Telegram पर Subscriber कैसे बढ़ाएँ

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप Telegram पर Subscriber कैसे बढ़ाएँ सरल शब्दों में कहें तो अपने telegram channel पर कैसे subscriber’s की संख्या को आप बढ़ा सकते हैं इन विषयों पर आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

यह सवाल विशेष तौर पर उन लोगों के मन में अधिक आता है, जिन्होंने अभी-अभी telegram पर अपना नया account बनाया है। तो यदि आप भी telegram के नए user हैं, तो इस post को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े क्योंकि यह post आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है। 

Telegram whatsapp की ही तरह एक social messenger platform है, जिस पर लोग chatting कर सकते हैं, एक दूसरे के साथ videos, photos और बड़ी से बड़ी file share कर सकते हैं।

Telegram में एक फायदा यह है कि यहां पर users group बनाकर तकरीबन 2 लाख members को add कर सकते हैं जिन्हें telegram में channel कहा जाता है जबकि whatsapp के group में केवल 256 members ही add हो सकते हैं।

इसी वजह से लोग telegram पर अलग-अलग category से संबंधित जैसे entertainment, funny, education इत्यादि channels बनाते हैं। यहां तक की users अपने field से संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी इन channels के माध्यम से प्राप्त करते हैं।

Telegram पर Subscriber कैसे बढ़ाएँ

Telegram per Subscriber kaise badhayen
Telegram

जिस तरह अन्य social media sites जैसे कि Instagram, Facebook, Twitter आदि पर followers की जरूरत होती है ठीक उसी तरह telegram पर Subscribers की आवश्यकता होती है।

जी हाँ telegram channel पर जितनी अधिक subscribers होते हैं उतना ही अधिक महत्व उनके telegram channel का होता है। आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में telegram के 3 मिलियन से भी अधिक users है तथा इस पर लाखों की संख्या में channel बने हुए हैं जो कि अलग-अलग विषयों पर आधारित है। 

कोई भी users इन channels का सदस्य बन कर अपने प्रश्नों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। वर्तमान समय में हर कोई telegram का इस्तेमाल करके अपने कार्य तथा business को बढ़ाना चाहता है।

लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि वह telegram channel पर अपने subscriber’s की संख्या को कैसे बढ़ाएं। इस लेख में आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने telegram channel पर subscriber’s की संख्या बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, वह तरीके क्या है – 

1. दोस्तों के साथ share करें

यदि आप telegram पर अपना channel बना चुके हैं और उस पर अपने subscriber’s की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसे अपने दोस्तों के साथ share करें। जी हाँ जितने भी social media platform है आप उन के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ अपना telegram channel share कर सकते हैं ताकि वे आपके telegram channel join कर सकें।

Telegram आपको 200 subscriber जोड़ने की अनुमति देता है जिन्हें आप जानते हैं। जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं आप उन्हें telegram channel में नहीं जोड़ सकते क्योंकि telegram इसकी अनुमति नहीं देता।

इसलिए यदि आप अपने channel पर और अधिक subscriber की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने channel के link को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर share करें। तभी वे qk⅞उस link पर click करके आपके channel को join कर सकते हैं।

2. Paid Promotion के माध्यम से

Paid Promotion on telegram

Telegram पर subscriber बढ़ाने के लिए आप paid promotion भी करवा सकते है । यह अब तक का सबसे बेहतर तरीका है, अपने sbuscriber की संख्या को बढ़ाने का। यदि आप अपने channel का paid promotion करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको telegram पर उपलब्ध सबसे प्रसिद्ध channels में से किसी एक के group Admin से बात करनी होगी। 

यदि वह आपके channel का promotion करना चाहे तो कर सकता है। उसके लिए आपको कुछ पैसे देने होते हैं। पैसे इस बात पर निर्धारित किए जाते हैं, कि आपके अपने channel पर कितने subscriber चाहिए या फिर जो channel आपके channel को promote कर रहा है उसका आकार कितना है उस हिसाब से ही आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं।

ऐसा माना जाता है कि paid promotion से आप अपने channel पर 0 से 500 subscriber तक बढ़ा सकते हैं। subscriber की संख्या इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप अपने telegram channel पर क्या share कर रहे हैं और लोग उसमें कितनी रुचि रखते हैं।

3. Targeted Advertisemen के द्वारा 

Targeted Advertising भी एक तरह का paid promotion ही है लेकिन इसमें आपको अपने channel की advertising करनी होती है। Social Media platform पर सबसे अधिक लोकप्रिय facebook ad है। आप facebook ad campaign चला कर भी अपने channel पर subscriber बढ़ा सकते है 

लेकिन इसके लिए आपको Facebook Ad में निवेश करने की आवश्यकता होगी तथा आपको facebook ad चलाने की भी अधिक जानकारी होनी चाहिए।

4. Subscriber बढ़ाने के लिए Bots खरीदें

आप अपने channel पर कुछ नकली subscriber बढ़ाना चाहते है, तो इसके लिए आपको Bots खरीदने की आवश्यकता होगी। लेकिन इसका आपको कोई फायदा नहीं मिलता क्योंकि यह subscriber आपको एक software के माध्यम जोड़े गए है यह न ही आपकी post को देखेंगे और ना ही आपका कोई product खरीदेंगे।

Bot की मदद से आप एक दिन में 0 से 40000 तक का subscriber जोड़ सकते है । इससे आपका यह फायदा हो सकता है कि ऐसे subscriber को देख कर आपके channel पर असली subscriber की संख्या भी बढ़ जाती है।

5. Buy Telegram Subscriber

कुछ ऐसे Platform भी है, जिन पर असली Subscriber को खरीद सकते है यह 100% geniune होते है। यह आपके channel पर आपकी post को पढ़ेंगे भी और आपके product को buy भी करेंगे। यहाँ पर आपको अपने channel की niche के हिसाब से subscriber भी मिल जाएंगे।

6. Social Media पर Promotion करें

वर्तमान समय में Social Media Platform एक सबसे अच्छा उदाहरण है जिस पर आप अपने किसी भी business को या फिर किसी भी link को share करके promote कर सकते हैं। यदि आप telegram पर subscriber की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने सभी social media account पर इस link को share करें।

यदि आपके social media account पर आपके followers की संख्या अधिक है तो भी आप अपने channel के link को भी share करके अपने subscriber की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप चाहें तो social media platform जैसे Quora, Facebook pages, Instagtam, Raddit पर अपना new account बना कर भी उस पर अपने channel का link share कर सकते है । इसमें आपको थोड़ा समय और मेहनत अधिक लगती है लेकिन धीरे-धीरे करके आप के subscriber की संख्या भी बढ़ जाएगी।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख ‘Telegram पर Subscriber कैसे बढ़ाएँ’ में आपने जाना कि किस तरह आप अपने telegram channel पर अपने subscriber की संख्या को बढ़ा सकते है।

Telegram पर business को grow करना बहुत ही आसान है यदि आपके subscriber की संख्या अधिक है तो। उम्मीद है, आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें। और यदि इस विषय से संबंधित आप कोई प्रश्न जाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट के माध्यम से हम से संपर्क कर सकते हैं। 

और भी पढ़ें 👇


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link