द्वारा दिए गए फॉर्मेट के अनुसार रिज्यूम को बनाएंगे, तो कंपनी पर आपका काफी अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा।

अगर आपका रिज्यूम अच्छा नहीं है, तो कंपनी वाले  शायद आपका इंटरव्यू भी ना लें। चलिए आगे हम पूरी जानकारी ले लेते हैं कि रिज्यूम कैसे बनाएं और रिज्यूम बनाते समय आपको किन किन चीजों का ध्यान रखना है, ताकि आपको बाद में पछतावा ना हो।

वैसे तो आप रिज्यूम कहीं से भी बनवा सकते हैं, लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे कि आप खुद ही अपना रिज्यूम बनाएं। क्योंकि जितना बेहतर आप अपने बारे में लिख सकते हैं, शायद कोई दूसरा ना लिख पाए। आप रिज्यूम बनाने के लिए Online Apps की हेल्प भी ले सकते हैं –

Resume बनाने के लिए कर सकते हैं एप्लीकेशन का इस्तेमाल

  • रिज्यूम बनाने के लिए आप किसी भी रिज्यूम बनाने वाली ऑनलाइन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • आज के समय में आपको प्ले स्टोर पर या फिर क्रोम ब्राउज़र के माध्यम से काफी सारी ऐसी एप्लीकेशन मिल जाएंगी, जो फ्री में रिज्यूम बनाती हैं।
  • आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
  • आप अपने फोन में रिज्यूम बनाने वाली एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे, तो आप के सामने रिज्यूम बनाने का ऑप्शन आएगा।
  • रिज्यूम बनाने के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपको एप्लीकेशन में कई तरह के डिजाइन और फॉर्मेट वाले रिज्यूम के ऑप्शन मिलेंगे। 
  • आप अपने पसंद का कोई भी कलर कॉम्बिनेशन और स्टाइल का रिज्यूम चुन सकते हैं।

Resume Maker App से चुटकियों में बनेगा रिज्यूम

हम आपको Resume Maker App के माध्यम से रिज्यूम बनाने की प्रक्रिया बता रहे हैं। यह काफी अच्छी एप्लीकेशन है, जिससे फ्री में आप रिज्यूम बना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है और Resume Maker App को सर्च बॉक्स में सर्च करना है, और आप link पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।
  • सर्च करने पर आपके सामने रिज्यूम मेकर ऐप शो करेगा।
  • अब आप Resume Maker App पर क्लिक करें और Install के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे इनस्टॉल करें।
Download Resume Maker App
  • जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे, तो इसमें क्रिएट ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
Click on create resume
  • अब रिज्यूम का Section आपके सामने खुल जाएगा।
  • उसके बाद Personal Details पर क्लिक करें, जैसे ही पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी है।
fill the all details on resume maker app
  • जानकारी भरने के बाद Save बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको Education Section में जाना होगा।
  • आपने जो भी पढ़ाई की है, उसके बारे में जानकारी भरने के बाद फिर से से Save पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Experience Section में जाएं और आपको यदि काम का अनुभव है, तो एक्सपीरियंस Fill कर दें।
  • अब आपको Skills Section में जाना होगा और स्किल चुननी होगी।
  • इसके बाद आपको Objective Section में कंपनी के लिए कोई एक छोटा सा ऑब्जेक्टिव लिखना होगा और उसके बाद Save कर दें।
  • इसके बाद आपको Reference Section में जाना होगा और जिसने भी आपको कंपनी के पास इंटरव्यू के लिए भेजा है, उसका रेफरेंस वहां लिखना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी Project की जानकारी देनी है और Save पर क्लिक करना है।
  • सभी जानकारी ध्यान से भरें और View CV पर क्लिक कर दें।
Click on view cv
  • जिस भी Template में आपको अपना रिज्यूम बनाना है, आप वह टेम्पलेट चुनें।
  • इसके बाद आप अपना जो रिज्यूम बना रहे हैं, उसमें कलर भी एडिट कर सकते हैं l इसके बाद अंत में Save कर लें।
  • इस प्रकार आपका रिज्यूम बनकर तैयार हो जाएगा।
  • आप Download ऑप्शन की सहायता से रिज्यूम को डाउनलोड कर लें।

Resume Format में यह सारी जानकारी जरूर भरें –

हमने आपको रिज्यूम बनाने का तरीका तो बता दिया है, लेकिन हम आपको अब थोड़ा रिज्यूम फॉर्मेट के बारे में भी जानकारी देते हैं।

जब भी आप अपना रिज्यूम बनाएं, तो कुछ चीजों का आपको हमेशा ध्यान रखना है। बहुत सारी जानकारी ऐसी होती है, जो हम अपने रिज्यूम में नहीं लिखते हैं या फिर गलत लिख देते हैं, जिसके कारण हमारा रिज्यूम अच्छा नहीं बन पाता है। 

