Software Engineer कैसे बनें ?

हैलो दोस्तों! hindjosh.com पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएंगे Software Engineer कैसे बनें information in Hindi.

अगर आपको computer या technology में interest है या इस field में career बनाना चाहते हैं तो आप सही article पढ़ रहे हैं। इस article को पढ़कर आप जानेंगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसे कहते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मतलब क्या होता है ?

Software Engineer बनने के लिए क्या करना पड़ता है यानि Software Engineer कैसे बनें? Software Engineer बनने के लिए best college, सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य, सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कितना पैसा लगता है और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है। 

बहुत से स्टूडेंट्स सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में career बनाना चाहते हैं। पर उनके पास सही और पूरी जानकारी न होने की वजह से वो आगे नहीं बढ़ पाते हैं। अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो आपको Software Engineer कैसे बनें? इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी और दूसरा कोई article पढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

इतना ही नहीं आप उन लोगों की मदद भी कर सकेंगे जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं पर यह नहीं जानते कि Software Engineer कैसे बनें। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसे कहते हैं? (सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मतलब क्या होता है)

सबसे पहले यह समझते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसे कहते हैं?

आप भी जब मोबाइल या कंप्यूटर पर कुछ काम करते होंगे तो software, application, program जैसे शब्द एक न एक बार तो use करते होंगे। आपके मन में ये सवाल भी आता होगा कि ये सब कौन बनाता है?

तो दोस्तों जो लोग कंप्यूटर या मोबाइल के लिए program, application (apps) और software बनाते हैं उन्हें सॉफ्टवेयर इंजीनियर कहते हैं। इतना ही नहीं आज स्मार्ट वॉच, स्मार्ट टीवी जैसे बहुत से gadgets, software पर based होते हैं। इनको बनाने और maintain करने वालों को Software Engineer कहा जाता है। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है। इसे करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर कहलाते हैं। तो ये था सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मतलब। अब आगे बढ़ते हैं। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? (Software Engineer कैसे बनें?)

अब जानिए कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

1. PCM से 12वीं पास करें।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको सबसे पहले PCM यानि Physics, Chemistry, Maths विषयों के साथ बारहवीं करनी होती है। 

2. Computer या technology में bachelor degree लें।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास computer या technology में bachelor यानि स्नातक डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए आप BE in Computer Science, BE in Information Technology, BSc. IT या BCA कर सकते हैं।

Engineering colleges में admission के लिए बहुत से entrance exams होते हैं। अगर आप इनकी detail जानना चाहते हैं तो comment section में बताइए। कुछ private college management quota में direct admission भी देते हैं। 

हमेशा ध्यान रखें कि किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही पढ़ाई करें ताकि आपकी डिग्री valid हो। कॉलेज में एडमिशन लेते हुए वहां का past record, faculty और reputation जरूर चेक करनी चाहिए।

ये तो कुछ bachelor degree course हैं। आप दसवीं के बाद डिप्लोमा करके भी Software Engineer बन सकते हैं। इसकी जानकारी आपको आगे के section में मिलेगी। 

3. Computer language skill मजबूत करें।

दोस्तों एक Software Engineer के लिए सबसे जरूरी है कि उसे computer languages पर strong command हो। क्योंकि यह programing का basic है। Computer languages बहुत सी होती हैं।

ज्यादातर आपके curriculum में cover हो जाती हैं। अगर कोई language रह जाती है तो आप अलग से उसका certificate ले सकते हैं। एक skilled Software Engineer बनने के लिए आपको इन languages को पढ़ना होता है 

  • Java
  • JavaScript
  • C++
  • C
  • PHP
  • Oracle 
  • Python
  • C# (C Sharp)
  • Ruby
  • MATLAB 

ये तो possible नहीं है कि आप एकदम से हर language के expert बन जाएं। आप इनमें से किसी एक language को master कर सकते हैं। कुछ लोग बहुत सी languages के expert भी होते हैं लेकिन इसके लिए बहुत मेहनत करनी होती है। 

4. Practical knowledge gain करें

दोस्तों किताबें और डिग्री हमें theoretical ज्ञान देती हैं। लेकिन बहुत सी ऐसी fields होती हैं जहां practical knowledge ज्यादा काम आती है। Software Engineer का काम भी ऐसा ही होता है। आप किताबें तो पढ़ लेते हैं। अच्छे marks भी ले आते हैं।

लेकिन जब आप job के लिए apply करते हैं वहां भी उन candidates को prefer किया जाता है जिनके पास अच्छी practical knowledge होती है। इसके लिए आप खुद छोटे-छोटे प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

आप किसी कंपनी में एक intern की तरह भी काम करके experience gain कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको कुछ खास income नहीं होगी पर यह internship आपको job में बहुत काम आएगी। आपको पढ़ाई के दौरान ही यह करना चाहिए ताकि जब आप जॉब ढूंढने निकलें तो आप दूसरों से अलग नजर आएं। 

5. Software Engineer बनने के लिए Best Colleges

  • IIT (Indian Institute of Technology)
  • Delhi Technological University, Delhi
  • गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ,दिल्ली
  • नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  • Birla Institute of Technology, Mesra
  • Manipal Institute of Technology, Manipal
  • Madras Christian College, Chennai
  • Institute of Technology- Banaras Hindu University
  • BMS College of Engineering, Bangalore
  • Vellore Institute of Technology, Vellore 

अब तक आपने जान लिया सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसे कहते हैं? (सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मतलब क्या होता है), Software Engineer बनने के लिए क्या करना पड़ता है? (Software Engineer कैसे बनें) और Software Engineer banne ke liye best college.

