Telegram से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

आज के Article में हम आपको बताएंगे कि आप Telegram से पैसे कैसे कमाए। यदि आप भी Telegram के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारे आज के इस Article को अंत तक ध्यान से पढ़ें। 

जैसा कि आप जानते हैं, बदलते दौर के साथ वर्तमान में social sites का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। Telegram भी उन्हीं में से एक सबसे popular social platform है। जिसके द्वारा आप किसी को भी secret messages या file share कर सकते हैं, जो किसी भी server में store नहीं होता है। 

इस बेहतरीन application को बनाने वाले दो भाई है Nikolai Durov और Pavel Durov. तथा इस company के वर्तमान CEO Pavel Durov है। तो आइए इस बेहतरीन application के बारे में थोड़ी और detail में जानते हैं, जैसे Telegram क्या है और Telegram से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं

Telegram क्या है

legram kya hai (what is telegram)

यदि आप social media का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने Telegram के बारे में सुना ही होगा। Telegram काफी popular messaging App है। इसमें आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को messages कर सकते हैं तथा उनके साथ photos और videos भी share कर सकते है। 

यह काफी कुछ WhatsApp की तरह ही कार्य करता है लेकिन इसमें कई अन्य features भी है जो इसे WhatsApp से अलग बनाते हैं जैसे कि Groups, Channels, Bots, Stickers इत्यादि। 

Telegram से पैसे कैसे कमाए

यदि आप Telegram द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Telegram Channel बनाना होगा। एक बार अगर आप अपना Telegram Channel बना लेते हैं तो आप आसानी से Telegram से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

Telegram द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के qualification की जरूरत नहीं होती आप घर बैठे ही इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

निचे हमने आपको Telegram के माध्यम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है। आप निम्नलिखित में से किसी भी तरीके को अपनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

1. Ads की Selling करना

Telegram App में भी ads को बेचा जाता है। यह काफी popular option है Telegram द्वारा पैसे कमाने का। 

काफी सारे बड़े-बड़े देशों जैसे कि Iran, Saudi Arbia, Russia, India में Telegram Channels पर ads बेचने का चलन काफी बढ़ता जा रहा है। 

Telegram channels पर Ads को बेचने की प्रक्रिया मुख्य रूप से निम्नलिखित कारणों से की जाती है –

  • दूसरों के Channel पर Cross Promotion करने के लिए।
  • Companies और brands को ads बेचने के लिए।

सबसे पहले Channel admin, companies और brands को contact करते हैं जिसे बाद में एक agreement के जरिए settle किया जाता है और इस प्रकार से Telegram पर Ads बेची जाती है। 

लेकिन Telegram पर ऐसे बहुत सारे automated ads exchange भी मौजूद हैं जिसके माध्यम से Telegram पर ads की selling और Buying की जाती है।

2. Affiliate Marketing 

Affilate marketing

 Affiliate Marketing पैसे कमाने का बेहद popular और आसान तरीका है। Affiliate Marketing के बारे में तो आपने जरूर ही सुना होगा। 

Affiliate Marketing में आपको केवल अपने Affiliate Marketing link का इस्तेमाल करके अन्य brand या Company के product का Promotion करना होता है। 

यदि आप की Marketing link से कोई भी व्यक्ति product खरीदता है, तो उसके बदले में आपको commission दिया जाता है। 

यदि आप Telegram पर affiliate marketing द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आपके Telegram Channel पर 1000 से ज्यादा subscribers हो। 

इतनी संख्या में Subscribers होने के बाद आप amazon Affiliate Marketing program या फिर flipkart से जुड़ सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

आज के समय में ऐसी कई सारी website मौजूद है, जिस पर आप Affiliate Marketing program join कर सकते हैं। program join हो जाने के बाद आपको company द्वारा एक Affiliate link provide की जाती है। 

जिसे आपको अपने Telegram account पर Share करना है। इस link द्वारा जब भी कोई व्यक्ति company का सामान खरीदेगा तो इस चीज का Commission आपके bank account में Transfer कर दिया जाएगा।

3.  Link Shortner Websites 

Telegram द्वारा पैसे कमाना चाहे तो आप link shortener website का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको link short करके अपने Telegram Channel पर Share करनी होगी। 

जब भी कोई आपकी link पर click करेगा तो इसके बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं। link short करके पैसे कमाने के लिए आप Urlking website का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक सच्ची और भरोसेमंद website है। 

4. Refer And Earn

Refer and Earn program

आज के समय में Refer and Earn program तो कई सारे Apps और website द्वारा चलाया जाता है। आप Telegram पर भी Refer and Earn के माध्यम से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

इसकी सबसे अच्छी बात यह है, कि इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती। Play store पर ऐसी कई सारी Apps उपलब्ध है, जिनमें Refer and Earn money apps मिल जाएंगी। 

आप इन्हें Download करके अपने  व रिश्तेदारों को refer कर सकते हैं और इसके बदले में काफी सारा पैसा कमा सकते हैं।

5.  Paid Promotions

Paid promotion bhi telegram पर पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन और उपयोगी तरीका है। यदि आपके Telegram Channel पर काफी अधिक मात्रा में subscribers है, तो आप दूसरों की website, YouTube Channel या फिर कोई भी अन्य चीजें promote कर सकते हैं और इसके बदले में पैसे charge कर सकते हैं। 

लेकिन paid Promotion करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस भी चीज या वस्तु का Promotion कर रहे हैं वह भरोसेमंद है या नहीं। क्योंकि यदि आप किसी भरोसेमंद product का Promotion नहीं करते हैं, तो इससे आपके Telegram Channel पर गलत प्रभाव पड़ सकता है और आप की छवि खराब हो सकती है।

6. Telegram Bots बनाकर

Telegram bots

Telegram पर bots बनाकर पैसे कमाने का तरीका भी काफी प्रचलित है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको telegram पर किसी और के Business के लिए Bots बनाने होंगे। 

Bots बनाने का कार्य ज्यादा कठिन नहीं होता है और कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से कर सकता है। इस कार्य से आप सरलता से telegram पर पैसे कमा सकते हैं। 

हालांकि bots बनाने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत technological knowledge और creativity होनी चाहिए। लेकिन यदि आप एक बार bot बनाना सीख जाते हैं, तो फिर आप फटाफट bots बनाकर बेच सकते हैं और खूब सारा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष 

तो  आज का हमारा यह article यहीं पर समाप्त होता है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह article Telegram से पैसे कैसे कमाए काफी पसंद आया होगा और इसमें लिखी हुई सारी बातें आपको अच्छे से समझ में आ गए होगी।  

यदि आपको यह article पसंद आया है, तो इसे अपने  दोस्तों रिश्तेदारों के साथ Share अवश्य करें और comment में review देना बिल्कुल भी करना ना भूलें।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link