VPN क्या है मोबाइल और कंप्यूटर में VPN कैसे यूज़ करते है?

अगर आप अपना सारा काम internet के माध्यम से करते हैं, तो आपने VPN क्या है के बारे में जरूर सुना होगा और यदि नहीं सुना है, तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको VPN से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं।

अक्सर internet पर काम करते हुए आपने यह जरूर ध्यान दिया होगा, कि कई ऐसी websites internet पर मौजूद हैं जिसे government ने block कर रखा है। इसी वजह से आप उन websites को open नहीं कर सकते लेकिन अगर फिर भी आप उन websites को open करना चाहते है, तो आपको VPN का इस्तेमाल करना होगा। 

जी हाँ VPN के जरिए आप block website को आसानी से open कर सकते हैं और इतना ही नहीं VPN online activities को security प्रदान करने में भी बहुत help करता है। 

इसी वजह से आज हम VPN क्या है, VPN कैसे काम करता है, VPN का इस्तेमाल कैसे करें तथा VPN का इस्तेमाल करना safe है या नहीं के बारे में जानेंगे। तो आइए देर किस बात की, चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं-

VPN क्या है?

VPN एक तरह का network है, जिसका काम असुरक्षित network को सुरक्षित network में बदलने का है। VPN network को secure रखने के लिए और साथ ही अपने personal data को hackers से बचाने का काम करता है।

VPN क्या है मोबाइल और कंप्यूटर में VPN कैसे यूज़ करते है?
VPN

VPN का full form virtual private network होता है। साथ ही यह users की real identity और location को hackers से छुपाने में भी मदद करता है। 

अच्छा मान ले कि आप किसी भी telecom company जैसे कि Airtel, Jio, Vi इत्यादि के माध्यम से internet का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप अपने internet के जरिए अपने mobile या computer पर कुछ भी search करते हैं। 

तो सबसे पहले आपके द्वारा search किया गया request ISP यानी कि internet service provider company जैसे कि Airtel, Jio, Vi इत्यादि के पास जाता है और इसके बाद ही यह company आपकी request Google के server तक पहुंचाता है।

ISP का काम कोई भी ऐसी विशेष website जिसे open करने की मनाही हो उसे access करने पर block कर देता है जैसा कि आपने देखा ही होगा कि Torrent के जरिए कोई भी movie download नहीं कर सकता क्योंकि copyright issue की वजह से सरकार ने ISP से कहकर इन website को block करवा रखा है।

अब ऐसे हालात में आपको यदि block किए गए website को access करना है या open करना है, तो उसके लिए आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके IP adress को छुपाने के लिए काफी मदद करेगा। 

VPN के क्या फायदें है?

VPN क्या है यह तो अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे तो आइए हम जानते हैं कि VPN के क्या फायदें हैै – 

  • VPN के जरिए किसी भी country की location आसानी से बदली जा सकती है। जैसे कि china में Facebook ban है लेकिन अगर आप चाइना में Facebook का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो अपनी country का location बदलकर Facebook इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • VPN के जरिए आप किसी भी block website को आसानी से open कर सकते हैं।
  • सबसे अच्छी बात तो यह है, कि VPN की service आपको free और paid दोनों ही तरीकों से internet पर मिल जाएगी। यदि आप VPN की free services चाहते हैं, तो आप Google Playstore के माध्यम से कोई भी free VPN app download करके services ले सकते हैं। 

VPN कैसे काम करता है

जब भी आप internet के माध्यम से browser पर कुछ search करते हैं, तो सबसे पहले internet service provider यानी ISP के पास request जाती है।

VPN kam kaise krta hai

जहां पर आप की personal information जैसे कि device Id, location, online identity इत्यादि की पूरी details check की जाती है और उसके बाद ही जिस चीज के बारे में आप search कर रहे हैं, उस website के server के साथ connect किया जाता है।

इतना करने के बाद ही website और आपके बीच data का लेनदेन शुरु होता है और यह सारा काम ISP के द्वारा ही होता है। लेकिन ऐसा करने से आपके data की कोई भी privacy नहीं रहती और आपका network भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रहता जिससे चोरी या hackers का खतरा बना रहता है।

इतना ही नहीं इसकी वजह से restriction का भी problem होता है। जो कि government द्वारा block किए गए website को open करने से रोकता है। तो कुल मिलाकर यदि देखा जाए तो आपको security, privacy और freedom जैसी समस्याओं से लड़ना पड़ता है।

लेकिन VPN का इस्तेमाल करने से आप जो भी चीज internet पर search करते हैं उसका request सीधे आपके VPN server के पास जाएगा और आपका VPN server आपकी identity को गोपनीय रखेगा।

