Top 10 Hindi Blog list – भारत के बेस्ट हिंदी blog और blogger कौन कौन है

यदि आप भी जाना चाहते हैं Top 10 Hindi Blog list तो यह लेख बिल्कुल आपके लिए ही है, क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको भारत के बेस्ट हिंदी blog और blogger कौन कौन है उसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

दरअसल नए blogger जो अपना खुद का हिंदी website बनाना चाहता है, उनके मन में हमेशा ही यह सवाल आते हैं कि आखिर भारत के बेस्ट हिंदी blog या blogger कौन है ताकि वे इन website के माध्यम से कुछ सीख सकें और इन website से inspired होकर अपना  खुद का Hindi website create कर सके।

वैसे आपको बता दें कि कई ऐसे blogger हैं जिन्होंने blogging के जरिए आज internet पर अपनी एक पहचान बना ली है वह भी ऐसे bloggers जो हिंदी भाषा में internet पर स्पष्ट और सरल जानकारी provide करते हैं। 

हालांकि एक वक्त था जब google adsense अपने advertisement हिंदी blog पर provide नहीं करते थे। लेकिन साल 2014 में google adsense ने इस बात को अपनाया की google पर बहुत से ऐसे लोग हैं, जो हिंदी भाषा में blog पढ़ना चाहते हैं। 

फिर google adsense ने अपने विज्ञापन हिंदी blog पर भी दिखाने शुरू कर दिये और आज वह दिन है जब कई सारे हिंदी bloggers इन्हीं advertisement के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

वैसे तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, internet पर आपको कई हिंदी blogs देखने को मिलेंगे। लेकिन आज हम जो लिस्ट provide कर रहे हैं, उनमें वह blog और blogger शामिल है जिनके blogs पर रोजाना हजारों लोग पढ़ने आते हैं। 

इसलिए हम यहां Alexa Rank को ध्यान में रखकर ही बेस्ट हिंदी blog लिस्ट provide कर रहे हैं। तो चलिए फिर बिना देर किए इस लिस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं India के Best Hindi Bloges कौन से हैं। 

Top 10 Hindi Blog list

Top 10 Hindi Blog list - भारत के बेस्ट हिंदी blog और blogger कौन कौन है

यहाँ हम Alexa Rank के अनुसार भारत के बेस्ट हिंदी blogs की महत्वपूर्ण factors के बारे में जानकारी provide कर रहे हैं। साथ ही आपको बता दें, कि हम इस लिस्ट में उन bloggers के blog के बारे में बता रहे हैं, जिनका Alexa Rank तक़रीबन 200k तक है। 

1. HindiMe

HindiMe internet पर हिंदी भाषा में provide की जाने वाली सबसे popular blog है, जहां आपको हर तरह की जानकारी provide की जाती है। खासतौर पर आप technology से संबंधित कोई भी topic इस website पर सर्च कर सकते हैं। यहां आपको सही और सटीक जानकारी provide की जाती है। 

आमतौर पर इस blog के पोस्ट google पर हमेशा पहले स्थान पर मिलते हैं। इस blog के founder है Chandan और co-founder है Sabina और Prabhanjana जिन्होंने साल 2016 में ऐसा blog को बनाया था। यहां आपको money making, latest technology, information और education से संबंधित topic देखने को मिलेंगे। 

यदि income sources की बात करें तो adsense के अलावा यह direct selling और affiliate marketing के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर लेता है और भारत में Alexa Ranking में इसे 4K प्राप्त है और यदि globally Alexa ranking की बात करें तो इसे 68.8 के प्राप्त है। 

2. MyBigGuide

MyBigGuide नामक इस website की शुरुआत अभिमन्यु भारद्वाज ने साल 2014 में की थी। इस website पर आपको हिंदी भाषा में कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी देखने को मिलेगी। दरअसल इस website पर कंप्यूटर से रिलेटेड कई कोर्स की जानकारी भी दी गई है, जो कि स्टूडेंट्स के लिए काफी मददगार साबित होती है।

साथ ही साथ यह video courses भी provide करते हैं जो कि काफी informative होती है। यदि income sources की बात करें, तो इस website को adsense के अलावा course selling, और blog ads के माध्यम से अच्छी खासी कमाई हो जाती है। और यदि ranking की बात करें तो इस website को Alexa ranking के अनुसार भारत में 62k प्राप्त है और globally इसे 107k ranking मिली है।

3. GyaniPandit

ज्ञानी पंडित (GyaniPandit) motivational website के नाम से आज internet पर काफी लोकप्रिय है। इस blog के founder हैं मयूर के (Mayur K.) जो अपने website पर हमेशा educational related topics , motivational stories , history, quotation , biography इत्यादि जैसे topics पर articles पोस्ट करते हैं।

आपको बता दें, कि इस blog को साल 2014 में बनाया गया था। जिस पर यदि भारत की Alexa ranking की बात की जाए तो 1.2k है और Alexa ग्लोबल ranking 16.9k है। तथा आज इस blog के owner इस website पर provide की जाने वाली adsense के माध्यम से hi अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। 

4. Newsmeto

Newsmeto website पर भी आपको कई अलग-अलग topics पर blog देखने को मिलेंगे। इस website को साल 2017 में HP Jhinjholiya ने बनाया था। जिनका मुख्य उद्देश्य लोगों तक ज्यादा से ज्यादा अपनी मातृभाषा में नई-नई जानकारियां provide करना था ताकि लोग कुछ नया सीख सकें और अपने दिनचर्या में शामिल कर सके।

इस website पर आपको blogging , blogging , money making और internet से संबंधित articles देखने को मिलेंगे। यदि बात करें इस website के income sources की तो यह website adsense के अलावा affiliate marketing के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर लेता है। इस website को भारतीय Alexa ranking में 7k प्राप्त है और यदि globally बात करें तो इसे 45.3 ranking प्राप्त है।