चलिए जान लेते हैं कि एक अच्छे रिज्यूम में किन-किन चीजों को शामिल करना है –

1. Personal Details

जब भी आप अपना रिज्यूम बनाए, तो अपनी पर्सनल डिटेल्स आपको सही और बिल्कुल अच्छे से भरनी होगी। इस पर्सनल जानकारी में आपको अपना नाम और कॉन्टैक्ट डिटेल्स आदि भरनी है। 

कॉन्टैक्ट डिटेल में आप अपना फोन नंबर, ईमेल एड्रेस या अन्य अगर कोई ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके द्वारा आपसे कॉन्टैक्ट किया जा सकता है, तो आपको यहां पर मेंशन करना होगा।

2. Education 

एजुकेशन वाला क्षेत्र काफी ज्यादा इंपोर्टेंट होता है। ध्यान रहे कि जब भी आप रिज्यूम बनाए, तो अपनी सभी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन को अच्छे से लिखें। 

अगर आप परसेंटेज के साथ अपनी एजुकेशन लिखेंगे, तो ज्यादा अच्छा इफेक्ट पड़ेगा। आपने जो भी डिग्री या कोर्स किया है, सभी सही-सही भरें, ताकि आपको बाद में कोई परेशानी ना हो।

3. Skills

एजुकेशन के इलावा अगर आपके पास अन्य स्किल है, तो आपको रिज्यूम में वह स्किल जरूर डालनी चाहिए। जैसे बहुत लोग होते हैं, जो पढ़ाई के साथ-साथ अन्य चीज सीख लेते हैं। तो अगर आपके अंदर ऐसी क्वालिटी है, तो आप इन्हें जरूर मेंशन करें।

4. Projects & Work Experience

रिज्यूम में प्रोजेक्ट और वर्क एक्सपीरियंस के बारे में लिखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। मान लीजिए किसी भी पद पर आवेदन करने के लिए रिज्यूम बना रहे हैं, तो ध्यान रखें अगर आपको किसी भी फील्ड में कुछ Experience है, तो उस एक्सिरिएंस को यहां पर जरूर लिखें।

इससे आपका इंप्रेशन अच्छा पड़ेगा। ज्यादातर यह देखा गया है कि फ्रेशर के स्थान पर जिन लोगों को काम करने का अनुभव पहले ही होता है, उन्हें प्रायोरिटी दी जाती है। इसलिए अनुभव जरूर लिखें।

5. Objective

आपकी जिंदगी में क्या-क्या उद्देश्य हैं और आप ने अगर अपने कोई गोल बनाए हुए हैं, तो क्या-क्या गोल हैं उन सभी को रिज्यूम में जरूर लिखें। इससे आपका इंप्रेशन अच्छा बनेगा।

6. Photo, Mobile Number & Address

अंत में आपको रिज्यूम में अपनी फोटो लगानी होगी, जो लेटेस्ट होगी। इसके अलावा आपको अपना मोबाइल नंबर और अपना एड्रेस भी लिखना है। कई बार कंपनी वाले जॉइनिंग लेटर या अन्य चीजें एड्रेस पर भेजते हैं। तो ऐसे में आपका एड्रेस जरूर लिखा होना चाहिए।

Conclusion –

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको रिज्यूम कैसे बनाएं, इसके बारे में पूरे जानकारी दे दी है। इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी जल्दी से रिज्यूम बनाने के बारे में जानकारी मिल सके।

FAQs On Online Mobile se Resume Kaise Banayen

क्या हम ऑनलाइन रिज्यूम बना सकते हैं?

हां बिल्कुल, आप रिज्यूम एप्लीकेशन फोन में इंस्टॉल करके अपना रिज्यूम ऑनलाइन भी बना सकते हैं।

रिज्यूम बनाने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

आप रिज्यूम बनाने के लिए रिज्यूम मेकर या किसी भी अन्य App का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में प्ले स्टोर पर बहुत सारी रिज्यूम बनाने वाली एप्लीकेशन उपलब्ध है।

मैं फ्री में रिज्यूम कैसे बना सकता हूं?

आप अपने स्मार्टफ़ोन में कोई भी फ्री रिज्यूम एप्लीकेशन Install करके फ्री में रिज्यूम बना सकते हैं।

रिज्यूम को हिंदी में क्या कहते हैं?

रिज्यूम को हिंदी में सारांश के नाम से जाना जाता है।

About Author
मेरा नाम Asif Ansari है। मैं एक Professional WordPress developer हूँ और Blogging मेरा Passion है। मुझे Technologies में गहरी रुचि है, मेरा उद्देश्य है, कि मैं अपने ज्ञान और कौशल की मदद से लोगों तक Technology, Education और Gaming से संबंधित Latest जानकारी पहुँचा सकूं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!