Data decrypted करने में VPN software काफी उपयोगी साबित होता है। इतना ही नही VPN software का इस्तेमाल करके ISP को कभी इसकी जानकारी नही होगी की आपने किस website पर visit किया है और क्या activities कि है। 

जैसे की tik-tok india में ban लेकिन आप tik-tok use करना चाहते है, तो आप VPN से connect कर सकते है जिसका server चीन या उस country से हो जहाँ tik-tok use किया जा रहा है।

ऐसा करने से tik-tok company को इस बात की जानकारी ही नही होगी, की वो user India में है, क्योंकि उसे लगेगा की user local network से ही connect है और इतना ही नही India में भी पता नही चल पाएगा की आप India में रह कर tik-tok इस्तेमाल कर रहे है।

VPN का इस्तेमाल कैसे करें?

VPN क्या है इसके बारे में तो आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे। लेकिन यदि आपको VPN का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको बता दें कि VPN को 2 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

जी हाँ computer, laptop या window OS और mobile दोनों ही में आप VPN का इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते हैं, कि computer और mobile में VPN कैसे use करें ? 

Computer में VPN कैसे use करें?

Vpn in computer

यदि आपके computer या laptop में opera browser है, तो आप उसके setting में जाकर VPN के option को on करके VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके computer या laptop में opera browser नहीं है, तो आपको सबसे पहले अपने system में opera developer software को install करना होगा।

opera software को install करने के बाद आपको उसके system में जाना होगा। जहां आपको privacy & security में जाकर VPN के option को enable करना होगा।

इसके अलावा यदि आप चाहें तो अपने system यानी laptop/computer में best VPN software download करके तथा उसमें VPN account बनाकर भी VPN use कर सकते हैं। 

Mobile में VPN कैसे यूज़ करें?

Mobile में VPN इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Google Playstore से जाकर best VPN application को download व install करना होगा। 

VPN app को install करने के बाद उसमें अपने मर्ज़ी के अनुसार location का चयन करें और फिर connect button पर click कर दें। 

इतना करने के बाद आपका device या smartphone उस देश के हिसाब से connect हो जाएगा। जिस location का आपने चयन किया था और फिर आप आसानी से VPN की services का लुत्फ उठा सकते हैं। 

Computer के लिए Best VPN Software

Computer के लिए Best VPN Software कुछ इस तरह है। इन Software का use करके आप अपनी real identity छूपा सकते है और block website open कर सकते है। 

Mobile के लिए Best Android VPN Apps

यहाँ हम आपको mobile के लिए best android VPN app के बारे में बताने वाले हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप कोई भी block website को आसानी से open कर सकते हैं।

क्या VPN इस्तेमाल करना safe है?

सबसे पहले तो आपको बता दें, कि VPN 2 तरह के है। free VPN और paid VPN. जहां तक रही बात free VPN इस्तेमाल करने की तो यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, क्योंकि free VPN में आपको customer support नहीं दिया जाता है और यहाँ आपको downloading speed भी बहुत कम मिलेगी।

इसके अलावा free VPN के सहारे आप दूसरी country में जा तो सकते हैं, लेकिन free VPN आप को पूरी तरह से सुरक्षा नहीं दे सकता। वह आपके personal data को दूसरे website को बेच सकता है।

Free VPN के कारण आपके device में virus आ सकते हैं और साथ ही आपके browser में अनगिनत adds भी आ सकते हैं।

लेकिन free VPN की तुलना paid VPN बहुत हद तक बेहतर है, क्योंकि यहां आपको पैसे देकर services purchase करने होते हैं। 

यहाँ आपको data को लेकर कोई problems नहीं होगी। आप आराम से अपना काम कर पाएंगे और ISP तथा सरकार की नजर से भी बचे रहेंगे।

लेकिन paid VPN में कुछ नियम और शर्तें होती हैं। अगर आप ध्यान से उन शर्तों को पढ़ेंगे, तो उसमें लिखा होगा कि यदि किसी भी कारणवश सरकार आपके data की मांग करती है, तो वह data सरकार को दे सकती है।

अन्तिम शब्द

आज के इस लेख में हमने जाना कि VPN क्या है मोबाइल और कंप्यूटर में VPN कैसे यूज़ करते है और मुझे उम्मीद है, कि आपको आज का यह लेख अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।

लेकिन यदि फिर भी आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछने हैं या अपनी राय देनी है, तो नीचे comment section में comment करके आप अपनी राय दे सकते हैं और साथ ही प्रश्न भी पूछ सकते हैं।

इसके साथ ही यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और social media पर ज्यादा से ज्यादा share करें। ताकि अन्य लोगों को भी VPN के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

1 thought on “VPN क्या है मोबाइल और कंप्यूटर में VPN कैसे यूज़ करते है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
45 Shares
Copy link