5. Happyhindi

हैप्पी हिंदी (Happyhindi) एक ऐसा website है, जहां आपको motivational articles , quotation , biography , तथा business idea से संबंधित चुनिंदा articles पढ़ने को मिलेंगे। इस website के owner है, मनीष व्यास जिन्होंने साल 2014 में इस website की स्थापना की थी। 

मनीष का कहना है, कि उन्होंने इस website को इसलिए खोला ताकि वे लोगों तक सकारात्मक विचार provide कर सके और उनका जीवन बेहतर बना सके। लेकिन यदि ranking की बात करें, तो इस website को भारतीय Alexa ranking में 12k प्राप्त हैं और globally इसकी ranking 185k हैं तथा यह website पूर्ण रूप से adsense से प्राप्त होने वाली earning पर ही depend करता है। 

6. Deepawali

दीपावली (Deepawali) को All in one blog के नाम से जाना जाता है। यहां आपको कई अलग अलग विषयों पर जानकारी देखने को मिलेगी। दरअसल इस blog का मुख्य उद्देश्य है लोगों तक सही और स्पष्ट जानकारी provide करना। यहां तक कि इस blog ने बहुत बड़ी मात्रा में internet पर हिंदी भाषा में जानकारी provide करने के लिए सबसे मुख्य भूमिका निभाई है।

इस website के owner है, पवन अग्रवाल जिन्होंने साल 2013 में इस website की शुरुआत की थी। यदि भारत के Alexa ranking की बात करें तो इस website की ranking है 2.6k के और इसकी एलेक्सा ग्लोबल ranking 40.7k है। यह website भी adsense के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर लेता। 

7. Ajab Gajab

इस website को अजीबोगरीब जानकारी provide करने के नाम से जाना जाता है। इसलिए इस website का नाम भी अजब-गजब (Ajab Gajab) रखा गया है। अजब गजब नामक इस website पर आपको कई different categories के articles देखने को मिलेंगे जैसे inspirational hindi stories, hindi suvichar, jyotish, health tips, astrology, घरेलू नुस्खे आदि। 

दरसल इस website के owner है विवेका गोयल जिन्होंने साल 2013 में इस website का निर्माण किया था और उनका मुख्य उद्देश्य लोगों तक हर तरह की जानकारी हिंदी भाषा में provide करना था। आज यह website काफी popular है और इस website का कमाई का स्रोत मात्र इस website पर provide की जाने वाली adsense है। ranking की बात करें तो इस website को 186k Alexa ग्लोबल ranking प्राप्त है। 

8. Achhi khabar

अच्छी खबर (Achhikhabar) एक ऐसा website है, जहां आपको हिंदी quotation , stories और self improvement तथा success stories पढ़ने को मिलेंगे। इस website के founder है गोपाल मिश्रा जिन्होंने साल 2010 में इस website की शुरुआत की थी। 

इस website के owner का कहना है, कि उन्होंने इस website को इसलिए बनाया ताकि वे अपने readers को एक valuable content provide कर सके। इतना ही नहीं इस website ने रोज़ाना 1 लाख view का target भी achieve किया है, जो की बहुत बड़ी बात है।

अब यदि बात करें Alexa ranking की तो भारत में इसकी ranking 4.1k हैं और यदि ग्लोबल ranking की बात करें तो 57k है। यह website अपनी कमाई adsense के अलावा affiliate marketing और प्रमोशन के माध्यम से करता है।

9. Techyukti

टैक्युक्ति (Techyukti) website की स्थापना साल 2016 में सतीश कुशवाहा ने की थी। इस website को बनाने का मेन मकसद लोगों तक बिल्कुल सही technical knowledge provide करना था। वह मातृभाषा में लोगों तक technical knowledge provide करना चाहते थे, ताकि लोगों को मदद मिल सके।

जानकारी के मुताबिक सतीश का खुद का एक youtube चैनल भी है, जो कि काफी popular है। जानकारी के मुताबिक इस website की earning adsense के अलावा affiliate marketing और youtube के माध्यम से भी होती है। लेकिन ranking की बात करें तो इस website को भारत में Alexa rank 9k प्राप्त है और globally इसकी ranking 145k है।

10. Hindisoch

साल 2013 में उत्तर प्रदेश के रहने वाले पवन कुमार ने इस website की शुरुआत की थी। इस website पर आपको motivational stories , biography और quotation देखने को मिलेंगे। दरअसल इस website को बनाने का उनका मुख्य उद्देश्य लोगों तक अपनी मातृभाषा के प्रति जागरूकता पैदा करना था।

आज पवन एक success फुल blogger है, जो कि adsense के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं और इस website को भारतीय Alexa ranking के अनुसार 6.3k rank प्राप्त है और globally इसे 87.1k Alexa ranking प्राप्त है।

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आपको Top 10 Hindi Blog list provide की है, जिसके माध्यम से आप बेहद आसानी से यह जान सकते हैं कि भारत के बेस्ट हिंदी blog और blogger कौन कौन है।

उम्मीद करते हैं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद रही होगी और साथ ही साथ आपको इस पोस्ट के माध्यम से हिंदी website के महत्व के बारे में भी जानने को मिला होगा।

दरअसल आज लोग यह सोचते हैं कि internet पर हिंदी से ज्यादा इंग्लिश वेब साइट्स को महत्व दिया जाता है। लेकिन उम्मीद करते हैं, कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद लोगों के विचार बदल जाएंगे।

यदि आप भी हिंदी website बनाना चाहते हैं, तो आप ऊपर बताए गए 10 सबसे बेहतरीन website से कुछ सीख सकते हैं और अपना खुद का website बना सकते हैं।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link