आगे पढ़िए सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य, सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कितना पैसा लगता है और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है। 

6. सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य

Software Engineer कैसे बनें ?

दोस्तों सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य coding, programming, software development, software testing, mobile app बनाना, computer और mobile के लिए games design करना होते हैं।

इसके अलावा software में issues (जिन्हें technical भाषा में bugs कहा जाता है) होने पर उनमें correction भी करते हैं। यानि यह समझ लीजिए कि आज की तारीख में आप जिन gadgets और instruments का इस्तेमाल करते हैं, उनमें से ज्यादातर में किसी न किसी Software Engineer का contribution रहता ही है। 

7. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कितना पैसा लगता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कितना पैसा लगता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कितना पैसा लगता है यह आपके institute पर depend करता है। सरकारी काॅलेज की फीस प्राइवेट की तुलना में काफी कम है। 

अगर आप एक सरकारी काॅलेज से पढ़ते हैं तो सालाना फीस 20,000 से 35,000 तक होती है। यानि पूरी पढ़ाई में 80,000 से 150,000 तक खर्चा आता है।

वहीं एक प्राइवेट कॉलेज की सालाना फीस 100,000 रुपए से 300,000 रुपए हो सकती है। इस तरह चार साल की पढ़ाई का खर्च 4-12 लाख रुपए तक आ सकता है। कुछ कॉलेज इससे भी ज्यादा फीस लेते हैं। 

8. सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

अब जानते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है। दोस्तों यह पूरी तरह से आपके academics और experience पर depend करता है। अगर आपने किसी अच्छे institute से पढ़ाई की है तो starting में आपको 40,000  रुपए महीना तक की job आसानी से मिल जाती है।

जैसे-जैसे आपका experience बढ़ता है, आपका increment होने लगता है। एक expert Software Engineer की salary 15-20 लाख सालाना या उससे भी ज्यादा हो सकती है।

और हम आपको बता दें कि google, Microsoft जैसी कंपनियां experienced और skilled Software Engineer को करोड़ों के package offer करती हैं। 

9. दसवीं के बाद डिप्लोमा करके किस तरह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें

Software Engineer Diploma

दोस्तों इसके लिए आपको दसवीं पास करके polytechnic में admission लेना होता है। यह 3 साल का course होता है। इसे Polytechnic Diploma in Computer Science कहते हैं। इसके बाद आप एक जूनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन जाते हैं।

इसे पूरा करके आप आगे computer languages की पढ़ाई कर सकते हैं और internship कर सकते हैं। यह सब ऊपर के section में detail में बता दिया गया है।

Polytechnic करने पर एक advantage ये होता है कि आप bachelor degree के 2nd year में direct admission ले सकते हैं। 

10. Software Engineer कैसे बनें

  • PCM subjects के साथ बारहवीं करें।
  • Engineering के entrance exam दें।
  • Engineering college में admission लें।
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए BE IT, Computer Science, BSc IT, BCA जैसे course करने होते हैं।
  • पढ़ाई के साथ computer languages और programming skill develop करें।
  • आप polytechnic diploma करके भी Software Engineer बन सकते हैं। 

Conclusion

आज आपने जाना सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसे कहते हैं? (सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मतलब क्या होता है), Software Engineer बनने के लिए क्या करना पड़ता है? Software Engineer बनने के लिए best college.

Software Engineer के कार्य, Software Engineer बनने में कितना पैसा लगता है और Software Engineer की सैलरी कितनी होती है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि दसवीं के बाद डिप्लोमा करके Software Engineer कैसे बनें। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर आप कोई और information चाहते हैं तो comment section में जरूर बताएं। 

हमारे blog पर आपको technology, online money making, motivation, education और career से related बहुत से informative articles मिलेंगे। अगर आप भी updated रहना चाहते हैं तो हमें subscribe करें। आपने इस आर्टिकल को पढ़ा इसके लिए आपका आभार।

और भी पढ़ें :-

  1. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 10 आसान तरीके
  2. PUBG से पैसे कैसे कमाए – 2 मज़ेदार Tricks
  3. Typing कैसे सीखे – Typing Tips in Hindi
  4. Free Fire में Free में Diamond कैसे ले
  5. अच्छी सेहत कैसे बनायें?


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
78 Shares
Copy link