SSD क्या है – SSD vs HDD in Hindi

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि SSD क्या है और SSD तथा HDD में क्या अंतर है इसके अलावा हम यह भी बात करेंगे, कि HDD क्या है और market में अब तक का सबसे best SSD कौन सा है? 

जैसा कि आप जानते हैं, कि समय के साथ-साथ आज हमारे सारे काम computer या laptop के मदद से ही होते हैं। इसी वजह से हमारे सभी important और official documents या data इन्हीं system में store रहते हैं।

लेकिन कभी-कभी यह documents या data इतने ज्यादा बढ़ जाते है, कि उसे computer या laptop में store रखना मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण हमें अपने computer या laptop के storage system को बढ़ाने की जरूरत होती है। 

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए market में कुछ ऐसी बेहतरीन technology launch हुई है, जिसके वजह से आप अपने system के storage को बढ़ा सकते हैं। जी हाँ और उस technology का नाम है SSD और HDD जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। इसलिए आज के इस लेख में हम SSD और HDD के बारे में ही बात करेंगे। तो आइए फिर देर किस बात की शुरू करते है और जानने है कि – 

SSD क्या है

SSD क्या है - SSD vs HDD in Hindi
SSD

SSD एक तरह का storage device होता है और इस का full form है, solid state drive. इस device में किसी भी तरह का moving part नहीं होता है, इसलिए यहाँ microchip मे सभी data को store करके रखा जाता है।

इसे बनाने में सबसे latest technology का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे अच्छी बात तो यह है, कि power ना मिलने के बाद भी इस device को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

SSD की speed काफी ज्यादा होती है यही वजह है, कि जिन laptop या computer में SSD होते हैं, वह market में काफी महंगे दामों पर बिकते हैं। 

लेकिन उससे भी अच्छी बात यह है, कि SSD में NAND-Based Flash Memory का use किया जाता है, जिसके वजह से system के अचानक off होने के बाद भी data के नष्ट होने की समस्या नहीं होती है।

SSD को सबसे बेहतरीन माना जाता है, क्योंकि इसकी life काफी लंबी होती है और इसमें mechanical arm नहीं होते हैं। जिसकी वजह से इसमें electronically data read या write होते है। 

SSD बनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह थी, कि इसकी मदद से system fast efficiency और low power consume कर सके। यह बात बिल्कुल सही भी है, क्योंकि SSD आज के समय में Hard disk के मुकाबले काफी fast और low power consume करती है।

जो बिल्कुल memory card या pen drive की ही तरह होते हैं और इसकी speed पता करने के लिए controller का प्रयोग किया जाता है। SSD बिल्कुल normal hard drive की ही तरह होता है। जिसकी standard size लगभग 1.8, 2.5 या 3.5 होता है, जो आसानी से connector में fit हो सके।

HDD क्या है

HDD भी बिल्कुल SSD की ही तरह एक storage device है। जिसका full form है Hard Disk drive. Hard Disk की उत्पत्ति IBM द्वारा साल 1956 में किया गया था।

HDD
HDD

वैसे आपको बता दूँ, कि इस बेहतरीन technology की उत्पत्ति लगभग 65 साल पहले हुई थी। यानी कि यह लगभग 65 साल पुरानी technology है, जिसमें data को store करने के लिए magnetism का इस्तेमाल किया जाता है। 

Hard Disk drive में data को read और write करने के लिए spinning platter का इस्तेमाल किया जाता है, जो प्राय: घूमते रहते हैं। spinning platter जितनी तेजी से घूमते हैं, उतनी ही तेजी से data को read या write करते है।

फिलहाल तो आज के समय में ज्यादातर systems market में 5400 rpm (resolution per minute) या 7200 rpm speed के साथ मिलते हैं और तो और कुछ laptops तो ऐसे भी हैं, जो 15000 rpm के साथ भी market में उपलब्ध है।

HDD आपको कम कीमत में high storage facility provide करता है। यही वजह है, कि जिन लोगों को अधिक storage space की जरूरत होती है, वह सबसे पहले HDD ही लेना पसंद करते हैं।

Laptop या computer में सबसे minimum HDD 500GB को माना जाता है। जो आज के समय में बहुत ही कम या यूँ कहे तो ना के बराबर देखने को मिलती है, क्योंकि आज के समय में 1000 GB यानी कि 1TB HDD वाले computer या Laptop market में आपको बहुत ही budget price में आसानी से मिल जाएंगे।

अब यदि Hard Disk drive के size की बात की जाए तो इसके दो अलग-अलग size है यानी कि laptop में इस्तेमाल किए जाने वाले Hard Disk drive की मोटाई 2.5 inch होती है और computer में इस्तेमाल किए जाने वाली Hard Disk drive की मोटाई 3.5 inch होती है। 

दिखने में Hard Disk drive बिल्कुल SSD की ही तरह दिखाई देता है। लेकिन यदि price की बात की जाए तो Hard Disk drive यानी कि HDD, SSD की तुलना में काफी सस्ते होते हैं। सस्ता होने की वजह से भी आज HDD लोगों की सबसे पहली पसंद बन चुकी है।

SSD और HDD में क्या अंतर है

SSD और HDD क्या है जानने के बाद आइए अब हम जानते हैं कि SSD और HDD में क्या अंतर है, क्योंकि अगर आप अपने system के storage device को increase करने के लिए SSD या HDD खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले इन दोनों के बीच अंतर को जानना बहुत जरूरी है। तभी आप अपने अनुसार एक अच्छा storage device खरीद सकते हैं। 

1. मूल्य (price)

यदि मूल्य की बात की जाए तो HDD, SSD की तुलना में काफी सस्ता होता है और कम कीमत होने की वजह से ही computer या laptop में सबसे ज्यादा HDD का इस्तेमाल किया जाता है।

2. रफ्तार (speed)

Speed में SSD, HDD को आसानी से मात दे देता है, क्योंकि SSD की रफ्तार काफी ज्यादा fast होती है। जी हाँ जहां आपको HDD में lapto या computer को boot करने में minutes का समय लगता है, तो वही SSD में यह काम केवल कुछ seconds में ही हो जाता है।

HDD में किसी भी files को open करने या operating system on करने या boot करने में काफी ज्यादा समय लगता है। SSD में file को copy या transfer करने की speed लगभग 200 mps से लेकर 550 mbps तक रहती है, जोकि HDD के मुकाबले काफी ज्यादा है।

3. टिकाऊ (Durability)

अगर life की बात की जाए तो SSD HDD से काफी लंबे समय तक चलता है और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि SSD में moving parts नहीं होता है। 

4. संग्रहण क्षमता (Storage capacity)

Storage capacity की बात की जाए HDD ज्यादा बेहतर options है, क्योंकि आजकल सबसे budget laptop या computer में 1TB space के साथ hard disk drive available होते है।

SSD काफी ज्यादा महंगे होते हैं, इसी वजह से कम Storage capacity के साथ ही इसका इस्तेमाल करना पड़ता है। ज्यादातर computer या laptop 120 GB से 500 GB के HDD के साथ आते हैं, जिसकी कीमत market मे काफी महंगी होती है।

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में हमने जाना कि SSD क्या है और SSD तथा HDD में क्या अंतर है। उम्मीद करते है, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा। 

तो यदि इस लेख से संबंधित आपको कोई प्रश्न पूछने हैं या अपनी कोई राय प्रस्तुत करनी है, तो आप नीचे comment section में comment करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं।

इसी के साथ यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media जैसे Facebook, Instagram, whatsapp इत्यादि पर जरूर share करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को SSD और HDD के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। 

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
305 Shares
Copy link